Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए ये 5 आयुर्वेदिक सुपरफूड्स हैं रामबाण इलाज! ऐसे करें डाइट में शामिल, तेजी से घटेगा मोटापा

Weight Loss: अगर आप खुद को कई बार शीशे में देखते हैं, शरीर पर खासतौर पर पेट पर जमी वसा (Belly Fat) को देखकर परेशान होते हैं, तो यकीनन आप कई बार जिम जाने और डाइट (Diet) करने की कसमें खा ही चुके होंगे... लेकिन उनका कोई फायदा नहीं हुआ होगा! आप अकेले नहीं हैं, जिसके साथ यह समस्या है.

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए ये 5 आयुर्वेदिक सुपरफूड्स हैं रामबाण इलाज! ऐसे करें डाइट में शामिल, तेजी से घटेगा मोटापा

Ayurvedic Weight Loss Tips: तेजी से वजन कम करेंगे ये आयुर्वेदिक टिप्स

खास बातें

  • तेजी से वजन घटाने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक टिप्स.
  • इन चीजों को डाइट में शामिल कर पेट की चर्बी होगी कम!
  • जानें क्या हैं वजन घटाने के सबसे आसान टिप्स.

अगर आप खुद को कई बार शीशे में देखते हैं, शरीर पर खासतौर पर पेट पर जमी वसा (Belly Fat) को देखकर परेशान होते हैं, तो यकीनन आप कई बार जिम जाने और डाइट (Diet) करने की कसमें खा ही चुके होंगे... लेकिन उनका कोई फायदा नहीं हुआ होगा! आप अकेले नहीं हैं, जिसके साथ यह समस्या है. ऐसे बहुत से लोग हैं जो मोटापा कम करने के लिए योगा (Yoga To Reduce Obesity) करते हैं, जिम जाते हैं और वजन कम (Weight Loss) कर भी लेते हैं, लेकिन पेट पर जमी वसा को दूर नहीं कर पाते. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने पेट पर जमी वसा या बैली फैट को कम कर सकते हैं. आयुर्वेद में आपकी इस समस्या का हल है. आयुर्वेद के अनुसार कई आहार ऐसे हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आप अपने मेटाबॉलिज्म को बेहतर बना सकते हैं और मोटापे के साथ-साथ बैली फैट को भी कम कर सकते हैं.

शिल्पा शेट्टी ने की 5 मिनट में बनने वाली हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपी से 2020 की शुरुआत

वजन कम करने के आयुर्वेदिक टिप्स 

1. वजन कम करेगा आंवला (Amla For Weight Loss) 

आवंले में बैक्‍टीरिया और फंगल इंफेक्‍शन से लड़ने की ताकत होती है. इसे खाने से हमारे शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ती है, जिससे हम बीमरियों से दूर रहते हैं. यही नहीं आंवला शरीर में मौजूद टॉक्‍सिन यानी कि जहरीले पदार्थों को बाहर निकाल देता है. आंवला खाने से सर्दी-जुकाम, अल्‍सर और पेट के इंफेक्‍शन से मुक्ति मिलती है. आंवला मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है, जो मोटापा कम करने में मददगार साबित होता है.

Weight Loss: संतरे के साथ इसके छिलके भी तेजी से घटाते हैं वजन! जानें मोटापा कम करने के लिए डाइट में कैसे करें शामिल

llqeuvkoWeight Loss: वजन घटाने में मदद करेंगे ये 5 सुपरफूड्स

2. वजन कम करने में मददगार जीरे का पानी (Jeera water For Weight Loss)

जीरे का पानी कोई आम पानी नहीं बल्‍कि एक किस्‍म का जादू है. जीरे का पानी वजन तो कम करता ही है साथ ही यह पूरे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी लाभकारी है. इस पानी को बनाना भी बेहद आसान है. एक ग्‍लास पानी में दो चम्‍मच जीरा डालकर उसे 10 मिनट तक उबाल लीजिए. इसके बाद आंच से उतारकर इसे ठंडा कर पी लीजिए. हम में से ज्‍यादातर लोगों को वजन कम करने के लिए रोज सुबह उठकर जिम जाना किसी भारी-भरकम टास्‍क से कम नहीं लगता. बढ़ते वजन की वजह से आप अपने फेवरेट कपड़े भी नहीं पहन पाते हैं. न ही आपके पास सुबह की भागमभाग में जिम जाने का टाइम और न ही एक्‍सरसाइज करने की फुर्सत. ऐसे में वजन कम करने का सबसे कारगर उपाय है जीरे का पानी.

Healthy Breakfast: ब्रेकफास्ट में खाएं ये 5 चीजें, ब्लड शुगर लेवल के साथ डाइबिटीज भी होगा कंट्रोल! रहेंगे हेल्दी

jeera water weight lossWeight Loss: वजन कम करने का सबसे कारगर उपाय है जीरे का पानी!

3. वजन कम करने के लिए मेथी (Methi Dana For Weight Loss) 

मेथी के पानी को वजन कम करने के लिए खूब इस्तेमाल किया जाता है. वजन कम करने के लिए मेथी को इस तरह इस्तेमाल खूब बड़े पैमाने पर किया जाता है. लेकिन इसके साथ ही साथ मेथी के पत्ते भी वजन कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं. मेथी में भरपूर मात्रा में एंटिऑक्सीडेंट होते हैं जो मेटाबॉलिज्स को बेहतर करते हैं और फैट बर्न करने में मददगार होता है. इसके साथ ही साथ मेथी के पत्तों में डायट्री फाइबर भी भरपूर होता है, जो पाचन को मजबूत करता है और मोटापा कम करने में मददगार है.

4. दालचीनी और शहद करेगा वजन कम (Cinnamon or Dalchini For Weight Loss)

दिन में तीन बार गर्म पानी के साथ शहद और दालचीनी के सेवन से वजन कम होता है. सबसे पहले इस ड्रिंक को सुबह लें, दूसरी बाद नाश्ते के बाद और तीसरी बार रात को सोने से पहले इसे पीएं. इससे आपके शरीर से धीरे-धीरे फैट घटता जाता है. दालचीनी के कई फायदे होते हैं. दालचीनी को कई घरेलू नुस्खों में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन दालचीनी और शहद के फायदों (Cinnamon and honey benefits in Hindi) के बारे में जान कर आप इसके फैन हो जाएंगे. शहद और दालचीनी (Cinnamon and honey) भारतीय घरों में मिलने वाले वह आहार हैं, जो सेहत के कई फायदों (Cinnamon benefits) से भरे हैं. इनके पेस्ट के नियमित सेवन से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है. 

diabetics too can benefit from cinnamonदिन में तीन बार गर्म पानी के साथ शहद और दालचीनी के सेवन से वजन कम होता है.

5. वजन कम करने के नुस्खे में जोड़ें त्रिफला (Triphala For Weight Loss)

त्रिफला आपके वजन कम करने और बैली फैट घटाने के टारगेट में मददगार साबित हो सकता है. त्रिफला एक हर्ब है. त्रिफला शब्द का मतलब है 'तीन फल'. त्रिफला तीन फलों हरड, बेहड और आंवला से मिलकर बनता है. कब्ज से राहत के लिए त्रिफला का इस्तेमाल करना बेहद आसान है. इसके लिए आपको एक चम्मच त्रिफला को एक कप गर्म पानी में 10 मिनट तक छोड़ना होगा. इसके बाद इसे पी लें. यह रात को करें.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com