विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 03, 2023

Kitchen Hack: फल-सब्जियों के सड़ने से क्या आप भी हैं परेशान? कहीं आपसे हो तो नहीं रही यह गलती!

Kitchen Hack: क्या आप भी फल-सब्जियों के जल्दी सड़ने से परेशान है. क्या आपको पता है कुछ फलों और सब्जियों को एक साथ स्टोर नहीं करते. यहां हम आपको कुछ ऐसे ही फलों और सब्जियों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको कभी भी एक साथ स्टोर नहीं करना चाहिए.

Read Time: 4 mins
Kitchen Hack: फल-सब्जियों के सड़ने से क्या आप भी हैं परेशान? कहीं आपसे हो तो नहीं रही यह गलती!
Kitchen Hack: फल-सब्जियों के सड़ने से क्या आप भी हैं परेशान? कहीं आपसे हो तो नहीं रही यह गलती!
नई दिल्ली:

Fruits And Vegetables You Should Never Store Together: हरी साग-सब्जियां (green vegetables) हो या फिर ताजा फल (fresh fruits) हम अक्सर इन्हें स्टोर करने में लापरवाही करते हैं, नतीजतन सब्जियां और फल सड़ने-गलने लगते हैं. फलों और सब्जियों को तोड़ (harvesting) लेने के बाद भी उनका पकना और खराब होना जारी रहता है. यही कारण है कि पकने की प्रक्रिया को धीमा करने और खराब होने से बचाने के लिए उन्हें सही तरीके से संग्रहित करना महत्वपूर्ण है. भोजन को सही ढंग से स्टोर नहीं करने पर इसका असर भोजन की गुणवत्ता और पोषण मूल्य (nutritional value) पर भी पड़ता है. यहीं नहीं हम अपने फलों और सब्जियों को कैसे स्टोर करते हैं, इस पर ध्यान देकर हम कई खाद्य जनित बीमारियों (foodborne diseases) के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. यहां हम आपको कुछ ऐसे ही फलों और सब्जियों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको कभी भी एक साथ स्टोर नहीं करना चाहिए. ताकि अगली बार जब आप अपने फलों और सब्जियों को स्टोर करने को लेकर कंफ्यूज हों तो इन सुझावों को ध्यान में रखें.

क्या कहता है शोध (what the research says)

कई रिसर्च में यह पता चला है कि उच्च मात्रा में एथिलीन गैसों का उत्पादन करने वाले फलों और सब्जियों को कभी भी एक साथ नहीं रखना चाहिए. एथिलीन गैस पकने की प्रक्रिया को तेज कर सकती है जिसे फल- सब्जियां खराब हो सकती है.

Chaitra Navratri 2023: कब से शुरू हो रहे हैं चैत्र नवरात्रि के व्रत, तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, जानें व्रत में क्या खाएं, क्या न खाएं, यहां देखें Vrat Recipe

इन फल और सब्जियों को एक साथ स्टोर नहीं करना चाहिए (These fruits and vegetables should not be stored together)

1.आलू और प्याज (Onions And Potatoes)

प्याज एथिलीन गैस छोड़ते हैं, जिससे आलू अंकुरित होकर खराब हो सकते हैं. दूसरी ओर, आलू नमी छोड़ते हैं, जिससे प्याज में फफूंद लग सकती है. इसलिए जितना हो सके उन्हें लंबे समय तक ताज़ा रखने के लिए, उन्हें अलग से स्टोर करना अच्छा होता है.

2.खीरा और टमाटर (Cucumbers And Tomatoes)

खीरे और टमाटर को भी एक साथ नहीं रखना चाहिए क्योंकि ये एक दूसरे के पकने की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकते हैं. खीरे द्वारा छोड़ी गई नमी टमाटर को तेजी से सड़ने का कारण बन सकती है. टमाटर को कमरे के तापमान पर संग्रहित किया जाना चाहिए, जबकि खीरे को प्लास्टिक की थैली में रेफ्रिजरेटर में स्टोर कर सकते हैं. 

d3dmi7go
3.सेब और गाजर (Apples And Carrots)

सेब एथिलीन गैस छोड़ते है, जिससे गाजर जल्दी पककर खराब हो जाता है. इसलिए इन्हें फ्रिज में अलग -अलग कंटेनर में रख कर स्टोर करें. 

11kn8ato
4.आड़ू और केले (Peaches And Bananas)

आड़ू को कभी भी केले के साथ नहीं रखना चाहिए क्योंकि केले से निकलने वाला एथिलीन आड़ू को बहुत तेजी से पका देगा. इसलिए आड़ू को फ्रिज में रखकर स्टोर करें, जबकि केले को फ्रिज में नहीं रखा जाता है. 

Chaitra Navratri 2023: इस दिन से शुरू होंगी चैत्र नवरात्र, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और रेसिपीज 

5.ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी (Blueberries And Strawberries)

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी की तुलना में अधिक नाजुक होते हैं और इन्हें आसानी से कुचला जा सकता है. जब इन दोनों फूट्स को एक साथ स्टोर किया जाता है, तब स्ट्रॉबेरी का वजन ब्लूबेरी को कुचल सकता है, जिससे वे जल्दी खराब हो जाते हैं. यही नहीं स्ट्रॉबेरी से निकलने वाला एथिलीन गैस ब्लूबेरी को नरम, मटमैली या फफूंदी बन सकता है. 

बालों को प्राकृतिक रूप से करना है काला, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें, White Hair से मिलेगा छुटकारा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज इन 4 तरह के आटे की रोटियों का करें सेवन, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर
Kitchen Hack: फल-सब्जियों के सड़ने से क्या आप भी हैं परेशान? कहीं आपसे हो तो नहीं रही यह गलती!
इन 7 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है रात को सोने से पहले अजवाइन चाय का सेवन
Next Article
इन 7 लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है रात को सोने से पहले अजवाइन चाय का सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;