विज्ञापन

रोज कोकोनट वाटर, लेमन वाटर और अदरक का पानी पीने से क्या होता है? हैरान कर देंगे ये फैक्ट्स

आइए जानते हैं उन ड्रिंक्स के बारे में जिनका दो हफ्तों तक रोजाना सेवन करने से मिलते हैं कई स्वास्थ्य लाभ.

रोज कोकोनट वाटर, लेमन वाटर और अदरक का पानी पीने से क्या होता है? हैरान कर देंगे ये फैक्ट्स
नारियल पानी शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है.

पानी के अलावा भी कई हाइड्रेटिंग और रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स हैं - नींबू पानी, नारियल पानी और भी बहुत कुछ. हम अक्सर अपने पसंदीदा ड्रिंक्स को उनके स्वास्थ्य लाभों पर विचार किए बिना ही पी लेते हैं. शायद आपको नहीं पता कि ये ड्रिंक्स सिर्फ़ आपकी प्यास बुझाने के अलावा आपके लिए क्या कर रहे हैं. न्यूट्रिशनिस्ट साक्षी लालवानी ने हमें इसके बारे में बताया है. इंस्टाग्राम पोस्ट में, उन्होंने हमें बताया कि कैसे दो हफ़्तों तक अपनी दिनचर्या में कुछ आम ड्रिंक्स को शामिल करने से आपके समग्र स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. आइए कुछ आम पेय पदार्थों और उनके लगातार सेवन से मिलने वाले आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानें.

यहाँ कुछ ड्रिंक्स में छिपे हुए लाभ दिए गए हैं जिन्हें आपको जानना चाहिए:

क्या आप जानते हैं कि धरती में सबसे पहला फल कौन सा आया था? नाम जानकर हो जाएंगे हैरान

1. नारियल पानी

नारियल पानी एक फ्रेश और हाइड्रेटिंग ड्रिंक है जो पोषक तत्वों से भरपूर होता है. पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि दो सप्ताह तक रोज़ाना नारियल पानी पीने से कई लाभ मिल सकते हैं:

  • पेट की चर्बी और सूजन को कम करता है: नारियल पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स और प्राकृतिक मूत्रवर्धक होते हैं जो पानी के प्रतिधारण और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.
  • हाइड्रेशन बढ़ाता है: इसकी उच्च जल सामग्री तरल पदार्थों को फिर से भरने में मदद करती है, खासकर व्यायाम या गर्म मौसम के दौरान.
  • पाचन में सुधार: नारियल के पानी में एंजाइम होते हैं जो पाचन में सहायता कर सकते हैं और कब्ज को रोक सकते हैं.
  • आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है: यह पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है, जो विभिन्न शारीरिक कार्यों के लिए आवश्यक है.

2. नींबू पानी

  • नींबू पानी एक सिंपल लेकिन प्रभावी ड्रिंक है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है. दो हफ्ते तक रोजाना नींबू पानी पीने से:
  • मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है: नींबू पानी में मौजूद प्राकृतिक एसिड आपके मेटाबॉलिज्म को उत्तेजित करने में मदद कर सकते हैं, जिससे वजन प्रबंधन में सहायता मिलती है.
  • ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है: नींबू पानी ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, जिससे समग्र स्वास्थ्य बेहतर होता है.
  • प्रतिरक्षा को बढ़ाता है: नींबू में मौजूद विटामिन सी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है, जिससे आपको संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है.
  • पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है: नींबू पानी पाचन एंजाइमों के उत्पादन को उत्तेजित करने में मदद कर सकता है, जिससे पाचन में सुधार होता है.
Add image caption here

Lemon water offers various health benefits. 

3. अदरक शॉट

  • अदरक को नींबू और शहद के साथ मिलाकर बनाए गए अदरक शॉट ने अपने संभावित स्वास्थ्य लाभों के लिए लोकप्रियता हासिल की है. दो सप्ताह तक रोजाना अदरक शॉट का सेवन करने से:
  • त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार: अदरक में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान से बचाने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.
  • मुँहासे और पिगमेंटेशन को कम करता है: अदरक सीबम उत्पादन को नियंत्रित करने और त्वचा की रंगत को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.
  • प्रतिरक्षा को बढ़ाता है: अदरक में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं.
  • पाचन में मदद करता है: अदरक मतली, सूजन और अपच जैसी पाचन समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है.

याद रखें: हालांकि ये ड्रिंक्स कई तरह के हेल्थ बेनेफिट्स देते हैं, लेकिन अपनी डाइट में शामिल करने से पहले किसी हेल्थ एक्सपर्ट से परामर्श जरूर लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
10 दिन पी लेंगे ये जूस, 3-4 किलो कम होगा वजन हर कोई पूछेगा कैसे किया? डाइटिशियन ने शेयर की रेसिपी
रोज कोकोनट वाटर, लेमन वाटर और अदरक का पानी पीने से क्या होता है? हैरान कर देंगे ये फैक्ट्स
आज क्या बनाऊं: वजन कम करने के साथ ही शरीर को अंदर से मजबूत बनाएगीं ये दो चीज, नोट करें इनसे बनी रेसिपी
Next Article
आज क्या बनाऊं: वजन कम करने के साथ ही शरीर को अंदर से मजबूत बनाएगीं ये दो चीज, नोट करें इनसे बनी रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com