विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 28, 2022

Boost Immunity Naturally, दमकती त्‍वचा, मजबूत हड्डियां और तेजी से वजन घटाने के लिए सर्दियों में खाएं एक्‍सपर्ट के सुझाए ये 10 सुपरफूड, यहां है हेल्‍दी फूड्स की लिस्‍ट...

ठंड के मौसम में वैसे भी लोग व्यायाम (Best Exercise for Winters) करने से दूर भागते हैं. ऐसे में जोड़ों का दर्द (Joint Pain), वजन बढ़ना (Wieght Gain), विटामिन डी की कमी (Vitamin D deficiency) , कब्ज़ (Constipation Relief) जैसी समस्याएं लोगों को घेरने लगती हैं.सर्दियां आने के साथ ही रूखी त्वचा और बालों का झड़ना भी चिंता का विषय बन जाता है. ऐसे में सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने खास सर्दी के लिए बताएं हैं 10 सुपर फूड...

Read Time: 7 mins
Boost Immunity Naturally, दमकती त्‍वचा, मजबूत हड्डियां और तेजी से वजन घटाने के लिए सर्दियों में खाएं एक्‍सपर्ट के सुझाए ये 10 सुपरफूड, यहां है हेल्‍दी फूड्स की लिस्‍ट...
इन 10 सुपरफूड को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

मौसम में बदलाव के साथ खानपान में भी बदलाव करने की जरूरत होती है. वर्क फ्रॉम होम के चलते कई लोग घर से काम कर रहे हैं. यही वजह है कि फिजिकल एक्टिविटीज कम हो गई है. ठंड के मौसम में वैसे भी लोग व्यायाम (Best Exercise for Winters) करने से दूर भागते हैं. ऐसे में जोड़ों का दर्द (Joint Pain), वजन बढ़ना (Wieght Gain), विटामिन डी की कमी (Vitamin D deficiency) , कब्ज़ (Constipation Relief) जैसी समस्याएं लोगों को घेरने लगती हैं.सर्दियां आने के साथ ही रूखी त्वचा और बालों का झड़ना भी चिंता का विषय बन जाता है. ऐसे में सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने खास सर्दी के लिए बताएं हैं 10 सुपर फूड. इन 10 सुपरफूड को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. तो चलिए जानते हैं रुजुता दिवेकर ने इन सुपर फूड के क्या फायदे बताएं हैं. 

सेलिब्रिटी न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बताएं विंटर के 10 सुपर फूड

1. बाजरा : एक नहीं बल्कि बाजरा खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं. बाजरा फाइबर और विटामिन बी से भरपूर एक वर्सेटाइल फ़ूड माना जाता है. बाजरे को डाइट में शामिल करने से आप मसल्स गेन करने के साथ ही आपको हेयर रीजनरेशन में भी मदद मिलती है. बाजरे की तासीर गर्म होती है इसलिए इसे सर्दी के मौसम में खाना फायदेमंद हो सकता है. बाजरे के लड्डू, खिचड़ी, थालीपीठ, भाजनी या भाकरी बनाकर आप खा सकते हैं.

Ajwain Water Benefits: मोटापा से लेकर ब्लड सर्कुलेशन तक, जानें अजवाइन पानी पीने के बेमिसाल फायदे

2. गोंद :गोंद एक प्रकार की किशमिश है जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ-साथ सही डाइजेशन में मदद करती है. गोंद सर्दियों के सुपर फूड की लिस्ट में टॉप पर है. ठंड के मौसम में आप गोंद पानी या गोंद का लड्डू बना कर खा सकते हैं. इसके अलावा आप गोंद को घी में भूनकर उस पर शक्कर छिड़ककर भी खा सकते हैं.

3. ग्रीन वेजिटेबल्स :सर्दी के मौसम में हरी सब्जियां खाने का अपना ही एक अलग मजा होता है. तो अगर आप फिट एंड हेल्दी रहना चाहते हैं तो अपनी डाइट में पालक, मेथी, सरसों, पुदीना और खास तौर पर हरी लहसुन को जरूर शामिल करें.यह हरी सब्जियां एंटीऑक्सीडेंट्स फाइबर और विटामिन से भरपूर होती हैं. इनमें मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी बॉडी की इम्युनिटी को बूस्ट करने के साथ ही हाथ और पैरों में होने वाली जलन को भी कम करती हैं. इन हरी सब्जियों को आप सब्जी, साग, चटनी, दाल या फिर सूप में डालकर खा सकते हैं.

Apricots For Immunity: इम्यूनिटी से लेकर पाचन तक, एप्रीकॉट खाने के अद्भुत फायदे

4. कंद और जड़ वाली सब्ज़ियां :स्वस्थ रहने के लिए अपनी डाइट में सभी तरह की जड़ वाली सब्जियों को जरूर शामिल करें. खास तौर पर उपवास के वक्त रूट वेजिटेबल्स खाना बहुत फायदेमंद होता है. इन सब्जियों का आपकी डाइट में होना बहुत जरूरी है क्योंकि ये फाइबर, गुड बैक्टीरिया के साथ-साथ वजन कम करने और आंखों को हेल्दी रखने में मदद करती हैं. इसके अलावा ये अच्छे डाइजेशन के लिए भी जरूरी है. इन्हें आप टिक्की, सब्जी और उंधियो जैसे लज़ीज़ व्यंजन बनाकर खा सकते हैं.

5. मौसमी फल :सीताफल, पेरु, सेब, खुरमनी और ऐसे ही कई मौसमी फल मैक्रोन्यूट्रिएंट्स और फाइबर से भरपूर होते हैं. सर्दी के मौसम में इन फलों को खाना बहुत फायदेमंद होता है.यह फल आपकी स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं.

6. तिल :सर्दियों में खाने के लिए तिल भी एक शानदार सुपर फूड है. तिल को चिक्की, गजक, लड्डू, चटनी और मसाला के रूप में खाया जा सकता है. तिल एसेंशियल फैटी एसिड, विटामिन ई से भरपूर होता है. तिल खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं. स्किन और बालों के लिए भी तिल बहुत अच्छा होता है.

Side Effects Of Carrots: वैसे तो सभी के लिए फायदेमंद है गाजर, लेकिन इन 5 लोगों को हो सकता है गाजर खाने से नुकसान

7. मूंगफली:ये तो हम सभी जानते हैं कि मूंगफली प्रोटीन का बहुत अच्छा सोर्स है और ठंड के मौसम में इसे खाना बहुत फायदेमंद होता है. मूंगफली प्रोटीन, विटामिन बी, अमीनो एसिड और पॉलीफेनोल्स से भरपूर होती है. मूंगफली को आप बहुत तरीके से खा सकते हैं.इसे आप नाश्ते में खा सकते हैं इसके अलावा मूंगफली को आप सलाद सब्जी या फिर चटनी में मिलाकर भी खा सकते हैं.

8. घी :शरीर को पोषक तत्वों की जरूरत है और घी पोषण तत्वों से भरपूर होता है. विटामिन्स, मिनरल्स और एसेंशियल फैटी एसिड से भरपूर होता है घी. ये आपके खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. आप चाहें तो अपना खाना घी में पका सकते हैं या फिर दाल, चावल, रोटी या बाटी के ऊपर घी लगाकर भी खा सकते हैं.

Stress Management & Weight Loss: मोटापा दूर करने के साथ मन को भी शांत करती हैं ये एक्‍सरसाइज

9.मक्खन :सर्दी के मौसम में परांठे, भाकरी, थालीपीठ, साग और दाल का स्वाद बढ़ाने के लिए घर के बने मक्खन का इस्तेमाल करें. मक्खन आपकी स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. इसके अलावा जॉइंट लुब्रिकेशन और वर्क फ्रॉम होम की वजह से गर्दन और रीढ़ की हड्डी पर आने वाले प्रेशर को कम करने में भी मक्खन मददगार है.

10. कुलीथ :कुलीथ जैसी दालों का उपयोग पराठा, सूप, दाल, बनाने के लिए किया जा सकता है. कुलीथ प्रोटीन, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होती है और किडनी स्टोन और सूजन को रोकने में मदद करती है.

Pneumonia: Symptoms, Causes | What To Eat In Pneumonia: ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
पिछले 9 सालों में इन थीमों के साथ मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, दुनिया ने पहचानी योग की शक्ति
Boost Immunity Naturally, दमकती त्‍वचा, मजबूत हड्डियां और तेजी से वजन घटाने के लिए सर्दियों में खाएं एक्‍सपर्ट के सुझाए ये 10 सुपरफूड, यहां है हेल्‍दी फूड्स की लिस्‍ट...
इन इशारों से समझिए... आपके नर्वस सिस्टम में कोई दिक्कत है? क्या आपने कभी महसूस किया है ऐसा
Next Article
इन इशारों से समझिए... आपके नर्वस सिस्टम में कोई दिक्कत है? क्या आपने कभी महसूस किया है ऐसा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;