Apricots For Immunity: इम्यूनिटी से लेकर पाचन तक, एप्रीकॉट खाने के अद्भुत फायदे

Health Benefits Of Apricots: खुबानी एक बीज वाला फल है जिसे एप्रीकॉट के नाम से भी जाना जाता है. खुबानी पीले-नारंगी रंग के होते हैं. खुबानी को कच्चा या सूखा दोनों ही रूपों में खाया जा सकता है.

Apricots For Immunity: इम्यूनिटी से लेकर पाचन तक, एप्रीकॉट खाने के अद्भुत फायदे

Benefits Of Apricots: खुबानी के सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है.

खास बातें

  • खुबानी कई पोषक तत्वों से भरपूर है.
  • खुबानी का स्वाद खट्टा-मीठा होता है.
  • खुबानी पीले-नारंगी रंग के होते हैं.

Health Benefits Of Eating Apricots: खुबानी एक बीज वाला फल है जिसे एप्रीकॉट के नाम से भी जाना जाता है. खुबानी पीले-नारंगी रंग के होते हैं. इसका स्वाद खट्टा-मीठा होता है. खुबानी को कच्चा या सूखा दोनों ही रूपों में खाया जा सकता है. खुबानी (Apricots Health Benefits) कई पोषक तत्वों से भरपूर है. खुबानी में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, फॉस्फोरस और फाइबर जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. खुबानी के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को ओमिक्रोन- कोविड-19 और वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. इतना ही नहीं खुबानी से पाचन को भी बेहतर रखा जा सकता है. तो चलिए जानते हैं खुबानी से होने वाले फायदे.

खुबानी खाने के फायदे- Health Benefits Of Eating Apricots:

1. इम्यूनिटी के लिए-

खुबानी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण शरीर को जरूरी विटामिन देते हैं, जो शरीर को हेल्दी रखने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

s861sp0g

शरीर को हेल्दी रखने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

2. कब्ज के लिए-

अगर आपको कब्ज की समस्या है, तो खुबानी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. खुबानी में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है, जो पाचन को बेहतर करने में मदद कर सकता है.

3. हड्डियों के लिए-

कमजोर हड्डियों की समस्या से परेशान हैं तो खुबानी को डाइट में करें शामिल. खुबानी में कैल्शियम और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम कर सकता है. 

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.