Onion Raita: खीरे या बूंदी का नहीं इस बार ट्राई करें प्याज का रायता, बढ़ जाएगा खाने का ज़ायका

Pyaaz Ka Raita: आमतौर पर प्याज का इस्तेमाल सलाद या सब्जी में डालने के लिए किया जाता है लेकिन, क्या आप जानते हैं कि प्याज से स्वादिष्ट रायता भी बनाया जा सकता है. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना, प्याज का रायता बनाने में आसान और खाने में स्वादिष्ट होता है.

Onion Raita: खीरे या बूंदी का नहीं इस बार ट्राई करें प्याज का रायता, बढ़ जाएगा खाने का ज़ायका

Pyaaz Ka Raita: एक ही तरह का रायता खाकर हो गए हैं बोर तो बनाएं प्याज का रायता.

खास बातें

  • प्याज को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • प्याज को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.
  • प्याज का रायता रेसिपी.

आपने कई प्रकार के रायते खाएं होंगे लेकिन क्या आपने कभी प्याज का रायता खाया है. जी हां बिल्कुल ठीक पढ़ा है आपने. हम प्याज के रायते की बात कर रहे हैं जिसे हम अक्सर सब्जियां सलाद में इस्तेमाल करते हैं. आमतौर पर हम प्याज का इस्तेमाल सलाद या सब्जी में डालने के लिए करते हैं लेकिन आप इसका इस्तेमाल कर बेहद स्वादिष्ट रायता भी बना सकते हैं. यह प्याज़ का रायता खाने में भी बहुत ही टेस्टी होता है और सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. खासतौर पर ठंड के मौसम में जब बीमारियां हमें घेर लेती हैं उस समय तो प्याज़ का ये रायता बहुत फायदेमंद है. तो चलिए बिना किसी देरी के आपको प्याज़ के रायते की रेसिपी बताते है जिसे आप अपने घर पर ट्राई कर सकते हैं.

प्याज का रायता बनाने के लिए जरूरी सामग्री-

  • 1 मीडियम प्याज
  • 2 हरी मिर्च बारीक कटी हुई
  • 1/2 छोटा चम्मच जीरा पाउडर
  • नमक आवश्यकता अनुसार
  • 3 कप दही
  • 6 पुदीने के पत्ते बारीक कटे हुए
  • 1/2 छोटा चम्मच अमचूर पाउडर

गार्निशिंगकेलिए-

  • 2 टी स्पून - बारीक कटी हुई धनिया पत्ती

Paneer Kathi Roll: रोल खाने के शौकीन हैं तो घर पर बनाएं मार्केट जैसा पनीर काठी रोल, नोट करें रेसिपी 

vjfq4t1o

Baked Samosa Recipe: वजन बढ़ने की चिंता किए बिना भी खा सकते हैं समोसे, बस फ्राई की जगह ऐसे करें बेक्ड

प्याज का रायता कैसे बनाएं- How To make Onion Raita Recipe:

 स्टेप 1. दही फेंटे 

 प्याज का रायता बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में दही डाल लें. कोशिश करें कि आपका दही ज्यादा खट्टा ना हो. अब दही को स्मूद और सॉफ्ट होने तक अच्छी तरह से फेंट लें. 

स्टेप 2. तैयारी

बाउल में जिस दही को आपने अच्छी तरह से फिट लिया है उसमें जीरा पाउडर, अमचूर, नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं. अब पुदीने के पत्ते, हरी मिर्च, हरा धनिया और कटा हुआ प्याज डालें. आप चाहें तो प्याज को कद्दूकस करके भी दही में डाल सकते हैं.

 स्टेप 3. सर्व करने के लिए तैयार

सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलाने के बाद गार्निशिंग के लिए थोड़ा सा और जीरा पाउडर डालें, हल्की सी लाल मिर्च डालकर खाने के साथ प्याज़ के रायते को सर्व करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.