Sore Throat Remedies: खांसी और गले की खराश से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय!

Sore Throat Remedies: सर्दियों में गले की खराश एक आम समस्या है. लेकिन गले में खराश होने का एक कारण अधिक ठंडी और खट्टी चीजों का सेवन भी हो सकता है. लेकिन कभी-कभी बैक्टीरिया भी इसकी वजह बन सकता है.

Sore Throat Remedies: खांसी और गले की खराश से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय!

Sore Throat: स्ट्रेप्टोकोकस बैक्टीरिया से होनेवाला स्ट्रेप थ्रोट ज्यादा खतरनाक होता है.

खास बातें

  • तुलसी को आयुर्वेद में बहुत ही गुणकारी बताया गया है
  • हल्दी को सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है.
  • गले की खराश में हाइड्रेटेड रहना जरूरी होता है.

Sore Throat Remedies: सर्दियों का मौसम आते ही सर्दी-जुकाम और गले की खराश अक्सर परेशान करती है. गले की खराश से कई लोगों को काफी तकलीफ भी होती है. गले में खराश होने का एक कारण अधिक ठंडी और खट्टी चीजों का सेवन भी हो सकता है. ज्यादातर मामलों में गले की खराश वायरस के कारण होता है, लेकिन कभी-कभी बैक्टीरिया भी इसकी वजह बन सकता है. स्ट्रेप्टोकोकस बैक्टीरिया से होनेवाला स्ट्रेप थ्रोट ज्यादा खतरनाक होता है. स्ट्रेप्टोकोकस बैक्टीरिया इंफेक्शन से तेज बुखार भी आ सकता है. वायरल थ्रोट इंफेकशन की तुलना में स्ट्रेप थ्रोट इंफेक्शन ज्यादा मुसीबत में डालता है. स्ट्रेप थ्रोट का इलाज नहीं करने पर रूमेटिक बुखार होने का भी खतरा हो सकता है. गले में खराश कभी भी हो सकता है. अगर आपको भी ऐसी समस्या हो रही है, तो आप घरेलू उपायों को अपनाकर खराश और खांसी की समस्या से बच सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे कारगर घरेलू उपायों को बताते हैं जो गले की खराश को कम करने में मदद कर सकते हैं.

   

गले की खराश को दूर करने के घरेलू नुस्खेः

1. गर्म पानी और नमकः

अगर आपको भी गले में खराश की समस्या कर रही है परेशान, तो आप गर्म पानी में नमक मिलाकर उससे गरारे कर सकते हैं. आयुर्वेद में गर्म पानी पीने के कई फायदे बताए गए हैं. गर्म पानी पीने से शरीर में फैट की मात्रा कंट्रोल होने के साथ पाचन भी दुरूस्त बना रह सकता है. 

Benefits Of Jamun Seeds: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है जामुन के बीज, जानें हैरान करने वाले 7 लाभ!

hot water

आयुर्वेद में गर्म पानी पीने के कई फायदे बताए गए हैं 

2. सेब का सिरकाः

सर्दियों के मौसम में होने वाले गले की खराश को दूर करने के लिए, गर्म पानी में 2 चम्मच सेब के सिरके को डालकर पीने से सिरके में मौजूद अम्लीय गुण गले में स्थित बैक्टिरीया को मार सकते हैं. आपको बस एक कप गर्म पानी में एक चम्मच नमक और एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर गरारे करना हैं. 

3. तुलसी का काढ़ाः

तुलसी को आयुर्वेद में बहुत ही गुणकारी बताया गया है. तुलसी के काढ़े को पीने से सर्दी-खांसी और गले की खराश को दूर किया जा सकता है. काढ़ा बनाने के लिए एक कप पानी में 4 से 5 काली मिर्च और तुलसी की 5 पत्तियों को उबालना है. 

समोसा खाना पसंद है, तो ट्राई करें, स्वाद और सेहत से भरपूर प्रोटीन दाल समोसा, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

4. हल्दी चायः

हल्दी को सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. हल्दी इंन्फलिमेशन कम करने से लेकर सूजन और आम सर्दी-जुकाम को भी ठीक कर सकती है. गले की खराश को दूर करने के लिए हल्दी की चाय एक बेहतरीन नुस्खा हो सकता है. 

5. हाइड्रेटेडः

गले की खराश में हाइड्रेटेड रहना जरूरी होता है. डिहाइड्रेटेड रहने से शरीर सलाइवा का ज्यादा उत्पादन नहीं कर पाता. जिसकी वजह से बलगम आपके गले को प्राकृतिक रूप से चिकना बनाए रख सकता है.

6 शहदः

सर्दियों में चाय पीना सभी को पसंद होता है. अगर आपको भी गले में खराश की समस्या है. तो आप अपनी चाय में शहद को डालकर पी सकते हैं, शहद आपको वायरल से बचाने में मदद कर सकता है. ये गले की खराश और दर्द को भी कम कर सकता है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Food For Healthy Bones: हड्डियों को बनाना है मजबूत, तो विटामिन सी से भरपूर फूड्स का करें सेवन

Viral Hack: चिप्स पैकेट को आसानी से रिसील कैसे करें, यहां देखें वायरल हैक

Winter Weight Loss Diet: सर्दियों में मीठा खाना है पसंद, तो आटे और गुड़ से बनाएं हेल्दी केक!

देखें इन 5 यम्मी फ्राइड राइस रेसिपीज को, जिन्हें आप बार बार खाना चाहेंगे

क्या आपको भी है लेट नाइट खाने की आदत, तो आज से ही कर दें बंद, सेहत को हो सकते हैं ये चार नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Jersey: शाहिद कपूर ने पूरी की फिल्म 'जर्सी' की शूटिंग, इंस्टाग्राम पर शेयर किया इमोशनल नोट