कच्चे दूध में मिलाकर लगा लें ये चीज, टैनिंग हो जाएगी झट से गायब, इस्तेमाल करें ये 3 होम मेड फेस पैक

D-Tan Face Pack: गर्मियों में तेज धूप की वजह से अगर आपकी भी स्किन टैन हो गई है तो इससे तुरंत दूर करने के लिए किचन में मौजूद इन चीजों से बनाएं डी-टैन फेस पैक.

कच्चे दूध में मिलाकर लगा लें ये चीज, टैनिंग हो जाएगी झट से गायब, इस्तेमाल करें ये 3 होम मेड फेस पैक

कच्चा दूध टैनिंग को दूर करने के लिए फायदेमंद होता है.

Skin Care: गर्मियों में तेज धूप की वजह से एक परेशानी जो अमूमन हर किसी को होती है वो है टैनिंग. टैनिंग की वजह से आपके फेस और बॉडी पर एक परत चढ़ जाती है जिससे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल होता है. खासतौर पर फेस पर होने वाली टैनिंग, ये आपके चेहरे को डल बनाती है. हालांकि मार्केट में टैनिंग दूर करने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स मिलते हैं, लेकिन इनमें मौजूद केमिकल कई बार आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए कई बार लोग घर पर ही होममेड तरीकों से इससे छुटकारा पाना चाहते हैं. अगर आपकी भी स्किन टैन हो गई है तो आपके किचन में मौजूद कुछ चीजों से आप टैन रिमूवल बना सकते हैं. यह पूरी तरह से नेचुरल है और इससे स्किन को नुकसान भी नहीं होगा. आइए जानते हैं डी-टैन रिमूवल क्रीम बनाने का तरीका-

डी-टैन रिमूवल क्रीम कैसे बनाएं (How to Make D-tan Face Pack)

क्या है लंच करने का सबसे सही टाइम? न्यूट्रिशनिष्ट ने बताया देर से लंच करने वालों को क्या करना चाहिए

1. कच्चा दूध और हल्दी

रॉ मिल्क भी टैनिंग को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसके लिए आप कच्चे दूध में हल्दी को मिला लें. अब इसे अपने फेस पर लगभग 10-15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें. 

2. टमाटर फेस पैक 

टमाटर में पाए जाने वाले तत्व टैनिंग को दूर करने में लाभदायी हो सकते हैं. इसके लिए आप टमाटर के रस को निकाल लें या फिर टमाटर को पीस कर पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद टॉवेल को हल्के गर्म पानी में गीला करें और फेस पर लगाकर 10 मिनट के लिए रखें. इसके बाद टमाटर के रस को फेस पर लगा कर 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद फेस को पानी से धोकर साफ कर लें. बेहतर रिजल्ट के लिए इस पैक को हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं. 

काजू को डेली कुकिंग में कैसे शामिल करें? जानें 5 मजेदार तरीके जिनसे आप काजू के न्यूट्रिशन ले सकते हैं

3. मिल्क पाउडर, शहद और नींबू 

इस डीटैन पैक को बनाने के लिए ये तीनों चीजे हीं बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है. इसे बनाने के लिए आपको इन तीनों चीजों को मिलाकर एक स्मूद पेस्ट तैयार कर लेना है. अब अपने फेस को अच्छे से क्लीन कर लें और इस पैक को फेस पर लगभग 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें, इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धोकर साफ कर लें. यह टैनिंग को दूर करने में मदद करने के साथ ही आपकी स्किन को मॉइश्चराइज रखने में भी लाभदायी हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sweet Potato Cutlet Recipe | शकरकंद से बनाएं टेस्टी कटलेट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com