Year Ender 2020: प्याज छीलने से लेकर किचन की सफाई तक, जानें 2020 के टॉप 6 किचन हैक्स एंड ट्रिक्स!

Year Ender 2020: कोरोना महामारी में एक बात अच्छी हुई कि लोगों को अपने परिवार के साथ रहने का मौका मिला, जहां सभी ने कुकिंग में अपना हांथ आजमाया. किचन में खाना बनाना सिर्फ एक काम नहीं है, बल्कि वास्तव में एक स्किल है.

Year Ender 2020: प्याज छीलने से लेकर किचन की सफाई तक, जानें 2020 के टॉप 6 किचन हैक्स एंड ट्रिक्स!

अगर खाना बनाने का शौक है, तो आपको कुछ ऐसे कुकिंग हैक्स भी जानने चाहिए

खास बातें

  • लहसुन छीलना सबसे ज्यादा मुश्किल वाला काम लगता है
  • किचन की नियमित डीप क्लीनिंग जरूरी है
  • फलों को इम्यूनिटी के लिए लाभदायक माना जाता है.

Year Ender 2020: किचन में खाना बनाना सिर्फ एक काम नहीं है, बल्कि वास्तव में एक स्किल है. जहां कुछ लोगों के लिए कुकिंग चुटकी बजाने जितना आसान काम है, वहीं कुछ महिलाओं को कुकिंग करने में काफी समय लग जाता है. वैसे तो हर महिला कुकिंग जानती हैं, लेकिन इस साल कोरोना महामारी में एक बात अच्छी हुई कि लोगों को अपने परिवार के साथ रहने का मौका मिला, जहां सभी ने कुकिंग में अपना हांथ आजमाया. लेकिन कुछ लोगों को खाना बनाने में काफी परेशानी आयी तो उन्होंने इन ट्रिक्स और हैक्स की मदद ली. तो अगर आप इस स्किल में माहिर होना चाहती हैं तो आपको किचन में कुछ हैक्स के बारे में पता होना चाहिए. यह हैक्स ना सिर्फ आपका टाइम बचाते हैं, बल्कि आपके काम को परफेक्शन के साथ पूरा करते हैं. आपको अगर खाना बनाने का शौक है, तो आपको कुछ ऐसे कुकिंग हैक्स भी जानने चाहिए, जिससे कि आपकी कुकिंग आसान बन सके. अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल और वसा डायबिटीज के मरीजों के दुश्मन होते हैं. सेहतमंद खाना बनाने के लिए स्टर-फ्राई, पोचिंग, भाप पर पकाना या बेकिंग जैसी कुकिंग तकनीक का इस्तेमाल ज्यादा-से-ज्यादा करें. आप घर में सब्जियों और फलों को भरकर रख देते हैं और कुछ ही दिनों में वह सड़ने लग जाते हैं और खराब हो जाते हैं. ऐसे में हमारे पास उन्हें फेंकने के अलावा कोई चारा नहीं होता है. लेकिन हम आपको आज 2020 के सबसे ज्यादा ट्रेडिंग ट्रिक और हैक्स बता रहे हैं. 

साल 2020 के टॉप 6 किचन हैक्स एंड ट्रिक्सः

1. प्याजः

प्याज, अदरक और लहसुन- ये तीन सामग्रियां भारतीय खाने में मुख्य भूमिका निभाती हैं. हमारे सभी टेस्टी खाने में किसी न किसी रूप में इन सभी सामग्रियों का उपयोग होता है. प्याज को आसानी से छीलने के लिए, बस ऊपर से और प्याज की जड़ को काट लें प्याज के छिलकों को आप हाथ से छील लें प्याज को काटने या चॉप करने से पहले इसे फ्रीजर में रख दें. फ्रिज ना होने पर आप छिलके वाले प्याज को 15 मिनट के लिए पानी की कटोरी में भिगो सकते हैं. 

Benefits Of Sesame Seed: सर्दियों में एनर्जी की कमी करते हैं महसूस तो तिल का करें सेवन, जानें 7 अद्भुत लाभ

d48568ro

प्याज, अदरक और लहसुन- ये तीन सामग्रियां भारतीय खाने में मुख्य भूमिका निभाती हैं. 

2. लहसुनः

लहसुन छीलना सबसे ज्यादा मुश्किल वाला काम लगता है, क्या आप को भी लगता है, तो अब ऐसा नहीं है, हम आपको 2020 में लहसुन छीलने के तरीके के बारे में बता रहे हैं. सब्जी में अगर लहसुन का तड़का हो तो खाने का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है, लेकिन लहसुन को छीलने में काफी समय नष्ट होता है. अगर आप इस समय को बचाना चाहती हैं तो लहसुन को छीलने से पहले उसे 20 सेंकड के लिए माइक्रोवेव में गर्म करें. अब आप इसे हल्का सा दबाएंगी तो लहसुन आसानी से छिल जाएगा.

Year Ender 2020: कोरोनावायरस महामारी ने सिखाया इम्यूनिटी का महत्व, जानें इम्यूनिटी को बूस्ट करने वाले फूड्स

bdltkj1g

लहसुन को छीलने में काफी समय नष्ट होता है. 

3. अदरकः

कोरोना काल की वजह से अदरक के महत्व को भला कौन नहीं जानता, शायद ही अदरक का इस्तेमाल इतना किया गया होगा जितना इस साल इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए किया गया. अदरक के जिद्दी और छोटे छिलके को चम्मच की मदद से आसानी से साफ किया जा सकता है तेज चाकू का उपयोग करने के बजाय अदरक की गांठ को छीलने के लिए एक पतली चम्मच का उपयोग काफी वायरल रहा. 

Lemon Tea Benefits: ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए फायदेमंद है लेमन टी, जानें 6 बेहतरीन लाभ

rfn8g9m

कोरोना काल की वजह से अदरक के महत्व को भला कौन नहीं जानता

4. किचन की सफाईः

कोरोना महामारी ने सफाई पे ध्यान देना सिखाया. फिर वह चाहे किचन को या व्यक्ति. पूरे घर की तुलना में रसोई में सर्वाधिक बैक्टीरिया-वायरस पनपने की संभावना होती है. इसलिए किचन की नियमित डीप क्लीनिंग जरूरी है. शुरुआत करें सिंक के पाइप से. खासतौर पर अगर वहां नॉनवेज धोते हों तो यह बहुत जरूरी है कि हर बार सिंक को कीटाणुनाशक से साफ करें और पाइप को निकालकर अच्छी तरह किसी लिक्विड सॉल्यूशन से साफ करें

Skin Care Diet: त्वचा को हेल्दी रखने के लिए विटामिन-ए का सेवन करें, यहां जानें विटामिन ए से भरपूर 7 फूड्स

jkae84t8

रसोई में सर्वाधिक बैक्टीरिया-वायरस पनपने की संभावना होती है 

5. हरी सब्जियांः

इस साल कोरोना की वजह से लॉकडाउन रहा और ऐसे समय में सब्जियों को लंबे समय तक कैसे बचा के रखा जाए, ये हमें इन ट्रिक्स की मदद से जानकरी मिली, हरी सब्जियों को जल्दी खराब होने से बचाने के लिए आप हरी पत्‍तेदार सब्जियों को टिश्‍यू पेपर या किचन रोल में कवर कर इसे फ्रिज में स्‍टोर करते समय कसकर प्लास्टिक क्लिंग रैप, चिपकने वाली प्‍लास्टिक में कवर कर रख सकते हैं. यह पत्तियों पर नमी को जमने से रोकता है, जिससे उन्हें ताजा रखने में मदद मिल सकती है. आप अपने किचन में इस हैक को अपना सकते हैं

Indian Cooking Tips: सीफूड खाने के शौकीन हैं, तो ट्राई करें बिना तेल की ये टेस्टी फिश करी रेसिपी

dc2pn3eg

टिश्‍यू पेपर पत्तियों पर नमी को जमने से रोकता है,  

6. केलाः

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए लोगों ने फलों का खूब इस्तेमाल किया, फलों को इम्यूनिटी के लिए लाभदायक माना जाता है. लेकिन कुछ फल बहुत जल्द खराब होते हैं. ये साल स्वास्थ्य के लिहाज से भले ही खराब रहा हो लेकिन बहुत सारी चीजें सीखा गया. जैसे इस साल का हैक, केले को खराब होने से बचाने के लिए. केले को स्‍टोर करना सबसे ज्यादा मुश्किल होता है. इसको लंबे समय तक रखने के लिए आप इसे प्लास्टिक रैप में केले के ऊपर के भाग को कवर करके रखेंगे, तो यह लंबे समय तक चल सकता है. क्‍योंकि केले का तना प्राकृतिक एथिलीन गैस छोड़ता है, जिससे यह जल्दी पक जाता है

Pain Relief Tips: सिर दर्द और जोड़ों का दर्द कर रहा है परेशान, तो आपनाएं ये अद्भुत घरेलू उपाय!

vp45m6jg

प्लास्टिक रैप में केले के ऊपर के भाग को कवर करके रखने से केला खराब होने से बच सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Sesame Seed: सर्दियों में एनर्जी की कमी करते हैं महसूस तो तिल का करें सेवन, जानें 7 अद्भुत लाभ

High Blood Pressure Drinks: हाई ब्लड प्रेशर को करना चाहते हैं कंट्रोल, तो इन पांच ड्रिंक्स का करें सेवन!

सर्दी-जुकाम से लेकर शरीर की कमजोरी को दूर करने तक, जानें चिरौंजी खाने के 6 शानदार लाभ

Solar Eclipse 2020: कब है साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें ग्रहण में खाने से जुड़ी मान्यताएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Keto-Friendly Diet: वजन घटाना चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें ये टेस्टी कीटो फ्रेंडली राजमा, यहां देखें रेसिपी वीडियो