Teeth Pain Remedies: दांत दर्द ने कर रखा है परेशान तो इन घरेलू उपायों को अपना झट से पाएं राहत

Dant Dard Ka Gharelu Upaye: दांत दर्द ने कर रखा है परेशान तो किचन में मौजूद इन चीजों का इस्तेमाल कर झट से पाएं राहत.

Teeth Pain Remedies: दांत दर्द ने कर रखा है परेशान तो इन घरेलू उपायों को अपना झट से पाएं राहत

Teeth Pain Remedies: दांत दर्द का घरेलू उपाय.

Teeth Pain Remedies: कई बार कुछ भी खाने-पीने के दौरान बार-बार असुविधा का अनुभव होता है. ये कई बार दांत दर्द के कारण होता है. दांत दर्द एक ऐसा दर्द है जिसे आप दांत में उसके आसपास महसूस करते हैं. दांत दर्द तब होता है जब दांत के अंदर यानि मसूड़े में बैक्टीरिया, संक्रमण फेल जाता है. असल में दांत दर्द (Teeth Cavity) के कई कारण हो सकते हैं. दांत दर्द खराब दांत हाइजीन और अन्य कई कारण से हो सकता है. अगर आप भी दांत दर्द की समस्या से परेशान हैं तो दांत दर्द को कम करने के लिए आप इन प्राकृतिक घरेलू उपचारों को आज़मा सकते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं.

दांत दर्द के घरेलू उपाय- (Dant Dard Ke Gharelu Upaye)

1. लौंग-

लौंग में रोगाणुरोधी, एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं. दांत दर्द को कम करने के लिए लौंग का इस्तेमाल किया जा सकता है. लौंग के तेल को दर्द वाली जगह पर लगाने से दर्द से राहत पाई जा सकती है. 

ये भी पढ़ें- एक महीने में कमर के नीचे तक लंबे हो जाएंगे बाल, बस हफ्ते में 2 बार गाजर में मिलाकर इस्तेमाल करें ये चीजें

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. नारियल की जड़-

नारियल की जड़ों में एंटीफंगल, जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं. दांत दर्द को कम करने के लिए आप नारियल की जड़ को पानी में उबाल कर कुल्ला कर सकते हैं. 

3. एवोकाडो-

एवोकाडो फल को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं एवोकाडो के बीज का इस्तेमाल कर दांत दर्द से राहत पा सकते हैं. एवोकाडो के बीजों का उपयोग करके दांतों के दर्द को कम किया जा सकता है.

4. पपीता-

पपीते के सफेद लेटेक्स यानि पपीते के दूध का इस्तेमाल करने से दांत दर्द से राहत पाई जा सकती है.

5. अमरूद-

दांत दर्द के लिए अमरूद की जड़ और पत्तियों से तैयार काढ़ा का उपयोग किया जा सकता है. इसमें मौजूद गुण दांत दर्द से राहत दिलाने में मददगार हैं.

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)