Desi Chicken Recipe: अपनी अगली डिनर पार्टी के लिए इस स्वादिष्ट देसी चिकन करी रेसिपी को आज़माएं

आपमें से ऐसे बहुत से लोग हो सकते हैं जिन्होंने अब तक देसी मुर्गे का स्वाद न चखा हो, उन्हें हम बताना चाहते हैं की ब्रॉयलर मुर्गे की तुलना में देसी मुर्गे का मांस ज्यादा फायदेमंद होता है.

Desi Chicken Recipe: अपनी अगली डिनर पार्टी के लिए इस स्वादिष्ट देसी चिकन करी रेसिपी को आज़माएं

खास बातें

  • चिकन को नॉनवेज लवर्स की पहली पसंद के रूप में जाना जाता है.
  • देसी चिकन यानि मुर्गे के स्वाद भी ब्रॉयलर मुर्गे से अलग होता है.
  • देसी मुर्गे का मांस ज्यादा फायदेमंद होता है.

चिकन को नॉनवेज लवर्स की पहली पसंद के रूप में जाना जाता है. चिकन से बनने वाली रेसिपीज अनगिनत है, और इन सभी व्यंजनों का स्वाद एक दूसरे काफी अलग भी होता है. ऐसा इसलिए भी होता है हर रेसिपी को बनाने में अलग तकनीक, मसालों और सामग्री का उपयोग करते हैं, जिससे हर व्यंजन को नया स्वाद मिलता है. ऐसे भी क्या आपको मालूम है कि देसी चिकन यानि मुर्गे के स्वाद भी ब्रॉयलर मुर्गे से अलग होता है. देसी मुर्गे से बनने वाली चिकन करी का स्वाद बहुत ही बेहतरीन होता है. आज हम चिकन खाने के शौकीन लोगों के ​लिए देसी चिकन करी की लाजवाब रेसिपी लेकर आए है, जो उन्हें यकीनन पसंद आएगी.

Holi 2022: इस होली को बनाएं खास गाजर और चुकंदर कांजी के साथ- Recipe Video

आपमें से ऐसे बहुत से लोग हो सकते हैं जिन्होंने अब तक देसी मुर्गे का स्वाद न चखा हो, उन्हें हम बताना चाहते हैं की ब्रॉयलर मुर्गे की तुलना में देसी मुर्गे का मांस ज्यादा फायदेमंद होता है. बता दें कि 100 ग्राम पक हुए देसी चिकन से हमें 239 ग्राम कैलोरी और 27 ग्राम प्रोटीन मिलता है. इसके अलावा भी इसका मीट काफी चीजों से भरपूर होता है. ब्रॉयलर मुर्गे की तुलना में देसी मुर्गे को पकने थोड़ा ज्यादा समय लगता है, इसलिए ज्यादातर लोग इस बनाने के लिए प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करते हैं. इससे बनने वाली चिकन करी बेहद ही स्वादिष्ट होती है, तो देर किस बात की चलिए जानते हैं इसकी मजेदार रेसिपी:

कैसे बनाएं देसी चिकन | देसी चिकन करी रेसिपी:

सबसे पहले चिकन को अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें. तेल गरम करें, इसमें चिकन के टुकड़ों को डालकर हल्का सा फ्राई करके एक तरफ रख दें. अगर तेल में सभी साबुत मसाले डाले और एक से दो मिनट के लिए भूनें, कटी हुई प्याज डालकर फ्राई करें, इसी के साथ अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर कुछ देर भूनें. इसमें कटा हुआ टमाटर डालकर भूनें, टमाटर गलने लगे तो इसमें लालमिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी, गरम मसाला, चिकन मसाला, स्वादानुसार नमक पकाएं. इसमें दो बड़े ​चम्मच दही डालकर कुछ देर पकाएं. कुछ देर बाद इसमें फ्राई चिकन डालकर मसाले के साथ अच्छे मिलाते हुए भूनें. पानी डालें और प्रेशर कुकर का ढक्कन लगाएं, एक सीटी के बाद आंच का धीमा कर दें. दो और सीटी आने के बाद गैस बंद कर दें, ढक्कन खोलें, बारीक कटा हरा धनिया डालकर अच्छे से मिलाकर सर्विंग बाउल में निकालकर सर्व करें.

देसी चिकन करी की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Holi 2022: होली पर परफेक्ट ठंडाई बनाने के लिए शेफ कुणाल कपूर ने शेयर किए कुछ खास टिप्स