Winter Drink: सर्दियों में कई चमत्कारिक फायदे देती है हल्दी की चाय, जानें क्यों एक कप बना सकता है आपका दिन

Turmeric Tea Benefits: एक बेहतरीन ड्रिंक जिसपर आप इस सर्दी भरोसा कर सकते हैं. इस ड्रिंक में हल्दी है, एक अद्भुत मसाला जिसका उपयोग भारतीय युगों से करते आ रहे हैं.

Winter Drink: सर्दियों में कई चमत्कारिक फायदे देती है हल्दी की चाय, जानें क्यों एक कप बना सकता है आपका दिन

Turmeric Tea: हल्दी स्वाभाविक रूप से शरीर में गर्मी पैदा करती है.

Turmeric Tea: विंटर सीजन आ गया है और यह मौसम कई प्रकार के रंग-बिरंगे फल, सब्जियां, नट्स और जड़ी-बूटियां लाता है, जिनका आप आनंद ले सकते हैं. ये मौसम कई स्वास्थ्यवर्धक फलों और सब्जियों को लेकर आता है और इसी के साथ आती हैं वे ड्रिंक्स जो आपकी गर्माहट देती हैं साथ ही कई विंटर प्रोब्लम्स से भी बचाने में मदद करती है. सर्दियों का मौसम सर्दी, फ्लू और कई अन्य संक्रमणों से निपटने के लिए आमंत्रित करता है. इसलिए सामान्य बीमारियों से प्रभावी सुरक्षा के लिए औषधीय गुणों वाली जड़ी-बूटियों और मसालों सहित उचित और संतुलित आहार लेना बेहद जरूरी हो जाता है. यहां हम हल्दी से बनने वाली चाय के बारे में बता रहे हैं जिसपर आप सर्दियों में भरोसा कर सकते हैं. यहां इस ड्रिंक के फायदों के बारे में जानें.

सर्दियों में हल्दी कैसे फायदेमंद होती है | How Turmeric Is Beneficial In Winter

इस सुपर इंग्रेडिएंट को मसाला कहें या जड़ी-बूटी 'हल्दी' एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, यह सर्द मौसम में शरीर में सूजन और फ्री-रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से निपटने में मदद करता है.

खीरे या बूंदी का नहीं इस बार ट्राई करें प्याज का रायता, बढ़ जाएगा खाने का ज़ायका

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नामक घटक मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और शरीर को वायरल, सर्दी और अन्य बीमारियों से लड़ने में मदद करने के लिए इम्यून सिस्टम में सुधार करता है. करक्यूमिन शरीर को अंदर से स्वस्थ रखने के लिए शरीर में मौजूद टॉक्सिन को भी बाहर निकालता है.

हल्दी स्वाभाविक रूप से शरीर में गर्मी पैदा करती है, जिससे ठंड के मौसम में आपको गर्माहट मिलती है. अध्ययन बताते हैं कि सर्दियों में जोड़ों के दर्द और साइनस से निपटने में हल्दी काफी कारगर साबित हो सकती है.

जो लोग ठंड के मौसम में गले में खराश से पीड़ित होते हैं, वे इस पारंपरिक मसाले के एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण तुरंत राहत की उम्मीद कर सकते हैं, जबकि इसके एंटी-फंगल गुण एक और कारण हैं कि कोई इसे कई संक्रमणों के लिए एक उपाय के रूप में उपयोग करता है.

ब्रेकफास्ट में झटपट बनाएं पोषण से भरपूर ओट्स इडली

सुपर आसान हल्दी चाय रेसिपी:

  • एक पैन में जरूरत के हिसाब से पानी उबालें.
  • इसमें कच्ची हल्दी के कई टुकड़े और कद्दूकस किया हुआ अदरक डालें.
  • इसे 5 मिनट तक उबलने दें
  • एक चुटकी काली मिर्च डालें
  • पानी को एक कप में छान लें
  • स्वाद के लिए शहद मिलाएं

इस हर्बल चाय का नियमित सेवन न केवल इन सर्दियों में आपके स्वास्थ्य के लिए सकारात्मक रूप से सहायक होगा, बल्कि उन लोगों के लिए भी फायदेमंद होगा जो कई कारणों से 'हल्दी दूध' का सेवन नहीं कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.