How To Get Rid Of Mosquitoes: घर के आसपास भी नहीं भटकेंगे मच्छर, ये 5 नेचुरल चीजें हैं मच्छरों की दुश्मन, यूं करें इस्तेमाल

Ways To Get Rid Of Mosquitoes: कई लोग मच्छरों को भगाने के तरीके तलाशते हैं लेकिन कोई प्रभावी या विश्वसनीय उपाय नहीं मिल पाता. अगर आप सोच रहे हैं कि घर के अंदर मच्छरों से कैसे छुटकारा पाया जाए तो यहां 7 तरीके हैं जिनसे आप बेहतर रिजल्ट पा सकते हैं.

How To Get Rid Of Mosquitoes: घर के आसपास भी नहीं भटकेंगे मच्छर, ये 5 नेचुरल चीजें हैं मच्छरों की दुश्मन, यूं करें इस्तेमाल

How To Get Rid Of Mosquitoes: कई लोग मच्छरों को भगाने के तरीके तलाशते हैं.

खास बातें

  • घर पर मच्छरों को कैसे कंट्रोल किया जाए? यहां कुछ उपाय दिए गए हैं.
  • एसी या बगीचे में जमा पानी मच्छरों के लिए प्रजनन स्थल हो सकता है.
  • घर के अंदर मच्छर भगाने वाले पौधे लगाएं.

Ways To Keep Mosquitoes Away: मच्छरों का आतंक आपकी नींद में खलल डाल सकता है और दिन का चैन छीन सकता है. ज्यादातर लोग मच्छर भगाने वाले स्प्रे या कॉइल का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आप भी जानते हैं कि केमिकल वाले ये उपकरण स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. मलेरिया, डेंगू और येलो फीवर जैसी मच्छरों से फैलने वाली खतरनाक बीमारियों के अलावा मच्छर बहुत परेशान कर सकते हैं क्योंकि मच्छर के काटने के बाद लंबे समय तक खुजली हो सकती है और काटने वाली जगह पर लाली हो सकती है. कई लोग मच्छरों को भगाने के तरीके (Ways To Get Rid Of Mosquitoes) तलाशते हैं लेकिन जब कोई प्रभावी या विश्वसनीय उपाय नहीं मिल पाता तो मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट्स पर ही डिपेंड रहते हैं. अगर आप सोच रहे हैं कि घर पर मच्छरों को कैसे कंट्रोल किया जाए तो यहां कुछ उपाय हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

घर के अंदर मच्छरों से छुटकारा पाने के तरीके | Ways To Get Rid Of Mosquitoes Indoors 

1) मच्छरों को अपने घर में घुसने से रोकें

अगर आप मच्छरों को घर से भगाना चाहते हैं, तो आपको पहले यह ध्यान रखना होगा कि मच्छर आपके घर में प्रवेश न करें. जब शाम हो और सूरज ढल रहा हो, तो सभी दरवाजे और खिड़कियां कसकर बंद कर दें. जबकि धूप कुछ हद तक मच्छरों को दूर रखती है, वे शाम के बाद अधिक सक्रिय होते हैं. घर के अंदर मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए आप उन्हें घर में घुसने से रोक सकते हैं.

केले का बोटॉक्स फेस मास्क चेहरे से झुर्रियों और दाग धब्बों को कर देता है गायब, ये रहा लगाने का आसान तरीका

2) मच्छरों को घर के अंदर पनपने से रोकें

अगर आप सोच रहे हैं कि मच्छरों को कैसे कंट्रोल किया जाए तो एक और बात आपको जांचनी चाहिए कि क्या आपके घर के अंदर कहीं ऐसा है जहां मच्छरों का प्रजनन हो रहा है. आपके एसी या बगीचे में जमा पानी मच्छरों के लिए प्रजनन स्थल हो सकता है. अगर घर के अंदर स्टोररूम या किचन लॉफ्ट हैं, जहां आप पुराने सामानों का ढेर लगाते हैं, तो समय-समय पर उन जगहों को साफ करें.

mosquitoes mosquitoe borne diseases

Photo Credit: iStock

3) मच्छर भगाने वाले पौधे लगाएं

घर के अंदर मच्छरों से छुटकारा पाने का एक आसान तरीका है घर के अंदर मच्छर भगाने वाले पौधे लगाना. इन पौधों को अपने कमरे के अंदर या अपने डेस्क पर रखा जा सकता है.

4) कटे हुए नींबू और लौंग को घर के आसपास रखें

मच्छरों को भगाने का एक आजमाया और परखा हुआ तरीका लौंग के साथ नींबू का उपयोग करना है. मच्छरों को लौंग और किसी भी खट्टी चीज की महक से नफरत होती है. तो एक नींबू को दो टुकड़ों में काट लें और लौंग को दोनों हिस्सों में दबा दें. घर के अंदर मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए इन लौंग के रस वाले नींबू की प्लेट रखें.

नमक ही नहीं इन असामान्य कारणों से भी बढ़ता है ब्लड प्रेशर, High Blood Pressure के पीछे हो सकती हैं ये खतरनाक वजहें

5) लहसुन के स्प्रे का प्रयोग करें

अगर आप रसायनों से भरे मच्छर स्प्रे का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो एक साधारण लहसुन स्प्रे बहुत अच्छा होगा. लहसुन की कुछ कलियों को पीसकर पानी में कुछ देर तक उबालें. घोल को एक स्प्रे बोतल में डालें और घर में मच्छरों को नियंत्रित करने के लिए इसे घर के चारों ओर स्प्रे करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.