विज्ञापन
This Article is From Oct 06, 2022

Fiber Foods: क्यों आपको डेली डाइट में शामिल करने चाहिए फाइबर वाले ये 5 फूड्स? जानिए जबरदस्त फायदे

Fiber Rich Diet: डायटरी फाइबर आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाकर हार्मोनल संतुलन बनाए रखने में भी मदद करता है. इन सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए फाइबर के कुछ पॉपुलर फूड ऑप्शन लेकर आए हैं.

Fiber Foods: क्यों आपको डेली डाइट में शामिल करने चाहिए फाइबर वाले ये 5 फूड्स? जानिए जबरदस्त फायदे
Fiber Rich Foods: हेल्दी खाना और हेल्दी लाइफ साथ-साथ चलते हैं.

Fiber Foods: हेल्दी खाना और हेल्दी लाइफ साथ-साथ चलते हैं. फाइबर एक जरूरी पोषक तत्व है जो कुछ सबसे आम फूड्स में आसानी से पाया जा सकता है जिनका हम डेली बेसिस पर सेवन करते हैं. फाइबर हमारे पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है. फाइबर को शरीर में टूटने में समय लगता है, जिसके कारण आप लंबे समय तक खुद को तृप्त महसूस करते हैं. यह हमें अनहेल्दी खाने से बचाता है. फाइबर वजन घटाने, पाचन और मेटाबॉलिज्म और फुलनेस को बढ़ावा देने में मदद करता है. डायटरी फाइबर आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाकर हार्मोनल संतुलन बनाए रखने में भी मदद करता है. इन सभी कारकों को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए फाइबर के कुछ पॉपुलर फूड ऑप्शन लेकर आए हैं.

फाइबर से भरे 5 बेहद लोकप्रिय फूड्स | 5 Most Popular Foods That Are Full Of Fiber

1) चुकंदर

सर्दियों के दौरान उपलब्ध एक लोकप्रिय सब्जी, चुकंदर फाइबर और कई आवश्यक पोषक तत्वों से भरी हुई है. यह अच्छी मात्रा में आयरन और पोटेशियम से भी भरा हुआ है जो एनीमिया और हाई ब्लड प्रेशर को रोकने में मदद करता है. आप चुकंदर को वैसे ही खा सकते हैं या इसकी सब्जी, जूस आदि बना सकते हैं.

पराठे खाने के शौकीन हैं तो ब्रेकफास्ट में बनाएं स्वादिष्ट चिली गार्लिक पराठा

2) गाजर

दूसरा लोकप्रिय भोजन जो फाइबर से भरपूर है वह है गाजर. आसानी से सुलभ और उपलब्ध गाजर का उपयोग हमारी डेली खाना पकाने की जरूरतों को पूरा करने के लिए बड़े पैमाने पर किया जाता है. गाजर के हलवे से लेकर गाजर के सूप और गाजर की सब्जी तक आप अपने किचन में इस कुरकुरे सब्जी से सब्ज़ी बना सकते हैं.

j6ab24bg

3) मेथी के पत्ते

यह सुपर हेल्दी है. फाइबर के अलावा, यह कई अन्य पोषक तत्वों से भी भरा होता है जो ऑल ओवर हेल्थ को बढ़ावा देने और इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

मुरमुरे के साथ बनाएं स्वाद से भरी ये टिक्की, फटाफट नोट करें रेसिपी

4) सेब

सेब फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के, पोटेशियम और बहुत कुछ से भरा हुआ है. इन पोषक तत्वों को अतिरिक्त किलो कम करने, डायबिटीज को मैनेज करने, हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और बहुत कुछ करने में मदद करने के लिए जाना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
व्रत में खाई जाने वाली ये सफेज चीज देती है कई चमत्कारिक फायदे, कई रोगों से राहत दिलाने में भी कारगर
Fiber Foods: क्यों आपको डेली डाइट में शामिल करने चाहिए फाइबर वाले ये 5 फूड्स? जानिए जबरदस्त फायदे
शरीर में इस एक विटामिन की कमी आपको बना सकती है बूढ़ा, जानिए कैसे पूरी करें इसकी कमी
Next Article
शरीर में इस एक विटामिन की कमी आपको बना सकती है बूढ़ा, जानिए कैसे पूरी करें इसकी कमी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com