Weight Loss: वजन घटाने के लिए केले से बनाएं 5 हेल्दी रेसिपी

Weight Loss: केले में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं. हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामन बी6 की आवश्यकता होती है ताकि हिमोग्लोबिन और इंसुलिन का निर्माण हो सके. ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी केला खाना अच्छा होता है.

Weight Loss: वजन घटाने के लिए केले से बनाएं 5 हेल्दी रेसिपी

Weight Loss: केले के कई फायदे होते हैं, इससे आप तरह-तरह की डिश बना सकते हैं

Weight Loss: केले में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं. हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामन बी6 की आवश्यकता होती है ताकि हिमोग्लोबिन और इंसुलिन का निर्माण हो सके. ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी केला खाना अच्छा होता है. केले में आयरन की मात्रा भी अच्छी होती है. केला में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया पेट ठीक करता है. केले में पाए जाने वाला पेसटिन तत्व कब्ज को दूर रखता है. केला जठराग्नि बढाता है, मतलब केला खाने से भूख बढ़ती है. केला में मैग्निशियम पाया जाता है, जिसकी वजह से केला जल्दी पच जाता है. केला उपापचय (Metabolism) को दुरुस्त रखता है और कोलेस्ट्रोल कम करता है. जिम करने से पहले और बाद में या खाना खाने के बाद प्रतिदिन केला खाने से मांसपेशियां मजबूत होती है और पाचन भी अच्छे से होता है. रुखी स्किन के लिए केला और शहद का फेस पैक भी लगाया जाता है. केले के कई फायदे हैं. यहां हम आपके लिए लाए हैं केले से बनने वाली कुछ डिश की रेसिपी..


1. बनाना-वॉलनट लस्सी रेसिपी (Banana walnut lassi Recipe)


गर्मियों में राहत पाने के लिए अकसर लोग नींबू पानी या लस्सी ही पीते हैं. लेकिन सारी गर्मी एक जैसे टेस्ट की लस्सी पीना थोड़ा बोरिंग हो जाता है. इसलिए आप घर पर बनाना-वॉलनट लस्सी ट्राई कर अपने लिए वैरायटी बना सकते हैं. इसके अलावा अपने घर आने वाले मेहमानों के सामने भी इसे बनाकर सर्व कर सकते हैं. 15 मिनट में ही आप इस मजेदार लस्सी को तैयार कर सकते हैं.

banana walnut lassi
Weight Loss: 5 मिनट में ही आप इस मजेदार लस्सी को तैयार कर सकते हैं

2. वाज़ाकाई पोरियाल (कच्चा केला) रेसिपी (Vazakai poriyal (raw banana) Recipe)
 

साउथ इंडियन खाने में ऐसी बहुत ही डिश हैं जो जिन्हें लोग बहुत चाव से खाते हैं. अगर आप भी साउथ इंडियन खाने के शौकीन हैं और छुट्टी वाले दिन आप अपने घरवालों को कुछ स्पेशल खिलाना चाहते हैं तो ट्राई कीजिए वाज़ाकाई पोरियाल (कच्चा केला). यह केरल की एक लोकप्रिय डिश है जिसे कच्चे केले से बनाया जाता है.

poriyal 620x330
Weight Loss Tips: यह केरल की एक लोकप्रिय डिश है

3. कच्चे केले ​की टिक्की रेसिपी (Kache kele ki tikki Recipe)


कच्चे केले की टिक्की एक अवधी डिश है, जिसे नवरात्रि के व्रत के दौरान खाया जाता है. आलू और घीया के अलावा व्रत के लिए अच्छा ऑप्शन है. यह बहुत ही स्वादिष्ट स्नैक है जिसे मूंगफली की चटनी के साथ सर्व किया जाता है. इस टिक्की को बनाना बेहद ही आसान है, इसे आप सिर्फ 20 मिनट में बना सकते हैं. इतना ही नहीं कच्चे केले की टिक्की को आप शाम चाय या फिर डिनर पार्टी में स्नैक के तौर पर सर्व कर सकते हैं. 

21d8inggBanana Benefits: इस टिक्की को मूंगफली की चटनी के साथ सर्व किया जाता है 

4. कच्चे केले की सीख रेसिपी (Kacche kele ki seekh Recipe)
 

केले की सीख एक हेल्दी स्नैक है जिसे आप व्रत में कभी भी खा सकते हैं. इसे केला, आलू, हरी मिर्च से तैयार किया जाता है. नवरात्रि के लिए यह एक परफेक्ट स्नैक है. तो इस नवरात्रि कच्चे केले की सीख को ट्राई करें.

kaccha kelaBanana Recepi: केले की सीख एक हेल्दी स्नैक है जिसे आप व्रत में कभी भी खा सकते हैं   

5. कबाब-ए-केला रेसिपी (Kebab-e-kela Recipe)
 

अगर आप वेजिटेरियन है तो आपको कबाब की यह बेहतरीन जरूर पसंद आएगी. दही के कबाब या मटर के कबाब का स्वाद तो आपने कई चखा होगा लेकिन एक बार केले के कबाब का स्वाद भी चख लें.

kebab e kelaBanana Benefits: इसे बनाना काफी असान है इन्हें आप स्नैक रूप में भी सर्व कर सकते हैं 

इसे बनाना काफी असान है इन्हें आप स्नैक रूप में भी सर्व कर सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com