तेजी से वजन कम करने के लिए किशमिश के साथ मिलाकर खाएं ये चीज, 32 से 28 हो जाएगी कमर

Hair Care: भुने हुए चने और किशमिश का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. इसका सेवन वजन को कम करने में भी फायदेमंद हो सकता है. आइए जानते हैं इसके सेवन के और भी कई फायदे.

तेजी से वजन कम करने के लिए किशमिश के साथ मिलाकर खाएं ये चीज, 32 से 28 हो जाएगी कमर

काला चना वजन कम करने में फायदेमंद होता है.

ड्राई फ्रूट्स हमेशा ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है. आज हम बात करने वाले हैं भुने चने और किशमिश की. इन दोनों का साथ में सेवन आपकी सेहत को कई फायदे पहुंचा सकता है. चने में कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, जिंक, आयरन, विटामिन-बी, विटामिन-ए आदि पाए जाते हैं. वहीं किशमिश में कॉपर, सेलेनियम, विटामिन ई और विटामिन सी पाए जाते हैं. ये सभी पोषक तत्व आपके वजन को कम करने में मदद करता है और खून की कमी को भी पूरा कर सकता है. इसके साथ ही इसका सेवन वजन को कम करने में लाभदायी साबित हो सकता है. तो आइए जानते हैं किशमिश और चने खाने के फायदों के बारे में-

टिक्की जो weight loss में है मददगार, कम करेगी Blood Sugar भी, जानें रेसिपी

चना और किशमिश खाने के फायदे 

kishmish
  1. चने और किशमिश को मिलाकर इनका सेवन करना आपके शरीर में खून की कमी की मात्रा को पूरा करने में मदद कर सकता है. इन दोनों में ही आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हीमोग्लोबिन को बढ़ाकर खून की कमी को उपयोगी बनाने में लाभदायी साबित हो सकता है. 
  2. इसके साथ ही पेट भरने के लिए भी चने और किशमिश को मिलाकर खाना लाभदायी हो सकता है. इसका सेवन आपके पाचन को दुरूस्त करने में भी मदद कर सकता है. 
  3. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में चने और किशमिश का सेवन कर सकते हैं. इन दिनों में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो भूख को लंबे समय तक कंट्रोल कर सकता है जो आपके वजन को कम करने में मदद कर सकता है. बैली फैट को कम करने के लिए भी इसका सेवन लाभदायी हो सकता है. 
  4. वहीं जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है उनको भी अपनी डाइट में चना और किशमिश शामिल करना लाभदायी हो सकता है. 
  5. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी चना और किशमिस आपके बेहद लाभदायी हो सकता है. 

कच्चे दूध में मिलाकर लगा लें ये चीज, टैनिंग हो जाएगी झट से गायब, इस्तेमाल करें ये 3 होम मेड फेस पैक

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sweet Potato Cutlet Recipe | शकरकंद से बनाएं टेस्टी कटलेट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com