गर्मी में लू से बचाती हैं ये चीजें, यहां पढ़े लिस्ट और आज ही डाइट में कर लें शामिल

गर्मी के दिनों में शरीर का तापमान अन्य दिनों से कहीं अधिक रहता है, ऐसे में बॉडी टेंपरेचर को सामान्य रखने और डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए गर्मी में कुछ फूड्स और ड्रिंक्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना बेहद जरूरी हो जाता है.

गर्मी में लू से बचाती हैं ये चीजें, यहां पढ़े लिस्ट और आज ही डाइट में कर लें शामिल

गर्मी में आपको अंदर से ठंडा रखने में मदद करेंगी ये चीजें.

गर्मी के दिनों में शरीर से पसीना अधिक निकलता है, जिससे शरीर के डिहाइड्रेट होने का खतरा रहता है. ऐसे में अपनी बॉडी को अंदर से ठंडा रखना और हाइड्रेटेड रखने के लिए खूब पानी पीने की जरूरत होती है. हीट स्ट्रोक का खतरा इस मौसम में बना रहता है. गर्मी के दिनों में शरीर का तापमान अन्य दिनों से कहीं अधिक रहता है, ऐसे में बॉडी टेंपरेचर को सामान्य रखने और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए गर्मी में कुछ फूड्स और ड्रिंक्स को अपनी डाइट का हिस्सा बनाना बेहद जरूरी हो जाता है.

नारियल पानी

नारियल पानी यानी कि कोकोनट वॉटर गर्मियों के लिए एक बेहद फायदेमंद ड्रिंक है. यह शरीर को एनर्जी देने और तरोताजा रखने के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है. नारियल पानी गर्मी को मात देने में आपकी हेल्प कर सकता है क्योंकि यह नेचुरल इलेक्ट्रोलाइट्स, विटामिन और मिनरल्स से भरा होता है जो शरीर हाइड्रेटेड रखता है और इसे बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है.

हर रोज सुबह खाली पेट पिएं ये टेस्टी ड्रिंक, दाग-धब्बे हो जाएंगे दूर ग्लो करेगी स्किन, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

छाछ

छाछ का सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है और मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है. साथ ही मौसम की वजह से होने वाली पेट की समस्याओं से राहत मिलती है. छाछ एक ऐसा ड्रिंक है, जो प्रोबायोटिक्स, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है जो बॉडी में सामान्य तापमान को बनाए रखने में मदद कर सकता है.

 खीरा

उच्च पानी की मात्रा के अलावा, खीरा यानी कुकुंबर फाइबर, कैल्शियम, विटामिन बी1, बी2, बी3, बी5 और बी6, फोलिक एसिड, विटामिन सी, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम और जिंक का भी एक बढ़िया सोर्स होता है. ये सभी न्यूट्रिएंट्स कब्ज को रोकने में मदद करते हैं, शरीर से जहरीले पदार्थों को निकालते हैं और समर सीजन में आपको हाइड्रेटेड रखने का काम करते हैं.

हर रोज रात को सोते समय होंठो पर लगाएं ये चीज, कभी नहीं फटेंगे होंठ बने रहेंगे मुलायम

 खट्टे फल

संतरे, नींबू और मोसंबी जैसे खट्टे फलों में पानी के साथ ही विटामिन सी भरपूर होता है. आपकी बॉडी के टेम्प्रेचर को कम करने और एनर्जी के लेवल को बहाल करने में ये हेल्प करने में मदद कर सकते हैं.  

तरबूज

तरबूज में लगभग 90 फीसद तक पानी ही होता है. साथ ही तरबूज विटामिन ए, बी 6, और सी, पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड से भरपूर होता है जो शरीर को ठंडा रखने में हेल्प कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com