विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 18, 2023

बॉडी के इन हिस्सों में प्रेशर डालकर मसल्स के दर्द को कर सकते हैं गायब, डेली करनी होगी कुछ देर ये एक्सरसाइज

Muscles Pain: मसल्स पेन को कम करने के लिए बहुत से तरीके हैं, जो मदद कर सकते हैं लेकिन एक्यूप्रेशर कारगर तरीके से इन परेशानी से निपटने में मदद कर सकता है.

Read Time: 4 mins
बॉडी के इन हिस्सों में प्रेशर डालकर मसल्स के दर्द को कर सकते हैं गायब, डेली करनी होगी कुछ देर ये एक्सरसाइज
Muscles Pain: ये एक्सरसाइज मसल्स पेन को नेचुरली कम कर सकते हैं.

How To Relieve Muscle Pain: मांसपेशियों में दर्द एक परेशान करने वाला अनुभव है जिसका सामना हममें से बहुत से लोग करते हैं. हमारी लाइफस्टाइल की आदतें शरीर में दर्द का कारण बन सकती हैं. हालांकि इस असुविधा को कम करने के लिए कई तरीके मौजूद हैं. एक्यूप्रेशर काफी कारगर उपाय साबित हो सकता है. हमारे शरीर के भीतर सटीक प्रेशर प्वॉइंट को टारगेट करके, हम तनाव को दूर कर सकते हैं, ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा सकते हैं और मसल्स पेन को नेचुरली कम कर सकते हैं. यहां पांच प्रेशर प्वॉइंट हैं जो राहत प्रदान कर सकते हैं, जिससे आप एक एक्टिव और दर्द रहित जीवन जी सकते हैं.

मांसपेशियों के दर्द से राहत दिलाने वाली एक्सरसाइज | Muscle Pain Relief Exercises

नेक रिलेक्सेशन प्वॉइंट

गर्दन के पीछे खोखली जगह पर नेक रिलेक्सेशन प्वॉइंट गर्दन और कंधे के दर्द को कम करने के लिए एक बेहतरीन प्रेशर प्वॉइंट है. इस बिंदु पर अपने अंगूठे या उंगलियों के दबाव को नाजुक ढंग से एडजस्ट करके और एक गोलाकार गति में दबाव डालें.

हेल्दी चीजें नहीं खाता आपका बच्चा तो आजमाएं ये 5 टिप्स, अपने आप मांगने लगेगा फल, सब्जियां और पौष्टिक चीजें

लेग क्रैम्प्स रिलीवर

ये पैर की मांसपेशियों के दर्द और थकान से निपटने के लिए एक कारगर प्रेशर प्वॉइंट है. अपने अंगूठे या पोर से मजबूती से दबाव डालें और इस बिंदु को कोमल, गोलाकार गति से स्टिमुलेट करें. यह तकनीक ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने, कठोरता को कम करने और एनर्जी लेवल को बढ़ाने में मदद करती है.

leg cramps

Photo Credit: iStock

हैंड वैली पॉइंट

ये प्रेशर प्वॉइंट पूरे शरीर में मसल्स पेन से राहत दिलाने में मदद करता है. अपने अंगूठे और तर्जनी का उपयोग करके दबाव डालें और गोलाकार या ऊपर-नीचे गति में धीरे-धीरे मालिश करें. ये तकनीक सिरदर्द, दांत दर्द और सामान्य मसल्स की परेशानी को कम करने में मदद कर सकती है.

डाइट में शामिल कर लीजिए ये 10 चीजें, गुड कोलेस्ट्रॉल में बदलने लगेगा गंदा कोलेस्ट्रॉल, 15 दिनों में दिखने लगेगा असर

कोहनी क्रीज प्वाइंट

कोहनी क्रीज के बाहरी छोर पर स्थित, ये आर्म्स और कोहनियों में मांसपेशियों के दर्द और सूजन से राहत के लिए एक जरूरी प्रेशर प्वॉइंट है. अपने अंगूठे या तर्जनी से दबाव डालें और गोलाकार गति में मालिश करें. इस बिंदु को उत्तेजित करके, आप मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों की अकड़न और यहां तक कि गठिया के लक्षणों को प्रभावी ढंग से कम कर सकते हैं.

एब्डोमिनल सेंटर

नाभि के नीचे लगभग दो अंगुल की चौड़ाई में स्थित, पेट का सेंटर पीठ के निचले हिस्से में दर्द और पेट की परेशानी को कम करने के लिए एक शक्तिशाली दबाव बिंदु है. अपनी उंगलियों का उपयोग करके मजबूत लेकिन हल्का दबाव डालें और मालिश करें. यह तकनीक पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों को आराम देने, पाचन में सुधार करने में मदद कर सकती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रेट कैंसर से जूझ रही हिना खान कीमोथेरेपी के लिए पहुंची हॉस्पिटल, पोस्ट शेयर कर कहा, मेरे पहले कीमो से ठीक पहले मुझे...!
बॉडी के इन हिस्सों में प्रेशर डालकर मसल्स के दर्द को कर सकते हैं गायब, डेली करनी होगी कुछ देर ये एक्सरसाइज
Father's Day 2024: बढ़ती उम्र में अपने पिता की सेहत का रखें खास ख्याल, फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके
Next Article
Father's Day 2024: बढ़ती उम्र में अपने पिता की सेहत का रखें खास ख्याल, फादर्स डे पर जानिए 5 तरीके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;