कच्चे आम से बनी से स्पाइसी और खट्टी रेसिपी को खाने के बाद उंगलियां चाटते रह जाएंगे आप, नोट करें महाराष्ट्रियन स्टाइल ठेचा की रेसिपी

गर्मियां और आम एक ऐसा कॉम्बिनेशन है जिसे शायद ही कोई पसंद न करें. बता दें कि कच्चे आम यानि की अमिया से भी कई टेस्टी डिश बनकर तैयार होती हैं. उन्हीं में से एक महाराष्ट्रियन स्टाइल ठेचा की रेसिपी हम लेकर आए हैं.

कच्चे आम से बनी से स्पाइसी और खट्टी रेसिपी को खाने के बाद उंगलियां चाटते रह जाएंगे आप, नोट करें महाराष्ट्रियन स्टाइल ठेचा की रेसिपी

हममें से बहुत से लोग गर्मी के मौसम का इंतजार करते हैं क्योंकि इस मौसम के साथ ही आते हैं रसदार मीठे-मीठे आम. अमिया जिनसे बना अचार और चटनी का स्वाद ही अलग होता है. जहां हम अलग-अलग तरह के व्यंजनों, मिठाइयों और ड्रिंक्स में पके आमों का स्वाद लेते हैं, वहीं कच्चे आम से भी कई तरह की चीजें बनाकर तैयार की जाती है. कच्चे आम में तीखा और ताज़ा स्वाद होता है. अगर आप इस गर्मी में कच्चे आमों से कुछ अलग बनाना चाह रहे हैं, तो हमने आपका ध्यान रखा है. हमें महाराष्ट्रीयन स्टाइल के कच्चे आम ठेचा की एक वायरल रेसिपी मिली, जिसे आपको एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए.

इसे एक फेमस कंटेंट क्रिएटर ने अपने इंस्टाग्राम पेज @meghnasfoodmagic पर शेयर किया था. इसे 2.5 मिलियन से ज्यादा बार देखा गया है.

ठेचा क्या है?

Thecha is a spicy Maharashtrian chutney

Thecha is a spicy Maharashtrian condiment.

ठेचा महाराष्ट्र का एक मसालेदार मसाला है. हालाँकि इसे कई तरीकों से बनाया जाता है, लेकिन सबसे कॉमन तरीके में आमतौर पर हरी मिर्च, लहसुन और मूंगफली शामिल हैं. ठेचा बनाने के लिए कई व्यंजनों को एक साथ जोड़ा जा सकता है. लोग इसे पाव या भाकरी के साथ भी खाना पसंद करते हैं.

कच्चे आम का ठेचा कैसे बनाएं | महाराष्ट्रीयन शैली की सूखी कैरी चटनी रेसिपी

एक कच्चे आम को छीलकर क्यूब्स में काट लीजिए. बाद के लिए अलग रख दें. एक कढ़ाई में तेल गर्म करें. जीरा, लहसुन की कलियाँ, हरी मिर्च, कच्ची मूंगफली और नमक डालें. सभी सामग्री को मीडियम आंच पर तब तक पकाएं जब तक मूंगफली का कच्चापन खत्म न हो जाए. इस मूंगफली के मिश्रण को अपने ओखली में डालें और इसे कच्चे आम के टुकड़ों और ताज़ा धनिये की पत्तियों के साथ मिलाएँ. अपने मूसल का उपयोग करके सभी सामग्रियों को एक साथ पीस लें. स्वादिष्ट कच्चे आम का ठेचा तैयार है!

यहां देखें रेसिपी का फुल वीडियो:



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)