क्या है असली और नकली अदरक की पहचान? जानें केमिकल वाला Ginger खाने के नुकसान

Real And Fake Ginger: अदरक भारतीय रसोई में सबसे अधिक और व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली जड़ी-बूटियों में से एक है. यहां नकली और असली अदरक की पहचान करने के तरीके बताए गए हैं.

क्या है असली और नकली अदरक की पहचान? जानें केमिकल वाला Ginger खाने के नुकसान

अदरक की गंद से इसके असली और नकली होने का पता लगाया जा सकता है.

Ginger Facts: सर्दियों का मौसम आते ही बाजार में अदरक की भरमार हो जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नकली अदरक भी खूब बिक रहा है? इस मसाले से अधिकतम स्वास्थ्य लाभ निकालने के लिए नकली और असली अदरक के बीच अंतर करने के तरीके जानना बहुत जरूरी है. नकली अदरक, जो एसिड में भिगोया जाता है, स्वास्थ्य पर बहुत अदिक खराब प्रभाव डाल सकता है. अदरक भारतीय रसोई में सबसे अधिक और व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली जड़ी-बूटियों में से एक, है. अदरक की चाय के बिना सर्दियों का मौसम अधूरा है जो न केवल शरीर को गर्माहट देता है बल्कि पाचन क्रिया को भी नियंत्रित रखता है. यहां नकली और असली अदरक की पहचान करने के तरीके बताए गए हैं.

अदरक के फायदे (Benefits Of Ginger)

अदरक को ताजा, सुखाकर, चूर्ण बनाकर या तेल या रस के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है और यह स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है जिसमें शामिल हैं:

स्वाद और सेहत से भरपूर है नींबू का अचार, यहां जानें इंस्टेंट रेसिपी

मतली का इलाज करता है: अदरक मतली के खिलाफ अत्यधिक प्रभावी है और कीमोथेरेपी जैसे कैंसर के उपचार सहित कुछ प्रकार की सर्जरी से गुजरने वाले लोगों के लिए उल्टी को दूर करने में मदद करता है. यह गर्भावस्था के दौरान मॉर्निंग सिकनेस को टोन करने में भी मदद करता है.

वजन घटाने में मदद करता है: कई अध्ययनों के अनुसार अदरक वजन घटाने और मैनेज करने में मदद करता है. अदरक सप्लीमेंट उन लोगों में शरीर के वजन को कम करने में काफी मदद करता है जो अधिक वजन वाले हैं.

इन स्टेप्स को फॉलो कर घर पर बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल पास्ता

अपच का इलाज करने में मदद करें: बहुत से लोग पुरानी अपच से पीड़ित होते हैं, जिससे पेट में बार-बार दर्द और परेशानी होती है. अदरक पाचन रस के स्राव को बढ़ाने में मदद करता है जो पाचन और मल त्याग को नियंत्रित करता है, जिससे राहत मिलती है.

पीरियड्स के दर्द को कम करता है: अदरक पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करने में भी मदद करता है. हालांकि, जैसे-जैसे मांग और आपूर्ति बढ़ी, बाजार में नकली अदरक का प्रवाह हो गया. भले ही यह असली जैसा दिखता है, लेकिन नकली किस्म में कोई स्वाद या गंध नहीं होती है और स्वास्थ्य लाभ से रहित होती है.

शाम की चाय के साथ खाना है कुछ क्रिस्पी और टेस्टी तो झटपट बनाएं मसूर दाल वड़ा

इतना ही नहीं, लगातार नकली अदरक का सेवन करने से आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है, जिससे अपच और यहां तक कि अल्सर का खतरा भी हो सकता है.

नकली और असली अदरक में कैसे करें फर्क? | How To Differentiate Between Fake And Real Ginger?

सूंघें: जब भी आप सब्जी की दुकान से अदरक खरीदने जाएं तो एक टुकड़ा उठाकर सूंघने का ध्यान रखें. असली अदरक की महक हमेशा तीखी होती है, जबकि नकली अदरक में कोई गंध नहीं होती. कई जगहों पर आपको पहाड़ की जड़ें अदरक के रूप में बिकती मिल जाएंगी.

क्या आप जानते हैं एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा की पसंदीदा विंटर स्पेशल इंडियन मिठाई, यहां देखें पोस्ट

छिलका चेक करें: असली मसाले का पता लगाने का दूसरा तरीका है अदरक के छिलके पर ध्यान देना. अगर अदरक छीलते समय असली है तो वह आपके हाथों से चिपक जाएगा और महक भी बनी रहेगी. अगर आपको अदरक का छिलका सख्त और निकालने में मुश्किल लगता है, तो इसका मतलब है कि यह नकली है.

दिखावट की जांच करें: कभी भी साफ और चमकदार अदरक न खरीदें. कई बार अदरक को डिटर्जेंट और एसिड से धो दिया जाता है और बचे हुए रसायन इसे चमका देते हैं. एसिड में भिगोने से अदरक जहरीला हो जाता है और आप बीमार पड़ सकते हैं.

याद रखें, जब भी आप बाजार से अदरक खरीदें तो उसे हमेशा नल के बहते पानी में धोएं और फ्रिज में रखने से पहले उसे सुखा लें. साथ ही अदरक को दो भागों में तोड़ लें और अगर उसमें छोटे-छोटे धागे निकलते दिखें तो उसे तुरंत खरीद लें.

सर्दी की शाम के लिए बेस्ट हैं गोभी के चटपटे पकौड़े, यहां है आसान रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.