विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 14, 2022

Raw Food Diet: क्या रॉ फूड डाइट से डायबिटीज को रिवर्स कर सकते हैं, यहां जानें एक्सपर्ट की राय

Raw Food Diet: हर दूसरे दिन एक नया नाम 'डाइट ट्रेंड' के रूप में सामने आता है. हम सभी को यह आकर्षक लगता है और इसे ट्राई करने का आइडिया हमेशा हमारे दिमाग में आता है.

Raw Food Diet: क्या रॉ फूड डाइट से डायबिटीज को रिवर्स कर सकते हैं, यहां जानें एक्सपर्ट की राय

Raw Food Diet: हर दूसरे दिन एक नया नाम 'डाइट ट्रेंड' के रूप में सामने आता है. हम सभी को यह आकर्षक लगता है और इसे ट्राई करने का आइडिया हमेशा हमारे दिमाग में आता है. तो, ऐसा क्यों है? ऐसा इसलिए है क्योंकि वे आपसे कम समय में शॉर्टकट के साथ अपने गोल को प्राप्त करने का वादा करते हैं. 'रॉ फूड डाइट' एक ऐसा चलन है जो डायबिटीज को रिवर्स करने का दावा करता है. इस पद्धति ने अब बहुत पॉपुलैरिटी हासिल कर ली है लेकिन सालों से इसका पालन किया जाता रहा है.

क्या है रॉ फूड डाइट- What Is Raw Food Diet?

रॉ फूड डाइट, जिसे अक्सर कच्चा भोजनवाद या कच्चा शाकाहारी कहा जाता है, ज्यादातर या पूरी तरह से कच्चे और अनप्रोसेस्ड फूड से बना होता है. सर्पोटर का मानना ​​है कि खाना पकाना हानिकारक है क्योंकि यह फूड की पोषण सामग्री को नष्ट कर देता है. 

आपके खाने के स्वाद को बढ़ा देगी यह साउथ इंडियन स्टाइल कर्ड चिली

i0aats0k

क्या रॉ फूड डाइट से डायबिटीज को ठीक किया जा सकता है? Can One Reverse Diabetes With Raw Food Diet?

  • सबसे पहले, खाना पकाने से पोषण सामग्री में कमी आएगी लेकिन हम नुकसान को हमेशा कम कर सकते हैं. कई फूड के लिए उचित खाना पकाने के तरीकों का उपयोग करने पर टिके रहें. 
  • डायबिटीज को बैलेंस मील और लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज को मैनेज करने के लिए आपको अपने आप को लाइफ टाइम के लिए मैनेज करने की आवश्यकता नहीं है. अपने फूड को अच्छी तरह से मिलाएं ताकि वे ब्लड शुगर के स्तर को न बढ़ाएं. एक अच्छी तरह से बैलेंस मील में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर और अच्छे फैड की सही मात्रा होती है.
  • हैप्पी गट, हैप्पी यू है ना? रॉ फूड डाइट आंत को नष्ट करने वाला होता है क्योंकि रॉ फूड को पचाना मुश्किल होता है और वे आंत माइक्रोबायोम की संरचना में बाधा डालते हैं. रॉ फूड पेट फूलना और सूजन में योगदान करते हैं.
  • जब हम आंत के स्वास्थ्य और यहां तक ​​कि डायबिटीज के बारे में बात करते हैं तो फाइबर अत्यंत महत्वपूर्ण होते हैं. रॉ फूड डाइट में फाइबर बहुत अधिक होता है, एक्स्ट्रा फाइबर से गैस, सूजन, बेचैनी, ऐंठन होती है. 
  • सोचिए अगर आपने अपने खाने को अच्छे से धोकर कच्चा नहीं खाया तो? आजकल कीटनाशकों और उर्वरकों का प्रयोग बहुतायत में किया जाता है. खाना पकाने से कुछ हानिकारक जीवाणुओं को निष्क्रिय करने या मारने में मदद मिलेगी और कीटनाशकों के दुष्प्रभाव कम होंगे. 
  • एक हेल्दी लाइफ के लिए आपको एक बैलेंस की आवश्यकता होती है. 
  • फल: अपने फलों को अच्छी तरह धो लें, उन्हें कच्चा खाएं, उन्हें अच्छी तरह चबाएं और अधिकतम लाभ के लिए उनका रस न लें.
  • सब्जियां: इस बीच अपनी सब्जियों को हमेशा की तरह पकाएं और सूप, सब्जी, स्टर फ्राई के रूप में उनका आनंद लें.
  • दालें: अपनी दालों को अच्छी तरह से भिगोएं और बेहतर पाचन के लिए उन्हें अच्छी तरह पकाएं और उन्हें कॉम्प्लेस कार्बोहाइड्रेट के साथ मिलाएं. 
  • कार्बोहाइड्रेट: साबुत अनाज को पकाएं और खाएं. रॉ डाइट आपको प्रोसेस्ड फूड से दूर रहने के लिए कहता है लेकिन ऐसा बैलेंस डाइट करता है. अपने पेट के स्वास्थ्य और डाइबिटीज को मैनेज करने के लिए आपको रिफाइन शुगर, सिंपल कार्बोहाइड्रेट, सोडियम, एडिटिव्स आदि में प्रोसेस्ड, पैकेज्ड फूड पदार्थों से बचना होगा.
  • लास्ट में, यदि आप रॉ डाइट को फॉलो करते हैं तो आपकी डेली पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करना बहुत मुश्किल है. भले ही खाना पकाने के दौरान पोषक तत्वों की मात्रा थोड़ी कम हो जाए, फूड को अच्छी तरह से पकाने से यह सुनिश्चित हो जाता है कि आपके पोषक तत्व आपके शरीर में अच्छी तरह से अवशोषित और आत्मसात हो जाते हैं. भारत में डायबिटीज के बढ़ते मामलों के साथ हमारा ध्यान शॉर्टकट और चालबाज़ियों पर नहीं बल्कि पूरी लाइफ स्टाइल मैनेज पर होना चाहिए जिसमें एक स्थायी परिवर्तन के लिए शारीरिक गतिविधि के साथ बैलेंस फूड शामिल है.

Pindi Chole: घर पर ऐसे बनाएं पिंडी छोले, उंगलियां चाटते रह जाएंगे खाने वाले...

लेखक के बारे में- प्राची शाह एक क्लीनिकल कन्सल्टिंग डाइटिशियन न्यूट्रिशियनिस्ट एक्सपर्ट और हेल्थ हैबिटेट की संस्थापक हैं.

इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Black Pepper Benefits: सर्दियों में काली मिर्च खाने के 7 कमाल के फायदे
Raw Food Diet: क्या रॉ फूड डाइट से डायबिटीज को रिवर्स कर सकते हैं, यहां जानें एक्सपर्ट की राय
Scratches Have Come On Non Stick Utensils, Then Do It Immediately Out Of The Kitchen, Otherwise You May Have To Bear These Damages
Next Article
Non Stick बर्तनों पर आ गया है स्क्रैच तो तुरंत कर दें Kitchen से बाहर, नहीं तो उठाने पड़ सकते हैं ये नुकसान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;