Weight Loss: मूंगदाल का हलवा तो कई बार चखा होगा, एक बार इस हेल्दी डिजर्ट को ट्राई करें

फिटनेस और वजन घटाने की लंबी यात्रा के लिए एक्टिव वर्कआउट के साथ-साथ एक हेल्दी डाइट का पालन करने की जरूरत होती है. हाई प्रोटीन सामग्री वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करना एक बढिया तरीका है.

Weight Loss: मूंगदाल का हलवा तो कई बार चखा होगा, एक बार इस हेल्दी डिजर्ट को ट्राई करें

फिटनेस और वजन घटाने की लंबी यात्रा के लिए एक्टिव वर्कआउट के साथ-साथ एक हेल्दी डाइट का पालन करने की जरूरत होती है. हाई प्रोटीन सामग्री वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करना एक बढिया तरीका है. प्रोटीन न केवल थके हुए और घिसे हुए मांसपेशियों की मरम्मत करने में मदद करता है और उच्च शक्ति वाला पोषक तत्व लंबे समय तक पेट को भरा रखता है, साथ ही आपको अनहेल्दी खाने से भी दूर रखता है. एक टिपिकल वेट लॉस डाइट पौष्टिक भोजन और पेय से भरी होती है, लेकिन आर्दश रूप से मिठाई और मीठे व्यंजनों से दूर रहना जरूरी है. क्योंकि, चीनी में काफी कैलोरी होती है और अतिरिक्त कैलोरी के सेवन से वजन घटाने में परेशानी आ सकती है. लेकिन, कई बार मीठा खाने की बहुत तेज इच्छा होती है तो ऐसे में उससे लड़ना थोड़ा मुश्किल होती है. इसे पूरी तरह बंद करने की बजाय आप चाहे तो वेट लॉस फ्रेंडली डिजर्ट ट्राई कर सकते हैं.


चौंकिए मत? अब आप यह सोच रहे होंगे कि क्या डिजर्ट भी वजन घटाने के अनुकूल हो सकता है? हमें आपको यह बात बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि हां, डिजर्ट भी स्वस्थ हो सकते हैं और आप इन्हें मीठे की क्रेविंग होने पर खा सकते हैं. अगर आपको हमारी बात पर विश्वास नहीं हो रहा तो डिजर्ट की इस  रेसिपी पर नजर डालें जिसमें प्रोटीन, फाइबर और शुगर फ्री है.

बदल रहा है मौसम, खाने में शामिल करें गुड़, होंगे ये 5 फायदे
 

हाई प्रोटीन मूंग दाल डिजर्ट फज

हरी मूंग दाल से बना यह डिजर्ट दिखने में हलवे जैसा लगता है जोकि प्रोटीन में काफी हाई होती है. दाल डिजर्ट फज की यह रेसिपी यह बताती है कि किसी साधारण सामग्री को एक अलग रूप कैसे दे सकते हैं.

green moong dal


साबुत हरी मूंग दाल को पीसकर पेस्ट बना लें, इसे देसी घी में इसे भून लें और इसमें किशमिश, दूध और इलाइची डालें. चीनी की जगह मिठास के लिए इसमें गुड़ का इस्तेमाल किया गया है. दूध डालने से इसका स्वाद क्रीमी हो जाता है और इसका स्वाद भी बढ़ जाता है. अंत में इसे नट्स गार्निश करें और आप इसके स्वाद का आनंद ले सकते हैं.


तो बिना किसी शक के, इस आसान रेसिपी को अपने घर पर बनाइए और कमेंट सेक्शन में हमें बताएं की आपको हमारी यह रेसिपी कैसी लगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बाजरा मेथी से बनी इस मिस्सी रोटी के फायदे जानकर हो जाओगे हैरान