Pineapple Secret: गर्मियों में अनानास खाने के ये 7 कारण किसी को नहीं होते हैं पता, क्या आप जानते हैं ये राज

Benefits Of Pineapple: अनानास एक गुणकारी फल है. यह जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही सेहतमंद भी है. गर्मी के दिनों में अगर हर दिन की डाइट में इस फल को शामिल कर लेते हैं तो कई तरह की बीमारियां चुटकियों में दूर हो सकती हैं.

Pineapple Secret: गर्मियों में अनानास खाने के ये 7 कारण किसी को नहीं होते हैं पता, क्या आप जानते हैं ये राज

Pineapple Benefits: अनानास वजन कम करने में मदद कर सकता है.

Pineapple Benefits: गर्मी के मौसम में बाजार में कई तरह के फल आ जाते हैं. इन्हीं में एक अनानास भी है. स्‍वाद में खट्टा-मीठा यह फल सेहत का खजाना होता है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, गर्मियों में अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं और कई तरह की बीमारियों से खुद को बचाना चाहते हैं तो पाइनएप्पल रामबाण हो सकता है. अनानास के सेवन से डाइजेशन से लेकर दिल की बीमारियां तक सही हो सकती हैं. इतना ही नहीं कुछ रिसर्च की माने तो इससे कैंसर का जोखिम कम करने में भी मदद मिलती है. तो चलिए जानते हैं गर्मियों में पाइनएप्पल खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं.

घर के आसपास भी नहीं भटकेंगे मच्छर, ये 5 नेचुरल चीजें हैं मच्छरों की दुश्मन, यूं करें इस्तेमाल

पाइनएप्पल कैसे सेहत के लिए फायदेमंद है? | How Is Pineapple Beneficial For Health?

अनानास विटामिन सी का अच्छा सोर्स है. इसके साथ ही फाइबर और मैंग्नीज भी इसमें काफी मात्रा में मिलता है. पाइनएप्पल में आयरन, विटामिन ए, विटामिन के, फॉस्‍फोरस, जिंक, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, पोटैशियम, कार्ब, मैग्‍नीज, कॉपर, विटामिन बी6, थियामिन, फॉलेट भी अच्छी-खासी मात्रा में रहता है. इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्‍सीडेंट हमारी बॉडी को फ्रीरैडिकल से बचाते हैं और कई बीमारियों से दूर रखते हैं.

पाइनएप्पल के 7 कमाल के फायदे | 7 Amazing Benefits Of Pineapple

1) वजन घटाने में मददगार

अगर गर्मी के दिनों में आप हर दिन डाइट में अनानास खाते हैं तो यह वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है. अनानास विटामिस सी से भरपूर होता है. इसमें कैलोरी की मात्रा भी कम होती है. जिससे आपके वजन तेजी से घट सकता है.

केले का बोटॉक्स फेस मास्क चेहरे से झुर्रियों और दाग धब्बों को कर देता है गायब, ये रहा लगाने का आसान तरीका

2) इम्यूनिटी को देता है बढ़ावा

गर्मियों में इम्यूनिटी बढ़ाना है तो आप अनानास का सेवन करें. इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ आपको निरोगी रखने का काम करता है. 

3) डायजेशन दुरुस्त करता है

पाइनएप्पल में ब्रोमेलैन पाया जाता है. यह डाइजेशन में आपकी मदद कर सकता है. इससे हानिकारक स्त पैदा करने वाले बैक्टीरिया का भी सफाया हो सकता है. सूजन आंत्र डिसऑर्डर का सूजन कम करने में भी यह फल काफी कारगर हो सकता है.

नमक ही नहीं इन असामान्य कारणों से भी बढ़ता है ब्लड प्रेशर, High Blood Pressure के पीछे हो सकती हैं ये खतरनाक वजहें

iphbruo8

Photo Credit: iStock

4) कैंसर से बचाव

कई रिसर्च के मुताबिक, पाइनएप्पल खाने वालों में कैंसर जैसी गंभीर और जानलेवा बीमारियों का जोखिम कम हो सकता है. इसमें पावरफुल एंटी-ऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं.  जो बॉडी को फ्री-रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने का काम करते हैं. फ्री-रेडिकल्स की वजह से ही कैंसर कोशिकाओं को बढ़ावा मिल सकता है. रिसर्च के अनुसार,  अनानास में बीटा-कैरोटीन मिलता है, जो पेट के कैंसर का जोखिम कर सकते हैं.

सितंबर के बाद दिल्ली में पहली बार कोरोना के मामले 300 पार, पॉजिटिव रेट लगभग 14 प्रतिशत, ये है वजह

5) चेहरे में बना रहेगा निखार

पाइनएप्पल में एक-दो नहीं बल्कि कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये पोषक तत्व त्वचा को फायदा पहुंचाते हैं. मुंहासे और स्किन की अन्य समस्याओं के इलाज में इसका उपयोग हो सकता है. अनानास त्वचा को साफ करने के साथ उसे हाइड्रेटेड रखता है.

6) डायबिटीज में मददगार

डायबिटीज मरीज के लिए पाइनएप्पल रामबाण की तरह काम करता है. यह हाई ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है. इसका सेवन आपकी बीमारी को कम कर सकता है.

महिलाओं के लिए इस वजह से फायदेमंद है मखाना, रोजाना एक कटोरी खाने से मिलेंगे ये 5 जबरदस्त लाभ

7) दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

गर्मियों में पाइनएप्पल का सेवन आपके दिल को मजबूत बना सकता है. अनानास में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो हार्ट डिजीज को दूर रखने का काम कर सकते हैं. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी यह सहायक होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.