प्याज को काटने के बाद ठंडे पानी में क्यों भिगोया जाता है, क्या आप जानते हैं वजह? ये है असली कारण

Soaked Onion: आपने अक्सर देखा होगा प्याज को काटने के बाद उसे पानी में भिगोने के लिए कुछ देर छोड़ दिया जाता है. क्या इसके पीछे कोई खास वजह है? यहां हम आपको इसका कारण बताने जा रहे हैं.

प्याज को काटने के बाद ठंडे पानी में क्यों भिगोया जाता है, क्या आप जानते हैं वजह? ये है असली कारण

Onion Soaking: प्याज खाने के फायदों की लिस्ट भी काफी लंबी है.

Why Do You Soak Onions: गर्मियों में कच्चा प्याज खूब खाया जाता है. ये न सिर्फ शरीर को ठंडक देता बल्कि ये कई एंटी ऑक्सीडेंट्स और इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरा होता है. प्याज के फायदे किसी से छुपे नहीं है. प्याज का हम सभी कई तरीकों से इस्तेमाल करते हैं. चाहे ग्रेवी हो या सलाद प्याज के बिना सब अधूरा है. प्याज खाने के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट भी काफी लंबी है. आपने देखा होगा प्याज को काटने के बाद सीधे पानी में भिगोने की सलाह दी जाती है. हमारे घरों में हम ये देखते आए हैं, लेकिन इसके पीछे का क्या राज है. आइए जानते हैं.

घर में गरम मसाला खत्म हो जाए तो खाने को टेस्टी बनाने के लिए ये रहे 5 बेस्ट ऑप्शन

प्याज को काटने के बाद भिगोया क्यों जाता है?

बहुत से लोग प्याज के तीखेपन की वजह से इसे खाना पसंद नहीं करते हैं ये न खाने में तीखा लगता बल्कि मुंह में काफी समय के लिए महक छोड़ता है. अगर आप अपने ग्रिल्ड बर्गर और सलाद के रूप में कच्चे प्याज का क्रंच और स्वाद पसंद करते हैं, लेकिन उनके तीखे और लंबे समय तक रहने वाले स्वाद के लिए उनसे बचते हैं, तो हमारे पास एक नुस्खा है जो आपकी मदद कर सकता है.

आपको बस इतना करना है कि कटे हुए प्याज को परोसने से पहले एक कटोरी पानी में अच्छी तरह भिगो दें. यह एक स्टेप कच्चे प्याज के दंश को शांत करता है और उनके स्वाद को हल्का करता है. प्याज के तीखेपन के पीछे सल्फर यौगिक होता है.

सुबह खाली पेट करें इस एक चीज का सेवन, बालों का झड़ना होगा बंद हो जाएंगे कमर तक लंबे

बस प्याज को छीलकर काट लें. फिर उन्हें ठंडे या बर्फ के पानी की कटोरी में डुबो दें. उन्हें कम से कम दस मिनट के लिए रहने दें और फिर निकालें. ठंडा पानी प्याज के तीखेपन को कम कर देता है. स्वाद के लिए आप प्याज को नींबू के रस या सिरके में भी भिगो सकते हैं. यह विधि अन्य करेले के लिए भी काम करती है.

Video: टेस्‍ट और हेल्‍थ के लिए खाएं चटनी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.