Black Pepper Benefits: सर्दियों में काली मिर्च खाने के 7 कमाल के फायदे

Black Pepper Benefits In Winter: काली मिर्च किचन में मौजूद एक ऐसा मसाला जिसे कई व्यंजन में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. काली मिर्च को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. सर्दियों के मौसम में काली मिर्च को डाइट में शामिल कर शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

Black Pepper Benefits: सर्दियों में काली मिर्च खाने के 7 कमाल के फायदे

Black Pepper Benefits: काली मिर्च से बने काढ़े का सेवन कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

खास बातें

  • काली मिर्च को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.
  • काली मिर्च में पाइपरिन और एंटीओबेसिटी प्रभाव होते हैं.
  • काली मिर्च में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीआर्थराइटिस प्रभाव पाया जाता है.

Black Pepper Benefits In Winter: काली मिर्च किचन में मौजूद एक ऐसा मसाला जिसे कई व्यंजन में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. काली मिर्च को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. सर्दियों के मौसम में काली मिर्च (Black Pepper) को डाइट में शामिल कर शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. आपको बता दें कि इसमें एंटी-माइक्रोबियल, एंटीइंफ्लेमेटरी  और एंटीबैक्टीरियल जैसे तमाम गुण पाए जाते हैं. काली मिर्च से बने काढ़े का सेवन कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. इतना ही नहीं खाने में इसका इस्तेमाल कर पाचन को भी बेहतर रखा जा सकता है. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं काली मिर्च खाने के फायदे.

यहां जानें काली मिर्च से मिलने वाले फायदे- Here Are The 7 Amazing Benefits Of Black Pepper:

1. सर्दी-जुकाम-

सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या एक आम समस्या में से एक है. अगर आप काली मिर्च का काढ़ा पीते हैं तो इसमें मौजूद पाइपरिन सर्दी, जुकाम और खांसी की समस्या से छुटकारा दिला सकता है. 

Vitamin D-Rich Foods: विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए धूप के अलावा डाइट में शामिल करें ये फूड्स

nv3dfgr

2. वजन घटाने-

सर्दियों के मौसम में अगर आप वजन को कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो काली मिर्च को डाइट में शामिल करें. काली मिर्च में पाइपरिन और एंटीओबेसिटी प्रभाव होते हैं, जो वेट लॉस करने में मदद कर सकते हैं. 

3. इंफेक्शन- 

ठंड के मौसम में इंफेक्शन का खतरा भी काफी बढ़ जाता है. ऐसे में इससे बचने के लिए आप काली मिर्च के काढ़े का सेवन कर सकते हैं. काली मिर्च बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकता है.

Weight Loss: इन 5 हेल्दी रेसिपीज को डाइट में शामिल कर कुछ ही दिनों में घटा सकते हैं वजन, यहां देखें लिस्ट

4. आर्थराइटिस-

काली मिर्च जोड़ों के दर्द को कम करने में भी मददगार है. काली मिर्च में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीआर्थराइटिस प्रभाव पाया जाता है. ये गुण गठिया की वजह से होने वाले दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

5. पाचन-

सर्दी के मौसम में पाचन संबंधी समस्या काफी बढ़ जाती हैं. काली मिर्च में पाइपरिन होता है, जो पाचन क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकता है. साथ ही पाचन प्रक्रिया को भी बेहतर बना सकता है. 

6. इम्यूनिटी-

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप काली मिर्च से बने काढ़े का सेवन कर सकते हैं. काली मिर्च में पाए जाने वाले गुण शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

7. कोलेस्ट्रॉल-

अगर आप बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए काली मिर्च का सेवन फायदेमंद हो सकता है. काली मिर्च में पाइपरिन होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोक सकता है.

Singhara Ke Fayde: बालों को हेल्दी रखने से लेकर वजन घटाने तक, जानें सिंघाड़ा खाने के कमाल के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.