Tandoor Ban: इन शहरों में बैन हुआ तंदूर, यहां जानें क्या है पूरा मामला...

Tandoor Ban: आपको बता दें कि तंदूर में लकड़ी और कोयले का इस्तेमाल किया जाता है. जिससे धुंआ निकलता है और वायु प्रदूषण बढ़ता है. इसलिए मध्य प्रदेश सरकार ने तंदूर को बैन कर दिया है.

Tandoor Ban: इन शहरों में बैन हुआ तंदूर, यहां जानें क्या है पूरा मामला...

Tandoor Ban: मध्य प्रदेश सरकार ने बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए तंदूर पर बैन लगा दिया है.

Tandoor Ban: तंदूर रोटी खाने वालों के लिए एक बुरी खबर है. हममें से ज्यादातर लोग जब खाना ऑनलाइन ऑर्डर करते हैं या रेस्टोरेंट में जाकर खाना खाते हैं तो वह तंदूरी रोटी को खाना सबसे ज्याया पसंद करते हैं. लेकिन अब आपको तंदूरी रोटी से दूरी बनाकर रखनी पड़ेगी. क्योंकि सरकार ने तंदूर को बैन कर दिया है. आपको बता दें कि भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर में तंदूरी रोटी नहीं मिल सकेगी. क्योंकि मध्य प्रदेश सरकार ने बढ़ते वायु प्रदूषण (Air Pollution) को देखते हुए तंदूर पर बैन लगा दिया है. और तो और जो सरकार के इस नियम का पालन नहीं करेगा उस पर 5 लाख रुपए तक का जुर्माना भी लगाया जाएगा.

अगर हम वायु प्रदूषण की बात करें तो ये सिर्फ मध्य प्रदेश ही नहीं बल्कि कई अन्य राज्यों की भी समस्या है. बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण बुजुर्ग, बच्चे और बड़े सभी की सेहत पर असर पड़ता है. इतना ही नहीं वायु प्रदूषण के चलते अस्थमा, सांस लेने में परेशानी, आंखों में जलन, सिर दर्द जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. इन सबको देखते हुए मध्य प्रदेश की सरकार ने वायु प्रदूषण के खिलाफ कमर कसती नजर आ रही है. और इस पर पहला कदम उठाते हुए प्रदेश के सभी होटल-ढाबे में नोटिस दिए जा चुके हैं. 

Tamarind Benefits: खट्टी-मीठी इमली के फायदे जान हो जाएंगे हैरान, मोटापा, कोलेस्ट्रॉल समेत मिलेंगे ये 6 कमाल के फायदे

tandoori roti

सरकार ने तंदूर को बैन कर दिया है.Photo Credit: Facebook/Sree Annapoorna

आपको बता दें कि तंदूर में लकड़ी और कोयले का इस्तेमाल किया जाता है. जिससे धुंआ निकलता है और वायु प्रदूषण बढ़ता है. लेकिन इसकी जगह पर इलेक्ट्रिक ओवन या एलपीजी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करने के निर्देश दिए गए हैं. यानि आपको देसी स्वाद के साथ समझौता करना पड़ सकता है. मगर इलेक्ट्रिक ओवन या सिलेंडर में बने तंदूर स्वाद से समझौता नहीं करना पड़ेगा 

Diabetes Healthy Diet: डायबिटीज को मैनेज करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है..