हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए अपनी डाइट में करें शामिल सब्जियों से भरपूर वर्मिसेली उपमा

उपमा भारत के सबसे लोकप्रिय फूड आइट्मस में से एक है, क्योंकि इसमें विभिन्न मसालों और सब्जियों का स्वाद मिलता है.

हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए अपनी डाइट में करें शामिल सब्जियों से भरपूर वर्मिसेली उपमा

खास बातें

  • यह खाने में बहुत लाइट ​होता है.
  • इसे बिना किसी झंझट के कुछ ही मिनटों में तैयार किया जा सकता है.
  • उपमा एक साउथ इंडियन नाश्ता है.

उपमा भारत के सबसे लोकप्रिय फूड आइट्मस में से एक है, क्योंकि इसमें विभिन्न मसालों और सब्जियों का स्वाद मिलता है. यह खाने में बहुत लाइट ​होता है और इसे बिना किसी झंझट के कुछ ही मिनटों में तैयार किया जा सकता है. सब्जियों के मिश्रण की वजह से एक हेल्दी विकल्प के रूप में भी चुना जा​ता है, इसलिए लोग इसे नाश्ते में खाना पसंद करते हैं. वैसे तो उपमा एक साउथ इंडियन नाश्ता है लेकिन, इसकी लोकप्रियता के चलते अन्य जगहों पर भी लोग इसे चाव से खाते हैं. आमतौर पर उपमा सूजी से बनाया जाता है जिसमें गाजर, मटर, प्याज, हल्के मसाले डालकर कढ़ीपत्ते और राई का तड़का दिया जाता है. मगर बदलते दौर में अब हम उपमा कई चीजों से बना सकते हैं.

हम चाहे तो ब्रेड उपमा, इडली उपमा, ओट्स उपमा या फिर साबुदाने से भी इसे तैयार कर सकते हैं. आप चाहे तो वर्मिसेली से भी उपमा बना सकते हैं जिसे सेवई उपमा भी कहा जाता है, जो दिखने में तो नूडल्स जैसा लगता है लेकिन, इसका स्वाद बिल्कुल अलग होता है. अपने दिन की शुरूआत करने के लिए अच्छा विकल्प साबित होगा और वहीं जो मांए चाहती है कि उनके बच्चे कुछ हेल्दी खाएं तो वह भी अपने बच्चों को एक टाइम इसे खिला सकती हैं.

High Protein Diet: क्या आप नाश्ते में अलग स्वाद चाहते हैं तो ट्राई करें सूजी टोमैटो उपमा रेसिपी?

अगर आप यह सोच रहे हैं कि इसे बनाने में आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी तो ऐसा बिल्कुल नहीं है. इसे भी आप कुछ ही मिनटों तैयार हो जाएगा. इसे बनाने के लिए सेवई, काजू, मूंगफली, हल्दी, नमक, कढ़ीपत्ता, राई, मिर्च, गाजर, बीन्स, प्याज, हरी मिर्च और अदरक की जरूरत होती है. एनडीटीवी ने अपने यूट्यूब चैनल पर वर्मिसेली उपमा की रेसिपी वीडियो शेयर की है जिसे आप देखकर इसे आसानी से बना सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

High Fiber Food: फाइबर से भरपूर ये 5 चीजें आहार में करें शामिल.