कमर के नीचे तक चाहते हैं लंबे बाल, तो गाजर में मिलाकर इस्तेमाल करें ये चीजें

Baal Lambe kaise kare: हफ्ते में 2 बार लगा लें गाजर से बना मास्क एक महीने में ही आपको दिखेगा बालों की लंबाई वाला असर.

कमर के नीचे तक चाहते हैं लंबे बाल, तो गाजर में मिलाकर इस्तेमाल करें ये चीजें

Hair Growth Mask: गाजर की मदद से बालों को लंबा कैसे करें.

Hair Growth Mask: गाजर एक ऐसी सब्जी है जिसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. गाजर को डाइट में कई तरह से शामिल किया जा सकता है. गाजर में मौजूद पोषक तत्व हेयर और स्किन को भी कई लाभ पहुंचाने में मददगार हैं. जी हां आपने बिल्कुल सही सुना. गाजर से बालों को हेल्दी, लंबा, घना और बालों का गिरना रोक सकते हैं. आपको बता दें कि गाजर में विटामिन ए, बी6, बी1, बी3, बी2, के और सी के साथ-साथ फाइबर, पोटैशियम, आयरन, जिंक, फॉस्फोरस, बीटा-कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. जो बालों की ग्रोथ के लिए अच्छे माने जाते हैं. तो चलिए जानते हैं गाजर से कैसे बालों को लंबा करें.

क्या बालों के लिए फायदेमंद है गाजर- Is Carrot Beneficial For Hair?

1. विटामिन ए गाजर में पाया जाने वाला एक पदार्थ है जो आपकी खोपड़ी को स्वस्थ रखने और बालों के झड़ने से लड़ने में मदद कर सकता है. बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप गाजर का सेवन कर सकते हैं.

2. बालों का समय से पहले सफ़ेद होना और बालों का झड़ना आमतौर पर ऑक्सीडेटिव तनाव के कारण होता है. बालों को काला करने के लिए आप गाजर को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

3. गाजर में मौजूद बायोटिन और विटामिन ए, केराटिन बालों की ग्रोथ के लिए अच्छे माने जाते हैं. बालों को लंबा बनाने के लिए आप गाजर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

बालों की ग्रोथ के लिए कैसे करें गाजर का इस्तेमाल- (How To Use Carrot For Har Growth)

बालों को लंबा करने के लिए आप गाजर, पपीता और दही का हेयर मास्क बना कर बालों को अप्लाई कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए सबसे पहले दो गाजरों को टुकड़ों में काट लें. एक फूड प्रोसेसर में, गाजर के टुकड़े, चार से पांच पके पपीते के टुकड़े और मिलाएं. चिकना होने तक दो बड़े चम्मच दही. अपने स्कैल्प और बालों पर मास्क लगाने के बाद इसे आधे घंटे तक लगा रहने दें. फिर माइल्ड शैम्पू का उपयोग करके धों लें. इसे आप हफ्ते में 2 बार अप्लाई कर सकते हैं.

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)