विज्ञापन

हड्डियों को बनाना है लोहे जैसा मजबूत, तो ये 4 चीजें करेंगी कमाल, Strong Bones के लिए अभी से रूटीन में करें शामिल

Strong Bones: भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में हड्डियों को मजबूत रखना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए. यहां हम 4 ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं जो आपकी हड्डियों को लोहे जैसा मजबूत बना सकती हैं.

हड्डियों को बनाना है लोहे जैसा मजबूत, तो ये 4 चीजें करेंगी कमाल, Strong Bones के लिए अभी से रूटीन में करें शामिल
Haddiyo Ko Strong Kaise Kare: हेल्दी हड्डियां न केवल आपको चोटों से बचाती हैं.

Tips For Strong Bones: अक्सर लोग सवाल करते हैं कि हड्डियों को मजबूत कैसे बनाएं, मजबूत हड्डियों के लिए क्या खाएं, स्ट्रॉन्ग बोन डाइट आदि. मजबूत हड्डियों के लिए अच्छा खाना और रेगुलर एक्सरसाइज बहुत जरूरी हैं. कैल्शियम, विटामिन डी, प्रोटीन से भरपूर फूड्स और सही फिजिकल एक्टिविटीज अपनाकर आप अपनी हड्डियों को मजबूत और हेल्दी रख सकते हैं. हेल्दी हड्डियां न केवल आपको चोटों से बचाती हैं, बल्कि वे आपकी लाइफ क्वालिटी को भी बढ़ाती हैं. हेल्दी और मजबूत हड्डियों के लिए पोषण और लाइफस्टाइल दोनों का बड़ा योगदान होता है. यहां हम ऐसी 4 चीजों के बारे में बता रहे हैं जो आपकी हड्डियों को लोहे जैसा मजबूत बना सकती हैं.

हड्डियों को मजबूत बनाने वाली डाइट | Diet That Make Bones Stronger

1. कैल्शियम से भरपूर डाइट

कैल्शियम हड्डियों की मजबूती के लिए सबसे जरूरी मिनरल है. यह हड्डियों और दांतों के निर्माण में बड़ी भूमिका निभाता है. कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं, जिससे फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है. कैल्शियम के लिए आप दूध, पनीर, दही, हरी पत्तेदार सब्जियां, जैसे पालक, केल, सरसों के पत्ते, बादाम, तिल, सोया मिल्क, फोर्टिफाइड जूस का सेवन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: ये चीजें खाने से शरीर में तेजी से बढ़ेगा Vtamin A, इन 5 लोगों के लिए है बहुत जरूरी, दवा खाना भूल जाएंगे

2. विटामिन डी

विटामिन डी शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है. यह हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है, क्योंकि इसके बिना कैल्शियम का अवशोषण ठीक से नहीं हो पाता. विटामिन डी के स्रोत के रूप में सूर्य की रोशनी सबसे जरूरी है. इसके साथ ही साल्मन, मैकेरल, ट्यूना, अंडे की जर्दी, फोर्टिफाइड दूध, अनाज को डाइट में शामिल करें.

Latest and Breaking News on NDTV

3. प्रोटीन

प्रोटीन हड्डियों के निर्माण और मरम्मत के लिए जरूरी होता है. यह हड्डियों के टिश्यू को मजबूत बनाने में मदद करता है. प्रोटीन से भरपूर फूड्स में मांस और मछली जैसे चिकन, मटन, मछली, मसूर दाल, राजमा, चना, अंडे, दूध, पनीर, दही लें.

यह भी पढ़ें: सोने से पहले कच्चे दूध में ये चीज मिलाकर लगाएं, सुबह शीशे में ग्लोइंग स्किन देख हो जाएंगे खुश, जानें तरीका

4. शारीरिक व्यायाम

शारीरिक व्यायाम हड्डियों को मजबूत बनाने में बड़ी भूमिका निभाता है. खासतौर से वजन उठाने वाले और भार सहन करने वाले व्यायाम हड्डियों की डेंसिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. वजन उठाना: जैसे डम्बल उठाना, बारबेल उठाना, जैसे चलना, दौड़ना, सीढ़ियां चढ़ना, योग और पिलाटेस हड्डियों की लचीलापन और मजबूती बढ़ाने में सहायक होते हैं.

क्या हैं फैटी लिवर की 4 स्टेज, कैसे करें बचाव | Fatty Liver Stages: Symptoms, Causes

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
नसों और हड्डियों में भर जाएगी ताकत, शरीर बनेगा फौलादी, बस डाइट में शामिल कर लें ये चीज
हड्डियों को बनाना है लोहे जैसा मजबूत, तो ये 4 चीजें करेंगी कमाल, Strong Bones के लिए अभी से रूटीन में करें शामिल
इन दिनों खांसी जुकाम से हैं परेशान, तो बस आजमा लें ये कारगर घरेलू उपाय, दिलाएगा जल्द मिलेगी राहत
Next Article
इन दिनों खांसी जुकाम से हैं परेशान, तो बस आजमा लें ये कारगर घरेलू उपाय, दिलाएगा जल्द मिलेगी राहत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com