Healthy Diet: अब बेफिक्र खा सकते हैं तली हुई चीजें! बस अपनाएं ये ट्रिक, मिलेगा सेहत का खजाना

Winter Tips: सर्दियों का मैसम चल रहा है. ऐसे में आपका मन भी कुछ ऐसी चीजें खाने का करता होगा जो ठंड के मौसम में डीप फ्राइड (Deep Fried Food) या तली हुई गर्मा-गर्म चीजें हों. लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि यह ज्यादा तला-भुना (Fried food) खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होता है.

Healthy Diet: अब बेफिक्र खा सकते हैं तली हुई चीजें! बस अपनाएं ये ट्रिक, मिलेगा सेहत का खजाना

Healthy Food: तला-भुना खाने के लिए अपनाएं ये हेल्दी टिप्स

खास बातें

  • सर्दियों में इन टिप्स को अपनाकर लें तले-भुने का मजा.
  • सर्दियों में तले भूने के बाद भी ऐसे रहे हेल्दी.
  • तला-भुना खाने से हो सकती हैं कई बीमारियां.

Healthy Diet: सर्दियों का मौसम चल रहा है. ऐसे में आपका मन भी कुछ ऐसी चीजें खाने का करता होगा जो ठंड के मौसम में डीप फ्राइड (Deep Fried Food) या तली हुई गर्मा-गर्म चीजें हों, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि यह ज्यादा तला-भुना (Fried food) खाना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद नहीं होता है, क्या करें जब हमारे सामने गर्मा-गर्म समोसे या कचोरियां आ जाती हैं. आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि सर्दियों में आप खूब सारा तला भुना खा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको कुछ टिप्स फॉलो करने होंगे. हेल्दी इटिंग (Healthy Eating) के लिए बार-बार लगनेवाली भूख का इलाज  भी हेल्दी करना चाहिए. लेकिन अगर आपको ऑयली या डीप फ्राइड स्नैक्स (Eating Fried Food) खाना ही हो तो कुछ छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखें. अगर आप इन तरीकों को अपनाते हैं तो तली हुई चीजों से बढ़ने वाले कोलेस्ट्रॉल, फैट औऱ कई तरह की बीमारियों से दूर रह पाएंगे.. तो आइए जानते हैं हेल्दी रहने के टिप्स... 

सुबह नाश्ता न करने से होते हैं ये गंभीर नुकसान, इन 5 चीजों को ब्रेकफास्ट में करें शामिल, नहीं होंगी बीमारियां! 

इन टिप्स से बनाएं खाने को हेल्दी


1. चुने हेल्दी कूकिंग ऑइल

हमें खाना बनाने के लिए ऐसे तेल का इस्तेमाल करना चाहिए जिसके नुकसान कम और फायदे ज्यादा हों. ऐसे तेल में आप कैनोला, सनफ्लॉवर ऑइल और राइस ब्रैन ऑइल ले सकते हैं. 

बादाम छीलकर खाएं या बिना छीले, कौन सा होता है ज्यादा फायदेमंद! जानें आसानी से बादाम छीलने का तरीका

987clangHealthy Cooking: खाने को हेल्दी बनाने के लिए हेल्दी तेल का करें इस्तेमाल

2. भारी बर्तनों में पकाएं खाना

मोटे और भारी बर्तनों में खाना पकाने का सबसे अच्छा फायदा यही है कि इस तरह के बर्तनों को गर्म होने में समय लगता है. बर्तन जितना धीरे गर्म होगा तेल को भी गर्म होने या जलने में उतना समय लगेगा. इस तरह तेल से कैंसर कारक गैस बनने से भी रोका जा सकता है. साथ ही तेल धीरे-धीरे और अच्छी तरह गर्म होगा. 

3. पेपर नैपकिन का करें इस्तेमाल

आपने हलवाई की दुकान पर देखा होगा कि कड़ाही से कचोरी या समोसे निकालने के बाद वो कलछी के साथ उन्हें बहुत देर तक कड़ाई के ऊपर ही रख देते हैं. भले ही यह तरीका वो अपनी सुविधा को ध्यान में रखकर अपनाते हों, लेकिन इससे एक हेल्दी फायदा भी होता है. डीप फ्राई (Deep Fried Food) होने के बाद जब स्नैक्स को कड़ाई से निकाला जाता है तो कुछ मिनटों तक उससे लगातार तेल रिसता रहता है. ऐसा करने से आप एक्स्ट्रा फैट खाने से आप बच सकते हैं. इसके अलावा डीप फ्राई करने के बाद स्नैक्स को पेपर नैपकिन पर रखें. इससे एक्स्ट्रा तेल पेपर सोख लेगा.

और खबरों के लिए क्लिक करें

फलों और सब्जियों के अलग-अलग रंग बताते हैं उनके फायदे, जानें किस रंग में छुपा है कौन सा गुण

इन 5 हेल्दी चीजों को खाली पेट खाना हो सकता है खतरनाक, दिल और पेट की हो सकती हैं समस्याएं!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

दूध के साथ गुड़ खाने के होते हैं कई गजब फायदे! पेट, जोड़ों का दर्द और मोटापे से लेकर पीरियड्स में भी कमाल