विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 28, 2023

पेट साफ करने का रामबाण तरीका है ये योग, कब्ज की परेशानी होगी दूर, शौच के रस्ते निकल जाएगी सारी गंदगी

Yoga For Constipation Relief: कब्ज होने पर हमारा पेट फूलने लगता है और सूजन से पेट दर्द की शिकायत भी हो सकती है. ये योगआसान इस पाचन की समस्या को जल्द ठीक करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
पेट साफ करने का रामबाण तरीका है ये योग, कब्ज की परेशानी होगी दूर, शौच के रस्ते निकल जाएगी सारी गंदगी
Yoga For Constipation: कब्ज है तो इन 4 योग आसनों को अपने रूटीन में शामिल करें.

Kabj Dur Karne Ke Natural Upay: आजकल कब्ज एक आम समस्या बन गई है. हमारा खान-पान, तनाव हमारे पाचन तंत्र पर कहर बरपा सकते हैं. बहुत से लोग कब्ज का इलाज करने के लिए परेशान होते हैं कि कब्ज से कैसे छुटकारा पाया जाए या कब्ज को कैसे दूर करें? अगर आप नेचुरल तरीके से अपने पेट को साफ करना चाहते हैं और पाचन तंत्र को बढ़ावा देने के लिए उपाय तलाश रहे हैं तो आपको बता दें कुछ योग आसन हैं जो आपकी के लिए चमत्कार कर सकते हैं. योग डायजेशन हेल्थ में सुधार के लिए एक प्राकृतिक उपाय है. योग आसनों को अपने रूटीन में शामिल करने से कब्ज को कम करने और पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद मिलती है.

कब्ज से छुटारा दिलाने वाले योगासन | Yogasanas That Relieve Constipation

1. पवनमुक्तासन

पवनमुक्तासन एक शुरुआती योग मुद्रा है जो गैस और सूजन से राहत दिलाने में सहायता कर सकती है. इस आसन को करने के लिए पीठ के बल सीधे लेट जाएं और अपने घुटनों को अपनी छाती के पास लाएं. उन्हें कसकर गले लगाएं और धीरे से अगल-बगल से हिलाएं. ये पेट के अंगों की मालिश करने, पाचन में सुधार करने और कब्ज की परेशानी से राहत दिलाने में मदद करती है.

ये भी पढ़ें: हंसते हुए झलकता है दांतों का पीलापन, तो इस फल के छिलके को 4 मिनट रगड़ें, सात दिन में सफेद हो जाएंगे दांत

2. पश्चिमोत्तानासन

पश्चिमोत्तानासन पीठ और हैमस्ट्रिंग को स्ट्रेच करने के साथ-साथ पेट के अंगों की मालिश करने के लिए एक बेहतरीन आसन है. इस योग का अभ्यास करने के लिए अपने पैरों को अपने सामने फैलाकर बैठें और फिर धीरे-धीरे अपने हिप्स से आगे की ओर झुकें. अपने पैर की उंगलियों तक पहुंचें. यह आगे की ओर मुड़ने से पाचन अंगों को बेहतर ढंग से कार्य करने और कब्ज से राहत दिला सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

3. अर्ध मत्स्येन्द्रासन

अर्ध मत्स्येन्द्रासन एक आसन आसन है जो पाचन तंत्र को स्टिमुलेट करता है और पेट के अंगों की मालिश करके कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है. अपने पैरों को फैलाकर बैठें, एक घुटने को मोड़ें और पैर को विपरीत जांघ के बाहर रखें. अपने धड़ को मुड़े हुए घुटने की ओर मोड़ें, सपोर्ट के लिए विपरीत घुटने को पकड़ें. ये आसन पाचन तंत्र की सफाई करने और उसकी कार्यक्षमता में सुधार करने में सहायता करता है.

ये भी पढ़ें: बिना चश्मे के नहीं दिखता साफ तो 1 महीने तक खा लीजिए ये 7 चीजें, सालों से लगे चश्मे को उतरने में नहीं लगेगी देर

4. भुजंगासन

भुजंगासन पाचन अंगों को उत्तेजित करते हुए रीढ़ को फैलाता और मजबूत करता है. अपनी हथेलियों को अपने कंधों के नीचे रखते हुए अपने पेट के बल लेटें. सांस लें और अपनी श्रोणि और लोअर बॉडी को जमीन पर रखते हुए अपनी छाती को फर्श से ऊपर उठाएं. यह पोज पेट में ब्लड फ्लो को बढ़ाता है. बेहतर पाचन को बढ़ावा देती है और कब्ज से राहत दिलाती है.

इन योग मुद्राओं के अलावा, फाइबर से भरपूर बैलेंस डाइट बनाए रखना, खूब पानी पीना और स्ट्रेस लेवल को मैनेज करना एक हेल्दी डायजेशन को बनाए रख सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस हरी दाल को भिगोकर खाने से मिलते हैं 8 गजब फायदे, प्रोटीन हो या फाइबर हर पोषक तत्व से भरपूर
पेट साफ करने का रामबाण तरीका है ये योग, कब्ज की परेशानी होगी दूर, शौच के रस्ते निकल जाएगी सारी गंदगी
हार्ट हेल्थ को हमेशा सुपर एक्टिव और हेल्दी रखने के लिए रेगुलर खाएं ये 3 फल, कई पोषक तत्वों से भरपूर
Next Article
हार्ट हेल्थ को हमेशा सुपर एक्टिव और हेल्दी रखने के लिए रेगुलर खाएं ये 3 फल, कई पोषक तत्वों से भरपूर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;