Rice And Coconut Appam: साउथ इंडियन खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें राइस एंड कोकोनट अप्पम रेसिपी

Rice And Coconut Appam Recipe: साउथ इंडिया ने निस्संदेह हमें ऐसे व्यंजन दिए हैं जो देश भर के घरों का हिस्सा बन गए हैं. सरल और स्वादिष्ट व्यंजनों में बहुत कुछ है. चाहे वे बनाने में आसान हों या कठिन, साउथ इंडियन व्यंजन तीखे, मीठे और मसालेदार मील का कॉम्बिनेशन हैं.

Rice And Coconut Appam: साउथ इंडियन खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें राइस एंड कोकोनट अप्पम रेसिपी

Rice And Coconut Appam: साउथ इंडियन व्यंजन तीखे, मीठे और मसालेदार मील का कॉम्बिनेशन हैं.

खास बातें

  • नारियल को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • चावल फाइबर से भरपूर होता है.
  • नारियल और चावल के अप्पम को घर पर आसानी से बनाया जा सकता है.

Rice And Coconut Appam Recipe: साउथ इंडिया ने निस्संदेह हमें ऐसे व्यंजन दिए हैं जो देश भर के घरों का हिस्सा बन गए हैं. सरल और स्वादिष्ट व्यंजनों में बहुत कुछ है. चाहे वे बनाने में आसान हों या कठिन, साउथ इंडियन व्यंजन तीखे, मीठे और मसालेदार मील का कॉम्बिनेशन हैं. जहां आपने घर पर अलग-अलग तरह की इडली, डोसा, उत्तपम, सांभर और चटनी बनाने की कोशिश की होगी, वहीं हम आपके लिए एक और आसानी से बनने वाली साउथ इंडियन डिश लेकर आए हैं, जिसे आप कुछ ही समय में तैयार कर सकते हैं और इस गर्म मौसम में आनंद ले सकते हैं. चावल और नारियल के अप्पम गर्मियों के लिए एकदम सही हैं- नारियल का मीठा स्वाद चावल के घोल में अच्छी तरह मिल जाता है- और आप अपनी पसंदीदा चटनी के साथ इसका आनंद ले सकते हैं!

नारियल और चावल के स्वास्थ्य लाभः (Health benefits Of Coconut And Rice)

कई साउथ इंडियन मील में नारियल और चावल का एक साथ उपयोग किया जाता है. दोनों सामग्रियों के अपने-अपने फायदे हैं. नारियल को प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, मैग्नीशियम, कॉपर, सेलेनियम, आयरन और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. यह ब्लड शुगर, हार्ट हेल्थ में मदद करने के लिए भी जाना जाता है और इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं.

5tvifuhg

जबकि चावल, जो दुनिया भर में व्यापक रूप से खाया जाता है, कोलेस्ट्रॉल, हार्ट के खतरे को कम करने और हड्डियों, नसों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. यह पोषक तत्वों, फाइबर और कार्ब्स से भरपूर होने के लिए भी जाना जाता है.

चावल और नारियल के अप्पम की रेसिपीः (Rice And Coconut Appam Recipe)

इसे बनाने के लिए आपको एक चौथाई चावल, आधा कप सूखा नारियल, एक चम्मच चीनी, आधा चम्मच नमक और खमीर की आवश्यकता होगी. सबसे पहले सूखे नारियल और चावल को एक बाउल में डालकर 6 घंटे के लिए पानी में भिगो दें. 6 घंटे के बाद, इसमें नमक, खमीर और चीनी डालें, मिश्रण को ब्लेंडर में डालें और तब तक ब्लेंड करें जब तक कि एक प्यूरी जैसी स्थिरता न बन जाए. अब, आपको बस इतना करना है कि एक पैन में इस घोल की एक कलछी डालें और इसे हल्का ब्राउन होने तक पकाएं. आपका चावल-नारियल अप्पम कुछ ही समय में तैयार हो जाएगा!

चावल और नारियल के अप्पम की पूरी रेसिपी के लिए, यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Cumin Seed And Black Salt: भुना जीरा और काला नमक खाने के जबरदस्त फायदे
Egg Kebab: अंडे खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें ये यूनिक एग कबाब रेसिपी
Benefits Of Karonda: वजन घटाने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने तक, करौंदा खाने के पांच फायदे
Dry Dates (Chuhara) Benefits: हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर कब्ज को दूर करने तक, छुहारे खाने के 7 फायदे
Benefits Of Cucumber Seeds: खीरे के बीज खाने के चार अद्भुत फायदे