डाइट में शामिल कर लीजिए ये 10 चीजें, गुड कोलेस्ट्रॉल में बदलने लगेगा गंदा कोलेस्ट्रॉल, 15 दिनों में दिखने लगेगा असर

High Cholesterol Diet: अपनी डाइट में इन सुपरफूड्स को शामिल करने और बैलेंस डाइट बनाए रखने से आपको अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिल सकती मिलेगी है. यहां आपके लिए गाइड है जो हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकता है.

डाइट में शामिल कर लीजिए ये 10 चीजें, गुड कोलेस्ट्रॉल में बदलने लगेगा गंदा कोलेस्ट्रॉल, 15 दिनों में दिखने लगेगा असर

High Cholesterol Diet: कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने के लिए खाना शुरू करें ये फूड्स.

Foods For Cholesterol: अपने खून में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए बहुत सारा स्ट्रगल करना पड़ता है. बहुत ज्यादा कोलेस्ट्रॉल से आपको हार्ट डिजीज होने का खतरा बढ़ सकता है, भले ही आपके शरीर को हेल्दी सेल्स को बनाए की जरूरत होती है. हाई कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक, स्ट्रोक और सीने में दर्द का खतरा बढ़ सकता है. हेल्दी खाने और बार-बार एक्सरसाइज करना कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल से जुड़े जोखिमों को कम करना चाहते हैं तो आपको धूम्रपान बंद कर देना चाहिए, शराब का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए और हेल्दी वेट बनाए रखना चाहिए. हेल्दी डाइट लगातार एक्सरसाइज और कभी-कभी दवाएं सभी हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं. यहां कुछ चीजें हैं जिनका सेवन कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में काफी फायदेमंद हो सकता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए फूड्स | Foods To Reduce High cholesterol 

1. ऑलिव ऑयल

वेजिटेबल ऑयल या घी के बजाय ऑलिव ऑयल में खाना पकाने की सलाह दी जाती है. एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई और के जैसे खनिज प्रचुर मात्रा में होते हैं. इनमें से कुछ एंटीऑक्सीडेंट एलडीएल कण ऑक्सीकरण को रोक सकते हैं और ब्लड वेसल्स की सूजन को कम कर सकते हैं.

पावरफुल और हेल्दी लिवर के लिए करें ये काम, इन चीजों का सेवन करने से बन जाएगा लिवर सुपर एक्टिव

2. नारियल का तेल

नारियल तेल में फैटी एसिड होते हैं. इसके अलावा नारियल का तेल आपकी भूख को दबा देता है, जिससे आप कम खाते हैं और इसलिए कम कैलोरी का सेवन करते हैं. नारियल तेल बहुत पौष्टिक भी है.

3. पनीर

पनीर प्रोटीन का एक मजबूत स्रोत है और इसमें दूध के सभी लाभकारी घटक जैसे कैल्शियम, विटामिन बी 12, फॉस्फोरस और सेलेनियम शामिल हैं.

काली पड़ी गर्दन, हाथ और पैरों की डार्कनेस चमक में जाएगी बदल, इन 2 घरेलू चीजों को लगाएं, हफ्तेभर में दिखेगा असर

5mgocvm

Photo Credit: iStock

4. डार्क चॉकलेट

चॉकलेट में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आयरन, तांबा, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे मिनरल भी होते हैं. साथ ही इसमें काफी मात्रा में हेल्दी फैट भी होता है. अध्ययनों के अनुसार, जो लोग डार्क चॉकलेट खाते हैं उनमें हृदय रोग होने का जोखिम उन लोगों की तुलना में कम होता है जो डार्क चॉकलेट नहीं खाते हैं.

5. रेड वाइन

रेड वाइन हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. आपका ट्राइग्लिसराइड्स हाई है तो रेड वाइन का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे पहले कि आप शराब पीना शुरू करें, अपने डॉक्टर से बात करें.

नारियल तेल में ये 2 चीजें मिलाकर लगा लीजिए, सफेद बाल जड़ से होने लगेंगे काले और चमकदार

6. नट्स

हार्ट हेल्दी फैट से भरपूर मूंगफली, अखरोट और पिस्ता जैसे नट्स में प्लांट स्टेरोल्स भी होते हैं, जो खून को हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को एब्जॉर्ब करने से रोकते हैं. इसके अलावा, इनमें बहुत सारा फाइबर और खनिज मैग्नीशियम होता है. नट्स को अपने सलाद या दही के कटोरे में शामिल करके खाया जा सकता है.

7. फैटी मछली

ऐसी मछलियां जिनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा ज्यादा होती है, जैसे साल्मन, एचडीएल लेवल बढ़ा सकती हैं और एलडीएल लेवल कम कर सकती हैं. सार्डिन, टूना और मैकेरल कुछ फैटी फिश हैं. अपने खून में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाने के लिए, हर हफ्ते फैटी फिश की कम से कम दो सर्विंग खाने की सलाह दी जाती है.

kkvp9nmo

Photo Credit: iStock

8. अण्डे

विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होने के अलावा अंडा खून में खराब कोलेस्ट्रॉल को नहीं बढ़ाता है. इसके अलावा प्रोटीन से भरपूर और हाई प्रोटीन होने से अंडे वजन घटाने के लिए फायदेमंद होते हैं.

9. दही

फुल फैट वाला दही बहुत पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसमें अन्य सभी हाई फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स के समान ही विटामिन और खनिज होते हैं. लाभकारी प्रोबायोटिक बैक्टीरिया से भरपूर दही बेहतर पाचन, हार्ट डिजीज की रोकथाम और वजन घटाने में सहायता करता है.

चेहरे से दाग-धब्बों और पिग्मेंटेशन को गायब करने के लिए लगाएं ये तेल, 15 दिनों में खुद देखें असर

10. एवोकाडो

एवोकाडो में कार्बोहाइड्रेट के बजाय फैट की मात्रा ज्यादा होती है. एवोकाडो में प्राइमरी फैटी एसिड मोनोअनसैचुरेटेड फैट ओलिक एसिड होता है, जो ब्लड वेसल्स की सूजन को कम करने सहित कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. एवोकाडो में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है और ये खून में ट्राइग्लिसराइड और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)