Pre Workout Snacks: वर्कआउट से पहले क्यों करना चाहिए ब्लैक कॉफी, केला और नारियल पानी का सेवन? जानिए और क्या खाना चाहिए

Workout Snacks: वर्कआउट के दौरान एनर्जी से भरपूर चीजों को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है. स्नैक्स कई लोगों के लिए दिन का सबसे जरूरी भोजन हो सकता है और फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों का प्री-वर्कआउट स्नैक और अधिक जरूरी होता है.

Pre Workout Snacks: वर्कआउट से पहले क्यों करना चाहिए ब्लैक कॉफी, केला और नारियल पानी का सेवन? जानिए और क्या खाना चाहिए

Workout Meal: वर्कआउट से पहले हेल्दी और एनर्जी देने वाला खाएं.

Foods To Eat Before Workout: वर्कआउट करते समय खाली पेट आपका ध्यान आपके फिटनेस टारगेट से भटका सकता है. जी हां, अगर आप अपनी एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए बिना कुछ किए कसरत करने का निर्णय लेते हैं, तो आप उस व्यायाम के बारे में अधिक सोचेंगे जो आप करने वाले हैं. आपको यह देखने की जरूरत है कि क्या आपके प्री-वर्कआउट स्नैक्स में सही मात्रा में खनिज, विटामिन और अन्य आवश्यक तत्व शामिल हैं. वर्कआउट के दौरान एनर्जी से भरपूर चीजों को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है. स्नैक्स कई लोगों के लिए दिन का सबसे जरूरी भोजन हो सकता है और फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों का प्री-वर्कआउट स्नैक और अधिक जरूरी होता है.

नाश्ते से पहले खाने के लिए प्री-वर्कआउट स्नैक्स | Pre-Workout Snacks To Eat Before Breakfast

1) बनाना स्मूदी

कम से कम एक गिलास इस स्वादिष्ट स्मूदी का सेवन करें. हार्वर्ड टीएच चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के अनुसार एक मध्यम पका हुआ केला लगभग 450 मिलीग्राम पोटेशियम, 3 ग्राम फाइबर, 110 कैलोरी, 1 ग्राम प्रोटीन, 28 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 15 ग्राम शुगर प्रदान करता है.

क्या है असली और नकली अदरक की पहचान? जानें केमिकल वाला Ginger खाने के नुकसान

केला स्मूदी एक बेहतरीन प्री-वर्कआउट फूड है क्योंकि यह आपको अंदर से भरा हुआ रखने में मदद कर सकता है क्योंकि इनमें रेजिसिटेंस स्टार्च या पेक्टिन होता है. उन्होंने कहा कि केले "पोटेशियम से भरे होते हैं, जो एक खनिज है जो तंत्रिका और मांसपेशियों के कार्य और कार्बोहाइड्रेट को बनाए रखने में सहायता करता है.

2) शकरकंद चाट

शकरकंद बीटा कैरोटीन से भरपूर होते हैं और उनके पास एक हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ-साथ ग्लाइसेमिक लोड भी होता है, जो कि हार्वर्ड टीएच चैन के अनुसार लगभग एक सफेद आलू जितना अधिक होता है. ज्यादातर लोग शकरकंद को उतनी ही बड़ी मात्रा में नहीं खाते हैं जितना कि सफेद आलू. शायद यही कारण है कि शोध अध्ययनों में शकरकंद को डायबिटीज और वजन बढ़ने के लिए एक प्रमुख दोषी नहीं पाया गया है. शकरकंद इंटेंस वर्कआउट के दौरान स्थायी और धीमी गति से रिलीज होने वाली ऊर्जा के लिए कार्बोहाइड्रेट के सर्वोत्तम रूपों में से एक है.

3) ब्लैक कॉफी और केला

आपको अपने प्री-वर्कआउट स्नैक में एक कप ब्लैक कॉफी और एक केला शामिल करने का सुझाव दिया जाता है. स्पोर्ट्स मेडिसिन के ब्रिटिश जर्नल के अनुसार, कैफीन ताकत, एनेरोबिक शक्ति, एरोबिक सहनशक्ति के साथ-साथ मांसपेशी सहनशक्ति को बढ़ाकर व्यायाम प्रदर्शन को बढ़ा सकता है. बत्रा ने कहा कि केला न केवल पचाने में आसान है, बल्कि अच्छी मात्रा में पोटैशियम भी प्रदान करता है. एक इलेक्ट्रोलाइट जो व्यायाम के दौरान पसीना आने पर समाप्त हो जाता है.

स्वाद और सेहत से भरपूर है नींबू का अचार, यहां जानें इंस्टेंट रेसिपी

4) नारियल पानी

बस एक गिलास नारियल पानी का सेवन करें. नारियल पानी हाइड्रेशन को बनाए करने और व्यायाम के दौरान खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने के लिए एकदम सही पेय है. नारियल पानी में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, जो यह सुनिश्चित करता है कि आप अपने वर्कआउट के बीच में क्रैम्प्स शुरू न करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

मध्‍य प्रदेश के मुरैना जिले में भारतीय वायुसेना के दो विमान दुर्घटनाग्रस्‍त, जांच के आदेश