यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए इस हरे पत्ते का करें सेवन, हाई यूरिक एसिड कम करने में मददगार

Uric Acid Control Remedies: यूरिक एसिड बढ़ने की कई वजह हो सकती हैं. यूरिक एसिड को कम करने के लिए खाए ये चीज.

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए इस हरे पत्ते का करें सेवन, हाई यूरिक एसिड कम करने में मददगार

Uric Acid: यूरिक एसिड को कम करने के लिए पान खाएं.

Betel Leaf To Reduce Uric Acid: शरीर में बढ़ा हुआ यूरिक एसिड कई समस्याओं की वजह बन सकता है. अगर समय पर बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल न किया जाए तो इससे कई तरह की परेशानी हो सकती हैं. यूरिक एसिड बढ़ने की कई वजह हो सकती हैं, जैसे तनाव और कम एक्सरसाइज, फाइबर की कमी आदि. यूरिक एसिड (Uric Acid Level) की समस्या आज के समय की एक आम समस्या में से एक है. गाउट की वजह से भी यूरिक एसिड बढ़ सकता है. ब्लड में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाना एक दर्दनाक स्थिति है. इससे जोड़ों में दर्द, ऊंगलियों में, एड़ियों में दर्द और जकड़न की समस्या हो सकती है. अगर आप भी अपने बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करना चाहते हैं तो पान के पत्ते का सेवन कर सकते हैं.

पान के पत्ते को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. आमतौर पर पान को गांव के लोग ज्यादा खाते हैं. क्योंकि इसे सुपारी और गुटखे के साथ खाते हैं. कई लोग मीठा पान खाना पसंद करते हैं. लेकिन इसके अलावा पान के पत्तों के सेवन से शरीर को कई लाभ पहुंचा सकते हैं. पान के पत्तों में भरपूर मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. जो हमारे जॉइंट्स पेन और सूजन को कम करने में मददगार हो सकते हैं. आपको बता दें कि पान के पत्तों में टैनिन, प्रोपेन, एल्केलॉयड और फिनाइल जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. पान के पत्ते के सेवन से शरीर में बढ़ा हुआ यूरिक एसिड कंट्रोल हो सकता है.

ये भी पढ़ें- Watermelon Benefits In Summer: जानें गर्मियों में आखिर क्यों इन 4 लोगों को रोज खाना चाहिए तरबूज

Latest and Breaking News on NDTV

कैसे करें पान के पत्ते का सेवन- (How To Reduce Uric Acid)

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए आप पान के पत्ते को रोज सुबह खाली पेट जबा कर खा सकते हैं. इससे न सिर्फ यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी बल्कि, पाचन को भी बेहतर रख सकते हैं.

Joint problem remedy Knee pain| हड्‍डियों को मजबूत कैसे बनाएं, जानें Dr. Ishwar Bohra से



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)