विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 04, 2022

Travelling Tips: लंबे सफर में गाड़ी का नाम सुनते ही घूमने लगता है सिर और Vomiting का सताता है डर, तो अपनाएं ये 10 उपाय

Ways To Prevent Travel Sickness: मोशन सिकनेस बहुत परेशानी और उल्टी का कारण सकती है. अगर आपको ट्रैवल सिकनेस रहती है तो कार की सवारी करने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं.

Read Time: 6 mins
Travelling Tips: लंबे सफर में गाड़ी का नाम सुनते ही घूमने लगता है सिर और Vomiting का सताता है डर, तो अपनाएं ये 10 उपाय
Motion sickness के कारण मतली और उल्टी हो सकती है

How To Avoid Motion Sickness: अगर आपको यात्रा ट्रेवल सिकनेस की समस्या है तो रोड ट्रेवल परेशानी भरी हो सकती हैं. खासकर ये पहाड़ों में ज्यादा देखने को मिलता है. कई लोगों का गाड़ी में बैठते ही सिर घूमने लगता है और उल्टी (Vomiting) शुरू हो जाती है, क्योंकि पहाड़ों में घुमावदार सड़कें होती है. हालांकि शहरों में ये कम है लेकिन होती जरूर है. गाड़ी से उतरने के बाद कई लोग सिरदर्द (Headache) और अत्यधिक थकान की शिकायत करते हैं. ट्रैवल सिकनेस (Travel Sickness) को मोशन सिकनेस के नाम से भी जाना जाता है. मोशन सिकनेस तब होती है जब आपका मस्तिष्क आपके कानों, आंखों और शरीर के अन्य हिस्सों द्वारा भेजे जा रहे संकेतों को समझने में असमर्थ होता है.

मोशन सिकनेस (Motion Sickness) के कारण पसीना आना, लगातार बेचैनी / जलन, पेट में दर्द, मितली, उल्टी आदि हो सकती है. ये सभी लक्षण यात्रा को बेहद असहज और डरावना बना सकते हैं. यहां हम कुछ तरीके बता रहे हैं जिनके जरिए आप मोशन सिकनेस को रोक सकते हैं.

मोशन सिकनेस से बचने के 10 कारगर उपाय | 10 Effective Ways To Avoid Motion Sickness

1. यात्रा से ठीक पहले खाने से बचें

कार की सवारी से ठीक पहले खाने या पीने या भारी खाने और पीने से आपकी ट्रेवल सिकनेस की संभावना बढ़ सकती है. भारी भोजन करने से असुविधा हो सकती है क्योंकि यह मोशन सिकनेस के साथ मिलकर मतली और उल्टी भी पैदा कर सकता है.

2. ड्रिंक न करें

शराब पीना एक और चीज है जो मतली और उल्टी को प्रेरित करता है. शराब भी डिहाइड्रेशन का कारण बनती है जिससे सिरदर्द और मतली हो सकती है.

How To Get Rid Of Dark Circles: डार्क सर्कल्स की हो जाएगी चुटकियों में छुट्टी, बस अपनाएं ये 10 आसान तरीके

3. कार डिफ्यूज़र को ध्यान से चुनें

तेज गंध भी उल्टी पैदा कर सकती है या मोशन सिकनेस को ट्रिगर कर सकती है. दूसरी ओर, कुछ सुगंध या डिफ्यूजर मन को शांत कर सकते हैं. अपनी कार के लिए एक सुगंधित परफ्यूम लें जो जो आपको असहज न करे.

4. सही सीट चुनें

बीच की सीटें या सिर्फ पीछे की सीटें मोशन सिकनेस को प्रेरित कर सकती हैं. मोशन सिकनेस वाले लोगों के लिए आगे की यात्री सीट पर बैठना सबसे अच्छा साबित हुआ है.

5. हाई कंसंट्रेशन एक्टिविटी न करें 

एक किताब पढ़ना, अपने फोन पर रहना, और अन्य गतिविधियां जिनमें एकाग्रता और लगातार नजर रखने की जरूरत होती है, आपके बीमार होने की संभावना को बढ़ा सकती हैं. 

आज से ही खाना बंद करें ये 7 चीजें वर्ना गंजे होने में नहीं लगेगा टाइम, ये हैं बालों के झड़ने का कारण

6. वेंटिलेशन का ध्यान रखें

ताजी और स्वच्छ हवा का निरंतर फ्लो मोशन सिकनेस को दूर रखने में मदद कर सकता है. वेंटिलेशन से आपको मिचली महसूस होने की संभावना कम हो जाती है.

fqbfbtc8

7. झपकी लें

यहां तक ​​कि उत्तेजना की एक सामान्य मात्रा भी मोशन सिकनेस को ट्रिगर कर सकती है. स्पीड, सेंट, आदि बहुत भारी हो सकते हैं. कार की सवारी के बीच झपकी लेने से आपको यात्रा में मदद मिल सकती है.

पैरों में दिखें ये बदलाव तो समझ जाएं नसों में दौड़ रहा है जानलेवा कोलेस्ट्रॉल

8. एक गम लें

च्युइंग गम चबाने से मोशन सिकनेस को कम करने और रोकने में भी मदद मिल सकती है. चबाने से कुछ ऐसे रसायन निकलते हैं जो आपको डायवर्ट रहने में मदद कर सकते हैं.

9. संगीत सुनें

संगीत सुनना यह सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है कि आपको मोशन सिकनेस का अनुभव न हो. अगर आप खुद को व्यस्त रखना चाहते हैं तो यह किताब पढ़ने और अपने फोन का इस्तेमाल करने का एक बेहतर विकल्प है. संगीत सुनने से रसायन और हार्मोन निकलते हैं जो आपको हाई महसूस कराते हैं. संगीत सुनने से आप ट्रेवल सिकनेस के पहले से मौजूद लक्षणों को भी ठीक कर सकते हैं.

10. इंगेज

ओवरथिंकिंग या ओवरस्टिम्यूलेशन दोनों ही मोशन सिकनेस को ट्रिगर कर सकते हैं. अपने दिमाग को मोड़ने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है कार में बाकी सभी लोगों के साथ जुड़ना. बातचीत करने से आपको व्यस्त रहने में मदद मिल सकती है. अगर आप अकेले यात्रा कर रहे हैं, तो किसी मित्र को फोन करें.

Vitamin D3 और B12 की कमी गुपचुप तरीके से बना देती है भयंकर बीमार, आज से ही खाना शुरू करें ये 7 चीजें

अंत में, आपका परिवेश आपके मोशन सिकनेस की गंभीरता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. कार की सवारी से पहले इन बातों को ध्यान में रखते हुए और एहतियाती कदम उठाने से आपको मोशन सिकनेस को पूरी तरह से रोकने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा, कई दवाएं हैं जो सहायक भी हो सकती हैं. इन सावधानियों के साथ दवाएं अधिक प्रभावी हो सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज दूध में मिलाकर पी लें ये एक चीज, कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर
Travelling Tips: लंबे सफर में गाड़ी का नाम सुनते ही घूमने लगता है सिर और Vomiting का सताता है डर, तो अपनाएं ये 10 उपाय
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Next Article
त्रिकोणासन करने से मसल्स मजबूत, पाचन और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार, यहां पढ़ें ट्राएंगल योग करने का तरीका और फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;