Healthy Diet: चाय के साथ नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, बिगड़ जाता है पाचन और बीमार होने का भी खतरा

Can I Eat Fruits With Tea?: चाय एक ऐसा पेय है जिसे हम सभी पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसे फूड्स भी हैं जिनका हमें चाय के साथ सेवन करने से बचना चाहिए? यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

Healthy Diet: चाय के साथ नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, बिगड़ जाता है पाचन और बीमार होने का भी खतरा

बेहतर पाचन स्वास्थ्य के लिए अपनी चाय को इन फूड्स के साथ पेयर करने से बचें.

खास बातें

  • मसाला चाय सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली इंडियन ड्रिंक्स में से एक है.
  • आमतौर पर कुछ स्नैक्स का चाय के साथ आनंद लिया जाता है.
  • यहां 5 फूड्स हैं जिन्हें आपको चाय के साथ खाने से बचना चाहिए.

Foods Should Not Be Eaten With Tea: हम चाय के गर्म कप के बिना अपनी सुबह की शुरुआत करने की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं. चाहे कोई भी समय हो चाय एक ऐसी ड्रिंक है जिसका स्वाद हम कभी भी किसी भी दिन ले सकते हैं और निश्चित रूप से जब चाय हो तो चाय के साथ स्नैक्स भी होना चाहिए! पकौड़े से लेकर समोसे तक बहुत सारे लाजवाब इंडियन स्नैक्स हैं जो चाय के साथ अच्छे लगते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे फूड्स हैं जिनका सेवन हमें अपनी चाय के साथ नहीं करना चाहिए. ट्रेडिशनल मेडिसिन और हेल्थ एक्सपर्ट्स की सलाह के अनुसार पाचन संबंधी समस्याओं के लिए इन्हें कभी भी चाय के साथ सेवन नहीं करना चाहिए.

5 फूड्स जिन्हें चाय के साथ खाने से बचना चाहिए | 5 Foods To Avoid Eating With Tea

1) हरी सब्जियां

ऐसा कहा जाता है कि आयरन से भरपूर पत्तेदार साग और अन्य हरी सब्जियों को चाय के साथ नहीं खाना चाहिए. ऐसा इसलिए है क्योंकि चाय में टैनिन और ऑक्सलेट होते हैं जो शरीर में आयरन के अवशोषण को रोक सकते हैं. इस प्रकार शरीर हरी सब्जियों से आयरन को अवशोषित करने में सक्षम नहीं होगा. इसके अलावा, पोषक तत्वों से भरपूर नट्स को भी चाय के साथ खाने से बचना चाहिए.

बॉडी में Vitamin D का लो लेवल आपकी Heart Health को करता है इफेक्ट, जानिए दोनों के बीच क्या है लिंक

2) फलों का सलाद

चाय गर्म होती है और सिस्टम को भीतर से गर्म करती है, इसलिए इसके साथ ठंडे और कच्चे फूड्स का सेवन करने से बचना सबसे अच्छा है. इसलिए अगर आप ताजे फलों का सलाद या यहां तक कि कोई भी फ्रूट-बेस्ड मिठाई जैसे कि फ्रूट क्रीम खाने का सोच रहे हैं, तो जितना हो सके इससे बचें या अपनी चाय का प्याला खत्म होने तक इंतजार करें!

mo3j030g

चाय के साथ फलों का सेवन करने से बचें. Photo Credit: iStock

3) नींबू का रस

काली चाय को वजन कम करने का उपाय बनाने या यहां तक कि इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए अक्सर इसमें नींबू का रस मिलाया जाता है, लेकिन एक्सपर्ट इसकी मनाही करते हैं. इसका कारण यह है कि नींबू का रस अम्लीय प्रकृति का होता है. इसका मतलब यह है कि आपकी चाय में नींबू का रस मिलाने से वास्तव में ड्रिंक के एसिड लेवल बढ़ सकता है, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं जैसे ब्लोटिंग हो सकती हैं. जो लोग अक्सर एसिड रिफ्लक्स का अनुभव करते हैं, उनको चाय में नींबू का रस मिलाने से बचना सबसे अच्छा है.

बची हुई चायपत्ती को फेंकें नहीं इन 7 तरीकों से करें दोबारा इस्तेमाल! Dark Circles और स्किन एक्सफोलिएशन के लिए कारगर

4) हल्दी

हल्दी को इंडियन फूड के सबसे बड़े सुपरफूड्स में से एक माना जाता है, लेकिन दिलचस्प बात यह है कि चाय में हल्दी मिलाना या चाय के साथ हल्दी से भरपूर फूड्स का सेवन करना शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. हल्दी में करक्यूमिन होता है जबकि चाय में टैनिन होता है और दोनों के एक साथ मिलने से एसिडिटी या कब्ज जैसी गैस्ट्रिक समस्याएं हो सकती हैं.

4i9n69j

हल्दी को सुपरफूड माना जाता है, लेकिन चाय के साथ नहीं. Photo: iStock

5) दही

दही के साथ चाय पीने से बचा जाना चाहिए. चूंकि चाय एक गर्म पेय है, इसलिए इसके साथ दही या कोई अन्य ठंडी चीज मिलाना एक अच्छा विचार नहीं है.

तो, अगली बार जब आप एक कप चाय का स्वाद लें, तो इन फूड्स से बचने की कोशिश करें और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रखें!

Prevent Dandruff In Winter: एक्‍सपर्ट ने बताए सर्दियों में डेंड्रफ दूर भगाने के रामबाण उपाय...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.