High Protein Foods आपका वजन कब और कैसे बढ़ाते हैं? जानिए किन गलतियों को करने से बचना चाहिए

Weight Gain And Protein: एक हाई-प्रोटीन डाइट के अपने लाभ हो सकते हैं, हालांकि अगर आप अपना वजन कम करना चाह रहे हैं, तो बहुत अधिक प्रोटीन आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकता है.

High Protein Foods आपका वजन कब और कैसे बढ़ाते हैं? जानिए किन गलतियों को करने से बचना चाहिए

Protein And Weight Gain: हाई प्रोटीन वजन घटाने की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकता है.

Protein Diet: प्रोटीन हमारे शरीर के टिश्यू की मरम्मत में बड़ी भूमिका निभाता है और हमारे शरीर के हेल्दी कामकाज को बनाए रखता है. प्रोटीन हड्डियों, मांसपेशियों, हड्डियों, त्वचा और ब्लड का एक जरूरी निर्माण खंड है और हमारा एनर्जी लेवल को बढ़ाने में भी सहायक है. हालांकि, किसी भी चीज की अति या अधिकता हानिकारक हो सकती है. एक हाई-प्रोटीन डाइट के अपने लाभ हो सकते हैं, हालांकि अगर आप अपना वजन कम करना चाह रहे हैं, तो बहुत अधिक प्रोटीन आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकता है. यहां कुछ तरीके हैं जिनसे एक हाई-प्रोटीन डाइट आपका वजन बढ़ा सकती है.

सर्दियों में वजन को रखना है कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें ये 5 लो कैलोरी सूप

आपकी हाई-प्रोटीन डाइट बहुत अधिक कैलोरी से जुड़ी हो

आप जो भी खाते या पीते हैं, उसके बावजूद आप कुछ मात्रा में कैलोरी की उम्मीद कर रहे हैं, यही कारण है कि अगर आप वजन कम करने का लक्ष्य बना रहे हैं, तो आपको नियंत्रण बनाए रखना चाहिए और सब कुछ संयमित रखना चाहिए. एक हाई-प्रोटीन डाइट हालांकि उस नियम के विरुद्ध जा सकता है, खासकर अगर आप पशु-आधारित प्रोटीन का सेवन कर रहे हैं.

आप बहुत अधिक मांस खा रहे हैं

पशु-आधारित प्रोटीन मुख्य रूप से मांस, मछली और पोल्ट्री का अर्थ है, जो कि कैलोरी से भरे होते हैं. अगर आपका लक्ष्य पूर्ण और तृप्त महसूस करना है, तो निश्चित रूप से ये हाई-प्रोटीन फूड्स काम करेंगे, लेकिन अगर आप भी वजन कम करने की दिशा में काम कर रहे हैं, तो आपको अपने खाने की पसंद या खाने की आदतों पर पुनर्विचार करना पड़ सकता है.

इन 4 लोगों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए राजमा का सेवन, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

हेल्दी प्लांट बेस्ड ऑप्शन्स हैं जो दाल, छोले, क्विनोआ, टोफू, एडामेम और नट्स सहित प्रोटीन के समृद्ध स्रोत हैं. उनके बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि ये कैलोरी में भी कम हैं और इसलिए आपकी वजन घटाने की यात्रा में मदद कर सकते हैं.

क्या आपके पास पर्याप्त कार्ब्स हैं?

जबकि एक हाई-प्रोटीन डाइट पूरा और तृप्त कर रहा है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने कार्ब और वसा की खपत में कटौती करें. हर पोषक तत्व की भूमिका होती है और एक को कम करना और दूसरे का अधिक होना आपके शरीर के साथ कोई न्याय नहीं कर सकता है. अपने कार्ब सेवन को सीमित करना आपके मूड को बहुत प्रभावित कर सकता है और आपके भोजन की लालसा को भी बढ़ा सकता है. यह अनहेल्दी बिंज खाने के लिए प्रेरित कर सकता है. एक हेल्दी बैलेंस डाइट वह है जो वजन कम करने के इच्छुक लोगों का लक्ष्य होना चाहिए.

फाइबर आपकी प्लेट का सबसे जरूरी तत्व न हो

अगर आपने कार्ब्स में कटौती की है, अधिक पशु-आधारित प्रोटीन शामिल किया है, तो संभावना है कि आपकी प्लेट में बहुत सारे रेशेदार तत्व नहीं हैं, जो न केवल आपके पाचन स्वास्थ्य बल्कि आपके वजन के साथ भी बाधा डाल सकते हैं. फाइबर से भरपूर फूड्स अस्वास्थ्यकर खाने को दूर रखने में मदद करते हैं, जो बदले में वजन घटाने में सहायता करता है. यह जरूरी है कि आपके पास प्रोटीन, कार्ब्स और फाइबर से भरपूर फूड्स की एक प्लेट हो.

अपनी हड्डियों, नसों और मसल्स को मजबूत और हेल्दी रखने के लिए गजब हैं ये 5 मैग्नीशियम से भरपूर ब्रेकफास्ट रेसिपी

आप शायद कम व्यायाम कर रहे हैं

सिर्फ इसलिए कि आपको लगता है कि आप एक हेल्दी डाइट पर हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने वर्कआउट रूटीन को छोड़ दें. आपके वजन घटाने के लक्ष्य आपकी डाइट और वर्कआउट रूटीन दोनों पर निर्भर हैं. चाहे आप कितनी भी कैलोरी ले रहे हों, आपको नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.