Metabolism और वेट लॉस एक सिक्के के दो पहलू, बढ़ेगा मेटाबॉलिज्म तभी कम होगा Weight, ये बीज करेंगे आपकी मदद

Metabolism Booster Seeds: अगर आप अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देना चाहते हैं और कुछ वेट लॉस करना का सोच रहे हैं तो आपको इन बीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

Metabolism और वेट लॉस एक सिक्के के दो पहलू, बढ़ेगा मेटाबॉलिज्म तभी कम होगा Weight, ये बीज करेंगे आपकी मदद

Metabolism Booster Seeds: वेट मैनेजमेंट के लिए मेटाबॉलिज्म एक बड़ा कारक है.

Seeds Benefits: हेल्दी बॉडी और वेट मैनेजमेंट के लिए मेटाबॉलिज्म एक बड़ा कारक है. अगर आप अपना वजन कम करने या हेल्दी बॉडी मास इंडेक्स बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपका मेटाबॉलिक रेट सामान्य होना चाहिए. आजकल लोग अनहेल्दी लाइफस्टाइल, फिजिकल इनएक्टिविटी और तनाव के कारण खराब मेटाबॉलिज्म से जूझते रहे हैं. ऐसे में कुछ बीज आपकी मदद कर सकते हैं, क्योंकि इनमें कई विटामिन और खनिज होते हैं जो पोषण संबंधी लाभ प्रदान करते हैं. इनमें से कुछ में डायटरी फाइबर, मोनोअनसैचुरेटेड वसा, विटामिन ए, मैग्नीशियम, आयरन, फोलिक एसिड आदि शामिल हैं. अगर आप यह जानना चाहते हैं कि कौन से बीज मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करते हैं तो आगे पढ़ें.

5 तरह के बीज जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं | 5 Types Of Seeds That Boost Metabolism

1) अलसी के बीज

अलसी के बीज फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, हेल्दी ऑयल और लिग्नान से भरपूर होते हैं. अलसी के बीज कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने, पाचन में सुधार करने और पाचन संबंधी अन्य समस्याओं के साथ कब्ज को रोकने के लिए जाना जाता हैं, लेकिन सबसे बढ़कर अलसी के बीज मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं. आप साबुत बीज या पिसे हुए बीज ले सकते हैं और उन्हें अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं.

क्यों आपको डेली डाइट में शामिल करने चाहिए फाइबर वाले ये 5 फूड्स? जानिए जबरदस्त फायदे

2) चिया बीज

ये छोटे बीज होते हैं जो पानी को सोख लेते हैं और गूदे और जेल जैसे हो जाते हैं जो आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए अद्भुत हैं. चिया सीड्स में फाइबर होता है लेकिन इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड, प्रोटीन और कई मैक्रोन्यूट्रिएंट्स भी होते हैं जो उन्हें वजन घटाने के लिए बेहतरीन बनाते हैं. जब आप आधा चम्मच चिया सीड्स को पानी में कुछ घंटों के लिए भिगोकर खाते हैं तो ये आपको बरा हुआ महसूस करता है, जिससे तृप्ति का अहसास होता है.

fuuib8eg

Photo Credit: iStock

3) तरबूज के बीज

ज्यादातर लोग इन्हें बेकार समझते हैं लेकिन ये बेहद पौष्टिक होते हैं. फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा फैटी एसिड, विटामिन और खनिजों से भरपूर खरबूजे के बीज आपके पेट के लिए एक नेचुरल गिफ्ट हैं. ये पाचन को बूस्ट करते हैं जिससे आपका मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है. इसके अलावा खरबूजे के बीज ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करते हैं.

पराठे खाने के शौकीन हैं तो ब्रेकफास्ट में बनाएं स्वादिष्ट चिली गार्लिक पराठा

4) सरसों के बीज

सरसों के काले और सफेद बीज अत्यधिक पौष्टिक होते हैं. सूरजमुखी के बीजों में विटामिन ई, विटामिन बी, प्रोटीन और मोनोअनसैचुरेटेड फैट होते हैं जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. रोजाना आधा चम्मच सूरजमुखी के बीज खाने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है और वजन कम होता है.

5) सब्जा सीड्स

सब्जा के बीज वास्तव में पवित्र तुलसी के बीज हैं जो कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे खनिजों से भरपूर होते हैं. आपको सब्जा के बीज का पूरा लाभ उठाना चाहिए. इनमें घुलनशील फाइबर होते हैं जो मेटबॉलिक रेट को बढ़ाने के लिए पाचन में सुधार करते हैं.

मुरमुरे के साथ बनाएं स्वाद से भरी ये टिक्की, फटाफट नोट करें रेसिपी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com