Red Rice Benefits: लाल चावल को डेली डाइट में शामिल कर इन बीमारियों का खात्मा करने में मिलती है मदद, जानें अचूक फायदे

Red Rice: लाल चावल उन पौष्टिक फूड्स में से एक है जिन्हें हेल्दी और फिट रहने के लिए अपनी डेली डाइट में शामिल करना चाहिए. रेड राइस फाइबर और फ्लेवोनोइड एंथोसायनिन से भरपूर होते हैं.

Red Rice Benefits: लाल चावल को डेली डाइट में शामिल कर इन बीमारियों का खात्मा करने में मिलती है मदद, जानें अचूक फायदे

Red Rice Benefits: डेली डाइट में रेड राइस को शामिल करने के फायदे कमाल हैं.

Benefits Of Red Rice: जब चावल की बात आती है, चाहे लाल चावल हो या ब्राउन राइस यह हमेशा से एक सवाल रहा है कि किसे खाना चाहिए और किसे नहीं, क्योंकि दोनों में लगभग समान पोषण संबंधी लाभ होते हैं. कई लोगों में ये भ्रम रहता है कि कौन से चावल सेहत के लिए सुपर पौष्टिक और हेल्दी हैं. जो चीज लाल चावल को इतना खास बनाती है, वह है इसमें मौजूद एंथोसायनिन. ये एक फ्लेवोनोइड जो इस चावल को लाल रंग देता है. अपनी डेली डाइट में रेड राइस को शामिल करने के फायदों के बारे में जानें.

लाल चावल खाने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Eating Red Rice

1) डायबिटीज को मैनेज करने में मददगार: लाल चावल में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिसका अर्थ है कि यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

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2) अस्थमा की रोकथाम में फायदेमंद: लाल चावल में मैग्नीशियम का एक समृद्ध स्रोत होता है, इसलिए लाल चावल का नियमित सेवन ऑक्सीजन सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद करता है और अस्थमा को रोकता है.

3) खराब पाचन में सुधार: लाल चावल हेल्दी पाचन में सहायता करता है और इसे अपने डेली डाइट में शामिल करना आपके पेट के लिए भी अच्छा होता है.

4) क्रेविंग को रोकता है: जब आप चावल की अन्य किस्मों का सेवन करते हैं, तो लाल चावल की तुलना में भूख लगने की संभावना थोड़ी अधिक होती है और आप बीच-बीच में जंक फूड / स्नैक्स खा लेते हैं. दूसरी ओर लाल चावल में हाई फाइबर होता है, जो आपको लंबे समय तक तृप्त महसूस कराता है और इस प्रकार आपके वजन को मैनेज करने में मदद करता है.

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5) गठिया को रोकता है: लाल चावल में कैल्शियम और मैग्नीशियम दो महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं. लाल चावल आपकी हड्डियों की डेंसिटी को बढ़ाता है और हड्डियों से संबंधित बीमारियों से बचाता है. इस संबंध में लाल चावल गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकता है. लाल चावल चोकर की उपस्थिति के कारण कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करने में मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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