ब्रेकफास्ट की अच्छी शुरूआत करने के लिए बेहतरीन विकल्प हो सकता है यह मूंग दाल पराठा

पराठा भारतीय घरों में ब्रेकफास्ट के लिए सबसे पसंदीदा विकल्पों में से एक है. ​पराठे की लंबी वैराइटी होने की वजह से आप इसे खाने से कभी बोर नहीं होते है.

ब्रेकफास्ट की अच्छी शुरूआत करने के लिए बेहतरीन विकल्प हो सकता है यह मूंग दाल पराठा

Moong Dal Paratha:मूंग दाल पराठा आपके ब्रेकफास्ट में भी वैराइटी लेकर आता है.

खास बातें

  • पराठा भारतीय घरों में ब्रेकफास्ट के लिए पसंदीदा विकल्पों में से एक है. ​
  • लंबी वैराइटी होने की वजह से आप इसे खाने से कभी बोर नहीं होते है.
  • हम आपके लिए हेल्दी और टेस्टी मूंग दाल पराठा रेसिपी लेकर आए हैं.

पराठा भारतीय घरों में ब्रेकफास्ट के लिए सबसे पसंदीदा विकल्पों में से एक है. ​पराठे की लंबी वैराइटी होने की वजह से आप इसे खाने से कभी बोर नहीं होते है. प्लेन पराठे से लेकर अचारी पराठा बनाने के हमारे सामने मौजूद उदाहरण देख हम इन्हें खाने से खुद को रोक नहीं पाते हैं. आमतौर पर लोग आलू या गोभी पराठा बनाकर खाना पसंद करते हैं, मगर आज हम आपके लिए हेल्दी और टेस्टी मूंग दाल पराठा रेसिपी लेकर आए हैं, य​ह खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है, यह पराठा बनाने में भी आसान है. मूंग दाल पराठा आपके ब्रेकफास्ट में भी वैराइटी लेकर आता है. अब आप सोच रहे होंगे कि इसे कैसे बनाया लाए तो इसके लिए आगे पढ़ें:

चिकन टिक्का और तंदूरी चिकन में क्या है फर्क, परफेक्ट टिक्का रेसिपी के लिए फॉलो करें ये टिप्स

मूंग दाल पराठा सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं ​बल्कि पौष्टिक भी होता है. हम सभी जानते हैं मूंग दाल प्रोटीन का अच्छा स्रोत है, लोग इसका चीला बनाने के लिए भी करते है. जिन लोगों को यह लगता है कि मूंग दाल खाने में बोरिंग लगती है तो यह स्वादिष्ट पराठा उनकी राय पूरी तरह बदल देगा. मूंग दाल को उबालने के ​बाद मसालों के साथ पानी सूखने तक भूनकर पकाया जाता है. इस रेसिपी में इसमें जीरे का इस्तेमाल किया गया है​, मगर आप चाहे तो इसमें प्याज का भी डाल सकते हैं. ब्रेकफास्ट के अलावा आप इसे लंच या डिनर के लिए भी बना सकते हैं. तो बिना किसी देरी के इसकी पूरी रेसिपी जानते हैं:

कैसे बनाएं स्टफ्ड मूंग दाल पराठा | स्टफ्ड मूंग दाल पराठा रेसिपी

पराठे बनाने के लिए सबसे पहले आटे को छान कर पानी मिलाकर आटा गूंथ लें. साइड में रख दें. अब दाल का पानी निकाल कर एक साफ पानी में पकाएं. एक पैन में तेल गर्म करें. उसमें जीरा और हींग डालें. जब ये चटकने लगें, तो इसमें दाल डालें. इसके बाद इसमें नमक, हल्दी पाउडर और मिर्च पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं. दाल को तब तक पकाएं, जब तक पानी पूरी तरह न सूख जाए और मिक्सचर गाढ़ा न हो जाए  फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें. गूंधे  हुए आटे की गोल लोई तैयार कर लें. फ्लैट करके बीच में दाल का मिश्रण रखें. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

हाई प्रोटीन पराठा रेसिपीज के लिए यहां क्लिक करें.

अगली बार आप ब्रेकफास्ट में कुछ अलग पराठा रेसिपी ट्राई करना चाहते हैं तो इन रेसिपीज को आजमाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रेस्टोरेंट स्टाइल सॉफ्ट और क्रीमी दही कबाब बनाने के लिए फॉलों करें ये टिप्स