World Coconut Day 2021: क्यों मनाया जाता है विश्व नारियल दिवस, जानें महत्व, फायदे और रेसिपी

World Coconut Day 2021: हर साल 2 सितंबर को विश्व नारियल दिवस मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य नारियल की खेती और उत्पादकता को बढ़ावा देना है.

World Coconut Day 2021: क्यों मनाया जाता है विश्व नारियल दिवस, जानें महत्व, फायदे और रेसिपी

World Coconut Day: नारियल का उपयोग शुभ कामों से लेकर सेहतमंद रखने तक के लिए किया जाता है.

खास बातें

  • नारियल पानी में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं.
  • नारियल की बर्फी नारियल से तैयार की गई भारत की मशहूर स्वीट डिश है.
  • नारियल का पानी इंसुलिन को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

World Coconut Day 2021:   हर साल 2 सितंबर को विश्व नारियल दिवस (World Coconut Day) मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य नारियल की खेती और उत्पादकता को बढ़ावा देना है. आपको बता दें कि नारियल का उपयोग शुभ कामों से लेकर सेहतमंद रखने तक के लिए किया जाता है. साल 2009 में पहली बार विश्व नारियल दिवस मनाया गया था. इस दिवस को एशियाई और प्रशांत नारियल समुदाय ने बड़े उत्साह के साथ मनाया था. इसे मनाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि विश्व स्तर पर नारियल की खेती के प्रति लोगों को जागरूक किया जा सके. नारियल को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. नारियल पानी में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स, अमीनो- एसिड, एंजाइम्स, विटामिन सी आदि. हर साल विश्व नारियल दिवस की एक थीम रखी जाती है. इस साल की थीम है,  “एक सुरक्षित समावेशी लचीला और टिकाऊ नारियल समुदाय का निर्माण कोविड-19 महामारी और उससे परे”

नारियल की बर्फी रेसिपीः (How To Make Coconut Barfi)

मीठा पसंद करने वालों को बस मीठा खाने का बहाना चाहिए. भारत में साल भर तरह-तरह के त्योहार मनाएं जाते हैं और सभी त्योहारों में तरह-तरह के पकवान और मीठी डिश बनाई जाती हैं. नारियल की बर्फी भी नारियल से तैयार की गई भारत की मशहूर स्वीट डिश है. लोग अक्सर इस मिठाई को त्योहारों के समय बनाना पसंद करते हैं. इसे बनाना बहुत ही आसान है और यह खाने में भी बहुत ही टेस्टी लगती है. इसे बनाने के लिए नारियल, खोया, घी और चीनी आदि आवश्यकता पड़ती है. और सबसे अच्छी बात ये कि इसे बहुत ही कम समय में तैयार किया जा सकता है. तो इंतजार किसका कर रहे हैं चलिए जानते हैं रेसिपी के बारे में. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

i9qn4sag

नारियल पानी के फायदेः (Health Benefits Of Coconut Water)

नारियल में विटामिन, पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. गर्मियों के मौसम में नारियल पानी के सेवन से इम्यूनिटी बढ़ाया जा सकता है. इसके अलावा इसको डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है दरअसल इंसुलिन की कमी की वजह से डायबिटीज की समस्या होती है. नारियल का पानी इंसुलिन को बढ़ाने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं नारियल पानी को वजन कम करने के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. नारियल पानी पीने से शरीर को सभी आवश्यक तत्व मिल जाते हैं, साथ ही इसे पीने से बहुत देर तक पेट भरा रहता है, जिससे अधिक खाने से बच सकते हैं और वजन को कम कर सकते हैं.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Chicken Pathia: रेगुलर चिकन करी से हो गए हैं बोर तो ट्राई करें खट्टे-मीठे स्वाद वाला चिकन पाथिया रेसिपी
Egg Bhurji Sandwich Recipe: ब्रेकफास्ट हो या फिर शाम का स्नैक दोनों के लिए बेस्ट है यह एग भुर्जी सैंडविच रेसिपी
Chicken Masala Curry: चिकन खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें पॉपुलर टेस्टी चिकन मसाला करी
White Butter: झटपट घर पर आसानी से बनाएं सफेद बटर
Benefits Of Lemon Tea: मोटापा, पाचन, ब्लड प्रेशर समेत लेमन टी पीने के पांच फायदे