World Diabetes Day 2022: ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने के लिए पीएं नीम और एलोवेरा का जूस

Neem-Aloe Vera Juice: डायबिटीज आज दुनिया की बड़ी चिंताओं में से एक है. यह एक लाइफस्टाइल की बीमारी है जिसका कोई ज्ञात इलाज नहीं है, इसलिए, हमें एक अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए अपने शरीर में ब्लड शुगर के लेवल पर लगातार नजर रखने की जरूरत है.

World Diabetes Day 2022: ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने के लिए पीएं नीम और एलोवेरा का जूस

खास बातें

  • हर साल 14 नवंबर को विश्व डायबिटीज दिवस के रूप में मनाया जाता है.
  • नीम जूस डायबिटीज में मददगार है.
  • एलोवेरा को डायबिटीज में अच्छा माना जाता है.

World Diabetes Day 2022: डायबिटीज आज दुनिया की बड़ी चिंताओं में से एक है. यह एक लाइफस्टाइल की बीमारी है जिसका कोई ज्ञात इलाज नहीं है, इसलिए, हमें एक अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए अपने शरीर में ब्लड शुगर के लेवल पर लगातार नजर रखने की जरूरत है. इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन के अनुसार, दुनिया भर में 463 मिलियन लोग डायबिटीज से प्रभावित हैं. 2045 तक इसके 153 मिलियन तक बढ़ने का अनुमान है. इसलिए, इस पुरानी बीमारी के बारे में जागरूकता लाने के लिए, हर साल 14 नवंबर को विश्व डायबिटीज दिवस के रूप में मनाया जाता है.

जैसा कि पहले बताया गया है, डायबिटीज एक पुरानी बीमारी है, इसका मतलब है कि हमें सिर्फ दवा पर निर्भर रहने के अलावा इसे कंट्रोल करने के तरीके खोजने होंगे. और इसमें लाइफस्टाइल की प्रमुख भूमिका होती है. हेल्दी और एक्टिव लाइफस्टाइल और बैलेंस डाइट हमें डायबिटीज के मैनेज में एक लंबा रास्ता तय करने में मदद कर सकता है, दुनिया भर के हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह है. सौभाग्य से, हम अपने रेगुलर फूड की एक बडी रेंज पाते हैं जिन्हें हम डायबिटीज के मैनेज में मदद करने के लिए अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं- हर्ब ऐसा ही एक उदाहरण है. 

Raw Food Diet: क्या रॉ फूड डाइट से डायबिटीज को रिवर्स कर सकते हैं, यहां जानें एक्सपर्ट की राय

ट्रेडिशनली स्पाइस और हर्ब सदियों से हमारी चिकित्सा पद्धति का हिस्सा रही हैं. वे कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरे हुए हैं, जो हमारे पूरे स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं. ऐसी कई हर्ब में डायबिटीज फ्रेंडली गुण भी सिद्ध हुए हैं. उदाहरण के लिए नीम और एलोवेरा को लें. आइए जानें इनके फायदे. 

आपके खाने के स्वाद को बढ़ा देगी यह साउथ इंडियन स्टाइल कर्ड चिली

j79ivja8

नीम के स्वास्थ्य लाभ- नीम डायबिटीज को मैनेज करने में कैसे मददगार है- Health Benefits Of Neem: How Neem Helps Manage Diabetes:

नीम को पूरे भारत में बड़े पैमाने पर उगाया जाता है, यह फ्लेवोनोइड्स, एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिकों से भरा है, जो ग्लूकोज में फ्लो को कंट्रोल करने में मदद करता है. एथनो-मेडिसिन पर एक जर्नल स्टडीज के अनुसार, नीम की पत्ती का पाउडर गैर-इंसुलिन पर निर्भर डायबिटीज रोगियों में डायबिटीज के लक्षणों को कंट्रोल करने के लिए पाया गया था. 

Black Pepper Benefits: सर्दियों में काली मिर्च खाने के 7 कमाल के फायदे

एलोवेरा के स्वास्थ्य लाभ- एलोवेरा डायबिटीज को मैनेज करने में कैसे मदद करता है- Health Benefits Of Aloe Vera: How Aloe Vera Helps Manage Diabetes:

जर्नल ऑफ ट्रेडिशनल एंड कॉम्प्लिमेंटरी मेडिसिन में प्रकाशित एक स्टडी में पाया गया है कि एलोवेरा जेल के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल करने और बेहतर फास्टिंग ब्लड शुगर के लेवल को प्राप्त करने में मदद मिल सकती है. फिजियोथेरेपी रिसर्च जर्नल में एक अन्य स्टडी से पता चलता है कि जेल से रहित एलोवेरा के पत्तों का गूदा गैर-इंसुलिन-निर्भर डायबिटीज के इलाज में फायदेमंद हो सकता है.

दोनों सामग्रियों के लाभों को ध्यान में रखते हुए, हमने एक मिश्रण पाया जिसे हमारे डायबिटीज डाइट में शामिल करने के लिए एक बेहतरीन माना जा सकता है. इसे नीम-एलोवेरा जूस कहते हैं. नीचे रेसिपी देखें- 

eii2f92g

विश्व डायबिटीज दिवस 2022: कैसे बनाएं नीम-एलोवेरा जूस- World Diabetes Day 2022: How To Make Neem-Aloe Vera Juice:

सामग्री:

  • 4-5 नीम के पत्ते
  • 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जूस
  • 1.5 कप पानी.

Garlic Soup For Winter: सर्दियों में शरीर को सेहतमंद रखने के लिए बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल गार्लिक सूप

विधि-

  • एक बर्तन में पानी लें और उसमें जरूरत के पत्ते डालें.
  • मध्यम आंच पर 5-7 मिनट तक उबालें.
  • छान कर ठंडा कर लें.
  • इसमें एलोवेरा का रस मिलाएं, मिलाएं और पीएं.
  • बोनस टिप- एलोवेरा के पौधे से एलोवेरा जूस बनाने की विधि जानने के लिए यहां क्लिक करें.

अब जब आपके पास आसान रेसिपी है, तो हम सुझाव देते हैं कि इसे अपने डायबिटीज डाइट में शामिल करें और पूरे स्वास्थ्य का आनंद लें. लेकिन याद रखें, लाइफस्टाइल में किसी भी बदलाव को अपनाने से पहले हमेशा एक एक्सपर्ट से सलाह लें, खासकर अपने डाइट में.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.