विज्ञापन

पूड़ी सब्जी और फुल्के नहीं, लंगर में सर्व किया गया ये हेल्दी ड्रिंक, वायरल वीडियो देख इंप्रेस हुए यूजर्स

Banana Shake Langar: एक हालिया वीडियो ने सोशल मीडिया पर तहलका मचा दिया है, जिसमें सिख पुरुषों के एक समूह को केले के मिल्कशेक के साथ पारंपरिक लंगर की एक यूनिक वैराइटी तैयार करते हुए दिखाया गया है.

पूड़ी सब्जी और फुल्के नहीं, लंगर में सर्व किया गया ये हेल्दी ड्रिंक, वायरल वीडियो देख इंप्रेस हुए यूजर्स
Banana Shake Langar: लंगर में सर्व किया जाता बनाना मिल्कशेक.

Banana Shake Langar In Hindi: लंगर का नाम लेते ही हमारे दिमाग में सबसे पहला ख्याल सिख समुदाय द्वारा गुरुद्वारा में सर्व किए जाने वाले हेल्दी फूड का आता है. लंगर, या कम्यूनिटी किचन, सिख धर्म के करुणा, समानता और सेवा का प्रतीक है. लंगर में बड़े पैमाने पर भोजन तैयार किया जाता है और सभी को सर्व किया जाता है. यह एक ऐसी प्रथा है जो निस्वार्थता और सामुदायिक भावना को बढ़ावा देती है. एक हालिया वीडियो ने सोशल मीडिया पर तहलका मचा दिया है, जिसमें सिख पुरुषों के एक समूह को केले के मिल्कशेक के साथ पारंपरिक लंगर की एक यूनिक वैराइटी तैयार करते हुए दिखाया गया है. इंस्टाग्राम पेज '@amritsarislive' पर मौजूद वीडियो में लोगों को भारी मात्रा में केले छीलते हुए और एक बड़े मिक्सर में डालने से पहले उन्हें एक प्लेट में रखते हुए दिखाया गया है. सटीकता के साथ, वे फ्रेश दूध डालते हैं, इसे एक क्रीमी टेक्सचर में मिलाते हैं. फिर केले के मिल्कशेक को बड़े कंटेनरों में डाला जाता है, जो आने वालों को छोटे प्लास्टिक के गिलासों में सर्व करने के लिए तैयार होता है. ड्रिंक का आनंद ले रहे लोगों के चेहरों पर मुस्कुराहट और प्रसन्न भाव सब कुछ कहते हैं - इंटरनेट पर यह हेल्दी, फ्रेश ड्रिंक हिट था.

ये भी पढ़ें: मीठा खाने के शौकीन हैं, तो एक बार जरूर देखें मधुमक्खियों से भरे रसगुल्ले, इस जगह की पॉपुलर मिठाई है ये

यहां देखें पूरा वीडियो:

वीडियो को पोस्ट किए जाने के केवल सात दिनों के भीतर ही लगभग 10 मिलियन बार देखा जा चुका है, जिससे सोशल मीडिया यूजर्स काफी इंप्रेस हुए हैं.

एक यूजर ने कमेंट किया, “इतना ख़ूबसूरत भंडारा सिर्फ सिख ही करता है. 

एक अन्य व्यक्ति ने लिखा, “पंजाबिया वर्गा दिल किसे दा नी हो स्कदा (किसी के पास पंजाबियों जैसा दिल नहीं हो सकता).”

एक यूजर्स ने कहा, “बिल्कुल सही एस त्रा दा लंगर स्वस्थ आ कोक बंद करो (बिल्कुल सही, इस तरह का लंगर स्वस्थ है).”

कमेंट में कई लोगों ने ऐसे लंगरों के आयोजन के लिए सिख समुदाय के प्रति सम्मान दिखाया.

पारंपरिक लंगर की वैराइटी अक्सर वायरल वीडियो में देखी जाती हैं. हाल ही में, लंगर में पिज्जा सर्व करने वाले स्वयंसेवकों ने एक ऑनलाइन बहस छेड़ दी. लंगर दाल, रोटी और चावल जैसे स्वस्थ, सरल शाकाहारी भोजन पेश करने के लिए जाने जाते हैं. जब इंस्टाग्राम पर एक क्लिप सामने आई जिसमें प्रतिभागियों को पिज्जा तैयार करते और सर्व करते हुए दिखाया गया, तो इसने सोशल मीडिया यूजर्स को विभाजित कर दिया. कुछ लोगों ने आधुनिक मोड़ पर नाराजगी व्यक्त की, एक यूजर ने कमेंट किया, "पिज्जा दाल फुल्के से प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकता." एक अन्य यूजर ने लिखा, “साधारण दाल रोटी गुरुजी का लंगर है, इसलिए क्षमा करें पिज्जा लंगर नहीं है.” 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
मीठा खाने के शौकीन हैं, तो एक बार जरूर देखें मधुमक्खियों से भरे रसगुल्ले, इस जगह की पॉपुलर मिठाई है ये
पूड़ी सब्जी और फुल्के नहीं, लंगर में सर्व किया गया ये हेल्दी ड्रिंक, वायरल वीडियो देख इंप्रेस हुए यूजर्स
काजू बादाम से भी ज्यादा ताकतवर है ये ड्राई फ्रूट, फायदे जान आज से ही शुरू कर देंगे खाना
Next Article
काजू बादाम से भी ज्यादा ताकतवर है ये ड्राई फ्रूट, फायदे जान आज से ही शुरू कर देंगे खाना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com