Sunflower Seeds: हाई ब्लड प्रेशर ही नहीं इन 5 समस्याओं को दूर करने में मददगार हैं सूरजमुखी के बीज, आज से ही डाइट में करें शामिल

Sunflower Seeds Benefits: कमजोर हड्डियों की समस्या को दूर करने में मददगार हैं सूरजमुखी के बीज. क्योंकि इसमें कैल्शियम काफी अच्छी मात्रा पाया जाता है.

Sunflower Seeds: हाई ब्लड प्रेशर ही नहीं इन 5 समस्याओं को दूर करने में मददगार हैं सूरजमुखी के बीज, आज से ही डाइट में करें शामिल

Sunflower Seeds: पाचन को बेहतर बनाने में मददगार हैं सूरजमुखी के बीज.

Sunflower Seeds Eating Benefits: सूरजमुखी का फूल देखने में जितना सुंदर और आकर्षक होता है. उससे कहीं ज्यादा उसके बीज सेहत के लिए गुणकारी माने जाते हैं. सूरजमुखी में आयरन प्रोटीन मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. कमजोर हड्डियों की समस्या को दूर करने में मददगार हैं सूरजमुखी के बीज. क्योंकि इसमें कैल्शियम काफी अच्छी मात्रा पाया जाता है जो बोंस के लिए अच्छा माना जाता है. इसका रोजाना सेवन कर पाचन की समस्या को दूर करने में मदद मिल सकती है. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं सूरजमुखी के बीजों का सेवन करने से होने वाले फायदे. 

सूरजमुखी के बीज खाने के 5 फायदे- Sunflower Seeds Eating Health Benefits:

1. पाचन- 

सूरजमुखी के बीज में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को दुरुस्त रख पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता हैं. इसे आप रोस्ट करके सलाद, ब्रेकफास्ट में खा सकते हैं. 

एसिडिटी से तुरंत राहत पाने के लिए गरम पानी के साथ मिलाकर पी लीजिए ये चीज, तुरंत मिलेगा आराम

jb4g75ig

2. हड्डियों- 

आज के समय में युवा वर्ग में भी हड्डियां कमजोर होने और दर्द की समस्या काफी देखी जाती है. इसका एक कारण है डाइट में पोषक तत्वों की कमी. आप हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए सूरजमुखी के बीज का सेवन कर सकते हैं. 

Egg Benefits: अंडे को क्यों डाइट में रोज करें शामिल? यहां जानें 4 हैरान करने वाले कारण

3. हाई ब्लड प्रेशर-  

ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो आप सूरजमुखी के बीजों का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि इसमें  विटामिन-सी, विटामिन-ई और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

4. स्ट्रेस-

स्ट्रेस की समस्या से परेशान हैं तो आप अपनी डाइट में सूरजमुखी के बीजों को शामिल कर सकते हैं. सूरजमुखी के बीज दिमाग को शांत रखने में सहायक होते हैं. इसमें मौजूद मैग्नीशियम दिमाग के लिए फायदेमंद माना जाता है.

5.आर्थराइटिस-

गठिया में सूरजमुखी के बीजों के तेल की मालिश करने से आराम मिल सकता है. जिन लोगों को आर्थराइटिस की समस्या है, उनके लिए सूरजमुखी का तेल बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)