विज्ञापन
Story ProgressBack

7 जून को मनाया जाता है वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे, जानिए क्या है इस दिन का इतिहास और महत्व

World Food Safety Day 2024: संयुक्त राष्ट्र संघ ने दुनिया में सबसे के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने, इसके महत्व को समझने और खाद्य सुरक्षा के लिए बढ़ते खतरे के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए 7 जून को वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे घोषित किया है.

Read Time: 3 mins
7 जून को मनाया जाता है वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे, जानिए क्या है इस दिन का इतिहास और महत्व
जानिए क्या है वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे का क्या है महत्व

World Food Safety Day 2024: हर वर्ष जून माह की 7 तारीख को वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे (World Food Safety Day) मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र संघ ने दुनिया में सबसे के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने, इसके महत्व को समझने और खाद्य सुरक्षा के लिए बढ़ते खतरे के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए 7 जून को वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे घोषित किया है. वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और संयुक्त राष्ट्र का खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) साथ मिलकर कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं. वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे पर लोगों को खराब हो गए भोजन के खतरों और उसे खाने से होने वाली बीमारियों के प्रति भी सचेत किया जाता है. आइए जानते हैं कब है वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे और क्या है इसका इतिहास और महत्व.

वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे की डेट और थीम (Date and theme of World Food Safety Day)

वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे विश्व हर साल 7 जून को मनाया जाता है. इस वर्ष वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे की थीम 'खाद्य सुरक्षा: अप्रत्याशित के लिए तैयारी (Food Safety: Prepare for the Unexpected) है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, इस वर्ष की थीम खाद्य सुरक्षा के प्रति सचेत रहने के महत्व को बताती है.

Also Read:  कैंसर की जड़ हैं ये फूड्स, भारत में खाना और खिलाना है मना! FSSAI कर चुका है बैन

वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे का इतिहास (History of World Food Safety Day)

वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे की शुरुआत यूएनओ ने खाद्य सुरक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और खाद्य जनित बीमारियों को रोकने के लिए कार्यों को बढ़ावा देने किया था. यूएनओ की  जनरल असेंबली ने 20 दिसंबर 2018 को फूड सेफ्टी डे मनाने का फैसला किया और इसके लिए 7 जून की तारीख तय की.  7 जून 2019 को पहली बार वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे मनाया गया था. उसके बाद से इस दिन को हर साल मनाने का सिलसिला शुरू हो गया.

वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे का महत्व (Significance of World Food Safety Day)

भोजन न सिर्फ जिंदा रहने के लिए जरूरी है बल्कि ऐसा भोजन करना जरूरी है जो सेहत के लिए अच्छा हो. इस बारे में लोगों को सचेत और जागरूक करने के लिए वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे को दुनिया भर के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. यह दिन लोगों को यह भी बताता है कि दूषित खाने से पनपने वाली बीमारियां लोगों के लिए खतरा बन रही हैं. हर साल खाने से होने वाली बीमारियों के 600 मिलियन मामले सामने आते हैं. जिनमें से तकरीबन 420000 लोग मौत का भी शिकार हो जाते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शिल्पा शेट्टी की लंदन फूड डायरीज़ देखकर आपके मुंह में भी आ जाएगा पानी, देखिए उन्होंने क्या-क्या खाया
7 जून को मनाया जाता है वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे, जानिए क्या है इस दिन का इतिहास और महत्व
डेनमार्क ने इन मसालेदार कोरियाई रेमन प्रोडक्ट्स को वापस मंगाया, कहा कि ये टॉक्सिसिटी का कारण बन सकते हैं
Next Article
डेनमार्क ने इन मसालेदार कोरियाई रेमन प्रोडक्ट्स को वापस मंगाया, कहा कि ये टॉक्सिसिटी का कारण बन सकते हैं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;