Sleeping Diet Tips: रात को नींद लेने में हो रही है परेशानी? एक अच्छी नींद के लिए डाइट में करें ये बदलाव!

Can't Sleep At Night? नींद नहीं आती? जबकि समस्या को हल करने के लिए काउंटर दवाएं उपलब्ध हैं, लेकिन वास्तव में इन्हें लेने की सलाह नहीं दी जाती है. ऐसी स्थिति से निपटने का एक बेहतर तरीका अपने आहार में बदलाव करना है.

Sleeping Diet Tips: रात को नींद लेने में हो रही है परेशानी? एक अच्छी नींद के लिए डाइट में करें ये बदलाव!

Sleeping Diet Tips: ये डाइट टिप्स आपको अच्छी नींद दिलाने में मदद कर सकते हैं

खास बातें

  • नींद की बीमारी समग्र स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है.
  • डाइट में बदलाव कर नींद न आने की समस्या को दूर कर सकते हैं.
  • यहां अच्छी नींद के लिए कुछ प्रभावी डाइट टिप्स दिए गए हैं.

How Can I Sleep Well At Night: हमारे बिस्तर में टॉसिंग और करवटें बदलते रहना, घड़ी को देखना, सोने की कोशिश करना. आप वह सब करते हैं जो नींद न आने के बाद लोग करते हैं. जबकि यह कई लोगों के लिए असामान्य स्थिति हो सकती है. ऐसे कई लोग हैं जो रातों की नींद हराम होने से परेशान है. अनिद्रा (Insomnia) एक बड़ी समस्या है जितना हम इसे समझते हैं. न केवल यह अगले दिन सुस्ती का कारण बनती है, बल्कि उचित आराम की कमी के कारण स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं. अच्छी नींद हमारे शरीर को रिचार्ज करने के लिए महत्वपूर्ण है. नींद न आने के वास्तविक कारण का पता लगाना मुश्किल हो सकता है; काम, तनाव, चिकित्सा की स्थिति, डाइट और पर्यावरण - इनमें से कोई भी तथ्य हो सकता है. जबकि समस्या को हल करने के लिए काउंटर दवाएं उपलब्ध हैं, लेकिन इन्हें वास्तव में लेने की सलाह नहीं दे रहे हैं. स्थिति से निपटने का एक बेहतर तरीका अपने आहार में बदलाव करना है.

अनानास जितने ही होते हैं इसके छिलकों के फायदे, इन 2 तरीकों से कर सकते हैं सेवन!

अच्छी नींद के लिए डाइट टिप्स | Diet Tips For Sound Sleep

1. रात का भोजन जल्दी करना, आदर्श रूप से सोने से दो से तीन घंटे पहले एसिड रिफ्लक्स, पाचन समस्याओं और अन्य मुद्दों को रोका जा सकता है जिससे नींद बाधित हो सकती है.

2. कॉफी या चाय भी आपकी नींद में खलल का कारण बन सकती है. दिन के अंत में अपने कैफीन का सेवन कम करें और इसे हर्बल चाय के साथ बदलें.

3. कई शोधकर्ता रात में देरी से सोने के लिए दिन में जंक फूड के सेवन को दोषी मानते हैं. अगर आप ठीक से सो नहीं पा रहे हैं तो वसायुक्त खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए.

4. हमें दिन भर पानी पीने की आदत है, खासकर गर्मियों के दौरान. बिस्तर में जाने से पहले पानी का सेवन कम करें क्योंकि यह आपको रात के बीच में बाथरूम में जाने के लिए बाध्य कर सकता है.

5. आपके लिए रात में सोने के टिप्स में शराब या अन्य मादक पेय पदार्थों का सेवन हो सकता है, लेकिन जितना अधिक आप ड्रिंक करते हैं उतनी ही आपकी संभावना रात में जागने की होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com