सुबह का नाश्ता कितने बजे तक करना चाहिए, सबसे अच्छा समय क्या होना चाहिए? जानिए ब्रेकफास्ट में क्या खाएं

पौष्टिक नाश्ते को चुनने के अलावा नाश्ता समय पर खाना भी जरूरी है. यहां जानिए क्या है ब्रेकफास्ट करने का सबसे सही समय.

सुबह का नाश्ता कितने बजे तक करना चाहिए, सबसे अच्छा समय क्या होना चाहिए? जानिए ब्रेकफास्ट में क्या खाएं

12 घंटे का अच्छा फास्ट ज्यादातर लोगों के लिए सबसे उपयुक्त होता है.

नाश्ता दिन का सबसे जरूरी भोजन माना जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि यह रात भर के उपवास के बाद शरीर को जरूरी पोषक तत्व और एनर्जी देता है. बैलेंस ब्रेकफास्ट करने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है, ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करने में मदद मिलती है, कॉग्नेटिव फंक्शन को बढ़वा मिलता है और पूरे दिन एकाग्रता और प्रोडक्टिविटी में सुधार होता है. ये हेल्दी वेट बनाए रखने में भी बड़ी भूमिका निभाता है, जिसके लिए आज ज्यादातर लोग प्रयास कर रहे हैं, लेकिन नाश्ते के लिए हेल्दी चीजें चुनने के अलावा, क्या खाने का भी कोई उपयुक्त समय होता है? यहां जानिए.

सुबह खाली पेट पी लीजिए ये खीरे का जूस, हफ्तेभर में चेहरे पर दिखने लगेगा असर, साफ, बेदाद और निखरी त्वचा देख होंगे खुश

नाश्ते के लिए सबसे अच्छा समय कब है?

जर्नल न्यूट्रिशन एंड मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, इर्रेगुलर ब्रेकफास्ट का सेवन असामान्य मेटाबॉलिज्म से जुड़ा हुआ है. इससे मेटाबॉलिक रिक्शन में बदलाव आ सकता है. ग्लूकोज लेवल बिगड़ने से सहनशीलता और मेटाबॉलिक सिंड्रोम और टाइप 2 डायबिटीज, हार्ट रिलेटेड डिसऑर्डर और मोटापे से रिलेटेड रिस्क सहित पुरानी बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकता है.

नाश्ता करने का सबसे अच्छा समय उस समय के 12 घंटे बाद का है जब आपने पिछली शाम/रात को खाना खाया था. यह हर किसी के लिए काम करता है. 12 घंटे का अच्छा फास्ट ज्यादातर लोगों के लिए सबसे उपयुक्त होता है. शरीर को नींद और उपवास के माध्यम से काफी समय तक आराम मिलता रहेगा. उपवास के समय को 14 या 16 या 18 घंटे तक बढ़ाया जा सकता है या नहीं यह पूरी तरह से आपके शरीर के रिएक्शन पर निर्भर करता है.

कच्चे दूध में मिलाकर लगा लें ये चीज, टैनिंग हो जाएगी झट से गायब, इस्तेमाल करें ये 3 होम मेड फेस पैक

नाश्ते में क्या खाना चाहिए? | What should be eaten for breakfast?

जर्नल ऑफ कार्डियोवास्कुलर डेवलपमेंट एंड डिजीज में प्रकाशित एक अध्ययन में अमेरिका और जापान से प्रकाशित संभावित समूह अध्ययनों की एक छोटी संख्या से एकत्रित डेटा शामिल था. इसमें पाया गया कि नाश्ता छोड़ने से कार्डियोवैस्कुलर मॉर्बिडिटी और मृत्यु दर के साथ-साथ सभी कारणों से मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है.

नाश्ता न छोड़ने का मतलब ये नहीं है कि आप बाजार में उपलब्ध कुछ भी खा सकते हैं. सावधानीपूर्वक, पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का चुनाव करना जरूरी है.

नाश्ते में अंडे, पनीर और टोस्ट या फल के साथ दलिया और एक गिलास गाय या बादाम का दूध शामिल है. आप दो दाल डोसे के साथ आधा कप सांबर और 2 बड़े चम्मच नारियल की चटनी भी खा सकते हैं.

साबुत अंडे, सब्जियां ऑलिव ऑयल और कसा हुआ पनीर भी शामिल कर सकते हैं. कुछ नट्स और एवोकाडो या पीटन बटर, बादाम दूध/दही के साथ एक फल मिल्कशेक.

तेजी से वजन कम करने के लिए किशमिश के साथ मिलाकर खाएं ये चीज, 32 से 28 हो जाएगी कमर

Sweet Potato Cutlet Recipe | शकरकंद से बनाएं टेस्टी कटलेट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.