तोरई का नाम सुनते से ही बन जाता है मुंह, तो उससे पहले जान लें इसके बेहतरीन फायदे, मांग-मांग कर खाएंगे सभी

तरोई की सब्जी यूं तो लोगों को खाना पसंद नहीं होती है, लेकिन शर्त लगा लीजिए अगर आप इसके ये हेल्थ बेनिफिट्स जान लेंगे तो इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करेंगे.

तोरई का नाम सुनते से ही बन जाता है मुंह, तो उससे पहले जान लें इसके बेहतरीन फायदे, मांग-मांग कर खाएंगे सभी

तोरई खाने के फायई.

Turai khane ke fayde: तोरई (Turai) एक ऐसी सब्जी है, जो लगभग पूरे साल बाजारों में मिलती है और यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि तरोई का नाम सुनते ही लोग मुंह बना लेते हैं और बच्चे तो इसे खाना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं. लेकिन जब आप तोरई के बेनिफिट्स को जान लेंगे तो आप भी अपनी डाइट में इसे जरूर शामिल करेंगे, क्योंकि ये आपकी हार्ट हेल्थ को दुरुस्त रखने के साथ ही वेट लॉस और ब्लड शुगर लेवल को भी मेंटेन रखती है.

सेहत के लिए तोरई के फायदे (Benefits of Zucchini for health)

वजन कम करना है तो सुबह खाली पेट खालें ये मीठी चीज, 32 से 28 हो जाएगी कमर, मिलेंगे और भी फायदे

कैलोरी में कम

तोरई में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट कम होते हैं, जिससे यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो कैलोरी का कम सेवन करते हैं या ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखना चाहते हैं.

पोषक तत्वों से भरपूर है तोरई

तोरई में विटामिन सी, विटामिन ए, पोटेशियम और फोलेट सहित विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं. इतना ही नहीं तोरई में डाइटरी फाइबर भी पाया जाता है, जो पाचन को ठीक रखता है और कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है.

नेचुरली बालों को काला, लंबा और घना करने के लिए बालों में लगा लें ये बीज, कुछ ही दिनों में कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल

एंटीऑक्सीडेंट गुण से भरपूर है तोरई

तोरई में विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मदद करते हैं और पुरानी बीमारियों के खतरे को कम कर सकते हैं.

शरीर को हाइड्रेट करती है तोरई

तोरई में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर का हाइड्रेशन बनाए रखती है और हमारे शरीर को बेहतर ढंग से काम करने में मदद कर सकती है.

हार्ट हेल्थ बेहतर करें तोरई

तोरई में मौजूद पोटेशियम हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. तोरई में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट हार्ट हेल्थ में फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

वेट लॉस में तोरई का करें सेवन

कम कैलोरी और पानी की मात्रा ज्यादा होने के कारण तोरई हार्ट हेल्थ के लिए और वेट लॉस करने की कोशिश करते समय एक बेहतरीन रेसिपी हो सकती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)