How To Get Rid Of Dark Circles: डार्क सर्कल्स की हो जाएगी चुटकियों में छुट्टी, बस अपनाएं ये 10 आसान तरीके

Ways To Remove Black Circles: अगर आप अपने आंखों के नीचे के डार्क सर्कल्स को कम करना चाहते हैं तो लाइफस्टाइल में ये छोटे-छोटे बदलाव करें.

How To Get Rid Of Dark Circles: डार्क सर्कल्स की हो जाएगी चुटकियों में छुट्टी, बस अपनाएं ये 10 आसान तरीके

डार्क चॉकलेट और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स डार्क सर्कल को कम करने में मदद कर सकते हैं.

खास बातें

  • डार्क सर्कल अक्सर कई स्वास्थ्य समस्याओं के संकेत हो सकते हैं.
  • डार्क सर्कल (Dark Circle) किसी के चेहरे को सुस्त कर सकते हैं.
  • यहां कुछ टिप्स हैं जो डार्क सर्कल को कम करने में आपकी मदद करते हैं.

How Can I Reduce Dark Circles: डार्क सर्कल अक्सर कई स्वास्थ्य समस्याओं के संकेत हो सकते हैं. डार्क सर्कल (Dark Circle) किसी के चेहरे को सुस्त कर सकते हैं. इनमें से कुछ समस्याओं में नींद की कमी (Lack Of Sleep), खराब क्वालिटी वाली नींद, एलर्जी, हाइपरपिग्मेंटेशन, एनीमिया, धूम्रपान, बुढ़ापा आदि शामिल हैं. वैसे तो डार्क सर्कल्स के कारणों (Causes Of Dark Circles) की लिस्ट लंबी है, लेकिन फिर भी कुछ ऐसे आसान तरीके हैं जिनसे आप अपने डार्क सर्कल्स को कम कर सकते हैं. यहां हम लाइफस्टाइल में बदलाव और उन फूड्स के बारे में चर्चा कर रहे हैं जो डार्क सर्कल को कम करने में आपकी मदद करते हैं.

डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के कारगर उपाय | Effective Ways To Get Rid Of Dark Circles

1. स्लिप साइकिल को ठीक करें

नींद की कमी डार्क सर्कल के सबसे आम कारणों में से एक है. भले ही आपके लिए ऐसा न हो, सुटेबल नींद की कमी पहले से मौजूद डार्क सर्कल को खराब कर सकती है. रोजाना कम से कम 8 घंटे सोने की कोशिश करें और ध्यान रखें कि आप बिना किसी रुकावट के सोएं.

2. हाइड्रेट रहें

डार्क सर्कल्स का एक और आम कारण डिहाइड्रेशन है. हमारे शरीर का ज्यादातर भाग पानी से बना है जो इसे हमारी डाइट का एक अभिन्न अंग बनाता है. पानी की कमी से आंखों के आसपास सूजन, फुफ्फुस और सुस्ती होती है.

आज से ही खाना बंद करें ये 7 चीजें वर्ना गंजे होने में नहीं लगेगा टाइम, ये हैं बालों के झड़ने का कारण

3. नमक की खपत कम करें

नमक को सोडियम के रूप में भी जाना जाता है जो शरीर को काफी हद तक डिहाइड्रेट करता है. सोडियम या अन्य फूड्स जो डिहाइड्रेशन का कारण बनते हैं, वे आपके डार्क सर्कल को खराब कर सकते हैं. बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड फूड और जंक फूड अक्सर सोडियम से भरे होते हैं.

si8qj668

Ways To Get Rid Of Dark Circles: ज्यादा नमक डिहाइड्रेशन और डार्क सर्कल का कारण बनता है.  Photo Credit: iStock

4. ड्रिंक से बचें

शराब डिहाइड्रेशन का एक और कुख्यात कारण है. वास्तव में हैंगओवर सिरदर्द गंभीर डिहाइड्रेशन के संकेत हैं. नियमित रूप से पीने से शरीर में पानी का लेवल काफी कम हो जाता है जिससे आपके डार्क सर्कल खराब हो सकते हैं.

5. धूम्रपान छोड़ें

धूम्रपान डार्क सर्कल के सबसे आम कारणों में से एक है. धूम्रपान हमारे शरीर पर कई प्रतिकूल प्रभाव डालता है और यहां तक कि कैंसर का कारण भी बन सकता है. सिगरेट में लगभग 4,000 रसायनों की प्रचुर मात्रा होती है. ये रसायन त्वचा को डिहाइड्रेट करते हैं और इलास्टिन, मेलेनिन और कोलेजन के उत्पादन को भी प्रभावित कर सकते हैं.

Symptoms Of High Cholesterol: पैरों में दिखें ये बदलाव तो समझ जाएं नसों में दौड़ रहा है जानलेवा कोलेस्ट्रॉल

6. व्यायाम

नियमित रूप से व्यायाम करने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. व्यायाम करने से शरीर के साथ-साथ त्वचा में भी ब्लड प्लो बढ़ता है. नियमित रूप से व्यायाम करने से डार्क सर्कल को कम करने में मदद मिल सकती है और त्वचा की उम्र बढ़ने की गति भी धीमी हो जाती है.

7. धूप से बचें

सूरज की यूवी किरणों के संपर्क में आने से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं. कैंसर से लेकर सनबर्न तक, सूरज के संपर्क में आने से आपकी त्वचा पर काफी असर पड़ सकता है. सूरज के संपर्क में आने से मेलेनिन, कोलेजन, इलास्टिन और अन्य घटक प्रभावित हो सकते हैं जिनकी कमी से डार्क सर्कल हो सकते हैं.

Vitamin D3 और B12 की कमी गुपचुप तरीके से बना देती है भयंकर बीमार, आज से ही खाना शुरू करें ये 7 चीजे

plqgfbcg

8. मॉइस्चराइज

डार्क सर्कल्स का एक और कारण मॉइस्चराइजिंग की कमी हो सकती है. दिन में कम से कम दो बार मॉइस्चराइज करना और हर बार अपना चेहरा धोने के बाद त्वचा को साफ और हेल्दी बनाए रखना जरूरी है. आप अपने रूटीन में मॉइस्चराइज और हाइड्रेटिंग आई क्रीम भी शामिल कर सकते हैं.

9. अधिक एंटीऑक्सीडेंट खाएं

एंटीऑक्सिडेंट त्वचा को कई विषाक्त पदार्थों से बचाने में मदद करते हैं जो हमारी त्वचा को प्रभावित करते हैं. एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर फूड्स खाने से आपको डार्क सर्कल कम करने और इससे बचने में मदद मिल सकती है. सबसे आम एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर फूड्स में से कुछ डार्क चॉकलेट, खट्टे फल, चुकंदर आदि हैं.

नहीं रुक रहा बालों का झड़ना, तो इस्तेमाल करें सिर्फ ये 2 चीजें, तुरंत मिलेगा फायदा

10. ओमेगा -3 एसिड से भरे फूड्स खाएं

ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स खाने से हमारे शरीर के साथ-साथ हमारी त्वचा को भी कई तरह के लाभ होते हैं. फैटी एसिड हमारी त्वचा की कोशिकाओं में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने में मदद करते हैं जिससे डार्क सर्कल कम हो जाते हैं. ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर कुछ सबसे आम फूड्स सैल्मन, अखरोट आदि हैं.

अंत में लाइफस्टाइल की छोटी-छोटी आदतों का भी हमारे शरीर पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है. इन बातों को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ने से आपको अपने डार्क सर्कल्स को काफी हद तक कम करने में मदद मिल सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.